सर्दियों का मौसम लगभग खत्‍म हो चुका है और लोगों ने गर्मियों के कपड़ों को वापिस से वॉर्डरोब में सजाना और सर्दियों के कपड़ों को संदूक में लगाना शुरू कर दिया है। ऐसे में अगर आप अपने वूलन क्‍लोथ्‍स को अगली सर्दियों तक सुरक्षित संदूक में रखेंगी तो आपको उनमें वैसा ही नयापन और सॉफ्टनेस नजर आएगी जैसे की अभी नजर आ रही है। 

अमूमन लोग गर्मियों के शुरू होते ही वूलन कपड़ों को वॉश करके संदूक में बंद करके रख देते हैं, मगर वूलन कपड़ों की पैकिंग का यह सही तरीका नहीं है।अगर आप इस तरह से वूलन कपड़ों को पैक करती हैं, तो इस बार ऐसा न करें। 

आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों के कपड़ों को संदूक में बंद करने से पहले किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए- 

things  in  mind  for  woollen  clothes

ब्रश करके रखें 

सर्दियों के कई कपड़े ऐसे होते हैं, जो घर पर ही धुल कर साफ किए जा सकते हैं। ऐसे में जब कपड़ों को संदूक में रखने की बारी आती है तो आमतौर पर घरों में उन्‍हें धो कर और धूप में सुखा कर रख दिया जाता है। मगर आपको वूलन कपड़ों को संदूक में रखने से पहले अच्‍छी तरह से सूखा लेना है और उन्‍हें ब्रश कर के रखना है। जिन कपड़ों में ब्रश नहीं किया जा सकता है, उन्‍हें आप अच्‍छे से झाड़ कर रखें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि जब आप कपड़ों को धूप में सुखाती हैं तो उनमें डस्‍ट पार्टिक्‍ल भी जम जाते हैं। इन्‍हें कपड़ों से निकालना जरूरी होता है, वरना कपड़ों में फंगस लग सकता है। 

इस तरह करें पार्टीशन 

अगर आपको एक ही संदूक में कई सारे वूलन कपड़े रखने हैं तो आपको सभी कपड़ों के बीच में पेपर का पार्टीशन जरूर बनाना चाहिए। कई लोग प्‍लास्टिक बैग्‍स में कपड़ों को पैक करके रख देते हैं, मगर यह तरीका भी गलत है। प्‍लास्टिक बैग के अंदर लंबे समय तक कोई भी कपड़ा नहीं रखना चाहिए। आपको पुराने न्‍यूजपेपर में कपड़ों को पैक करके संदूक में रखना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: ऊनी कपड़ों के रोंएं से है परेशान, तो उन्हें हटाने के लिए अपनाएं ये हैक्स

Recommended Video

किस तरह लगाएं नेफ्थलीन बॉल्‍स

अमूमन लोग कपड़े के बीच में नेफ्थलीन बॉल्‍स रख देते हैं। मगर यह तरीका गलत है, आपको संदूक के चारों कोनों में 2-2 नेफ्थलीन बॉल्‍स डाल देनी चाहिए। अगर आप ज्‍यादा नेफ्थलीन बॉल्‍स का इस्‍तेमाल करेंगी तो कपड़ों के दोबारा इस्‍तेमाल करने पर इनकी गंदी महक नहीं जाएगी। इससे भी ज्‍यादा बेहतर होगा कि आप नेफ्थलीन बॉल्‍स को कॉटन के पतले कपड़े में बांध लें और फिर संदूक में डालें। 

नेफ्थलीन बॉल्‍स के अलावा आप नीम का तेल (नीम के तेल के फायदे) या लेवेंडर ऑयल की कुछ ड्रॉप्‍स को कॉटन पैड में डाल कर संदूक में डाल सकती हैं। इससे भी आपके वूलन कपड़े सुरक्षित रहेंगे। 

how  to  pack  woollen  clothes

फोल्‍ड करके रखें 

गरम कपड़ों को संदूक में रखते वक्‍त अच्‍छी तरह से फोल्‍ड करें। यदि आप अच्‍छे से फोल्‍ड करके कपड़ों को नहीं रखेंगी तो उनमें सिलवटें बन जाएंगे, जो उनके लुक को खराब करेंगी, साथ ही आपको कपड़ों की पैकिंग में भी दिक्‍कतें आएंगी। खासतौर पर अगर आप वूलन कोट या जैकेट रख रही हैं तो उसे अच्‍छे से तह लगा कर ही रखें। 

कहां करें गर्म कपड़ों को स्‍टोर 

पैकिंग के साथ ही आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना है कि सर्दियों के कपड़ों को आपने जिस जगह पर स्‍टोर किया है वहां न तो सीलन होनी चाहिए और न ही डायरेक्‍ट धूप पड़नी चाहिए। आपको इन्‍हें ऐसे स्‍थान पर पैक करके रखना चाहिए, जहां डार्कनेस हो। अगर आप सीलन वाली जगह पर सर्दियों के कपड़ों को स्‍टोर करके रखेंगी तो उनमें बदबू आने लगेगी। 

इसे जरूर पढ़ें: अलमारी में इस तरह से रखेंगे ड्राई क्लीन वाले कपड़े तो नहीं होंगे खराब

अगर आपने भी सर्दियों के कपड़ों को स्‍टोर करने की शुरुआत कर दी है तो आपको भी इन ईजी हैक्‍स को आजमा कर जरूर देखना चाहिए। साथ ही आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: freepik