आजकल हर कोई ऑर्गेनिक सब्जियों को खाने में बहुत पसंद करते हैं, इसलिए बहुत से लोग घर पर ही ऑर्गेनिक सब्जियां उगाने की कोशिश करते हैं। ऑर्गेनिक सब्जियां हेल्थ से लिए सही भी रहती है, लेकिन सर्दियों के मौसम में जैविक खेती द्वारा सब्जी को कैसे उगाई जाए इसकी जानकारी बहुत कम लोगों को होती है, खासकर जो लोग शहरों में अपने गार्डन में खेती करते हैं। अगर आप भी अपने गार्डन में ऑर्गेनिक खेती की माध्यम से सब्जियां उगाना चाहती हैं, तो इन आइडियाज की मदद से आप भी आसानी से जैविक सब्जियां उगा सकती हैं।

मौसम अनुरूप फसल का चुनाव करें 

how to grow organic vegetables in winter inside

अगर आपको सर्दियों के मौसम में ऑर्गेनिक सब्जियों को खेतों में लगानी हैं, तो आप ठंड में उगाने वाली सब्जियों के पौधे ही गार्डन में लगाएं। कई बार कई लोग ऐसी सब्जी गार्डन में लगा देते हैं, जो सर्दियों के मौसम नहीं होती है। इसलिए ठंड के मौसम में सब्जियों को ऑर्गेनिक रूप से उगाने के बारे में सोचे तो ये ज़रूर मालूम करने कि आपके द्वारा चुनी गई सब्जियां ठंड के मौसम में होती है या नहीं।

इसे भी पढ़ें: घर पर बिना मिट्टी के ऐसे उगाएं फ्रेश धनिया, ये है सबसे आसान तरीका, नहीं पड़ेगी खरीदने की जरूरत!

अधिक ठंड से बचाएं 

how to grow organic vegetables in winter inside

कई बार सब्जियों को अधिक ठंड से बचाने की भी ज़रूरत होती हैं। इसके लिए जब भी अधिक ठंड पड़े सब्जियों को किसी चीज से ढ़क दीजिए। ढकने के लिए आप प्लास्टिक या फिर पेपर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। सर्द हवाओं के करण कई बार सब्जियां मर भी जाती है।

Recommended Video

प्राकृतिक खाद का इस्तेमाल

how to grow organic vegetables in winter inside

अगर आपको नहीं मालूम हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऑर्गनिक खेती के लिए हमेशा प्राकृतिक खाद और कीटनाशक का इस्तेमाल किया जाता है। रसायनिक कीटनाशक से सब्जियों के साथ-साथ खेतों की मिट्टी पर भी असर होती है, इसलिए आप जब भी ऑर्गेनिक सब्जी उगाने की कोशिश करें तो प्राकृतिक खाद का ही इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: शिल्पा ही नहीं, रवीना टंडन भी रखती हैं अपने परिवार का इस तरह से ध्यान। देखें फोटोज और वीडियो

एक फसल बार-बार न लगाएं 

how to grow organic vegetables in winter inside

जैविक खेती करने का अहम् पहलू होता है कि समय-समय पर फसल को बदल कर लगाया जाएं।  एक ही फसल को बार-बार लगाने से मिट्टी की उर्वरता कम हो जाती है, जिसके चलते सब्जियां ठीक से नहीं होती है। इसलिए आप जब अगले सीजन में सब्जी लगाए तो सब्जी को बदल कर खेत में ज़रूर लगाएं। इससे फसल और मिट्टी दोनों सही रहते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@media.architecturaldigest.com,hips.hearstapps.com)