हमारे महंगे कपड़ों की सेफ्टी के लिए हमें बहुत मेहनत करनी होती है। इनपर दाग न लगे इसलिए हम इन्हें पहनते समय सावधानी बरतते हैं, इन्हें ड्राई क्लीन करवाते हैं और पहनते हैं। पर जब बारी इन्हें स्टोर करने की आती है तो हम कई बार गलती कर बैठते हैं। ड्राई क्लीन वाले कपड़ों को हम नॉर्मल कपड़ों की तरह स्टोर करके नहीं रख सकते हैं और इन्हें अगर अलमारी में भी रखना है तो बहुत ध्यान देने की जरूरत होगी। 

अगर आपको अपने महंगे कपड़ों को अलमारी या दीवान में स्टोर करके रखना है तो कुछ बेसिक टिप्स का पालन करना होगा। ये वो टिप्स हैं जिनकी मदद से आपके कपड़े खराब नहीं होंगे और उन्हें बार-बार ड्राई क्लीन करवाने की जरूरत नहीं होगी। तो चलिए जानते हैं कि कौन सी हैं वो टिप्स। 

1. प्लास्टिक में न करें स्टोर-

जो सबसे बड़ी गलती ड्राई क्लीनिंग के बाद की जाती है वो ये कि हम अक्सर उसी प्लास्टिक बैग में कपड़े को रहने देते हैं जिस प्लास्टिक बैग में वो ड्राई क्लीन वाली शॉप से आया होता है। यहां इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि उस बैग का इस्तेमाल सिर्फ कपड़ों को दाग लगने से बचाने के लिए किया जाता है और उन्हें परमानेंट स्टोर करने के लिए ऐसा नहीं करना चाहिए। कई बार हम लंबे समय के लिए कपड़ों को उसी प्लास्टिक में रखकर छोड़ देते हैं ऐसे में कपड़ों के रंग और उनके टेक्सचर पर फर्क पड़ता है। 

कई बार इस प्लास्टिक बैग के कारण कपड़ों से बदबू आने लगती है। प्लास्टिक एक समय के बाद गलने लगती है और वो फैब्रिक के साथ मिक्स हो सकती है। सबसे ज्यादा असर ज़री और जरदोजी के लहंगों आदि पर पड़ता है जहां गोल्डन कलर की कढ़ाई काली होने लगती है। ऐसे ही सूट आदि के फैब्रिक पर भी इसका असर पड़ता है। अगर आपको ये स्टोर करना भी है तो ऐसा बैग लें जहां एक साइड प्लास्टिक और दूसरे साइड कोई कपड़ा जैसे जूट या कॉटन आदि हो (जैसा बैग जेंट्स सूट खरीदने पर उसके साथ आता है)। 

dry cleaning clothes to store

इसे जरूर पढ़ें- कैसे खुद से करें सोफा साफ, नहीं पड़ेगी एक्सपर्ट की जरूरत

2. कपड़ों के बीच में रखें बटर पेपर-

आपने देखा होगा कि कई महंगे कपड़ों को फोल्ड करते समय दुकानों में बटर पेपर या किसी ऐसे ही पेपर का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा इसलिए ताकि कपड़ों की क्रीज न बिगड़े और साथ ही साथ कई लेयर एक साथ चिपके नहीं। ये हेवी एम्ब्रॉइडरी वाले ड्रेस आदि के लिए तो बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। ध्यान रहे कि कई लोग यहां पर ऐसे पेपर का इस्तेमाल करते हैं जिसपर कुछ लिखा होता है या फिर न्यूजपेपर को कपड़ों के बीच में रख देते हैं। ये बहुत बड़ी गलती होगी क्योंकि ऐसा करने से आपके कपड़ों पर इंक के निशान लग जाएंगे। 

3. हैंगर का इस्तेमाल करें ध्यान से-

ड्राई क्लीन वाले कपड़ों का हैंगर स्ट्रैप न काटें बल्कि इनके साथ ही उन्हें वुडन हैंगर पर टांगें। यहां भी प्लास्टिक के हैंगर का इस्तेमाल करने से बचें और वुडन हैंगर पर कपड़ों के हैंगर स्ट्रैप के साथ ही उन्हें टांगे। ऐसा करने से कपड़ों का शेप नहीं बिगड़ेगा। कई बार लोग हैंगर स्ट्रैप को काट देते हैं और फिर अपने कपड़े ऐसे ही टांग देते हैं। ऐसे में कपड़ों का शेप बिगड़ता है और खासतौर पर कंधे आदि पर से उनका साइज फैल जाता है।  

अगर आपको हैंगर का इस्तेमाल करना है तो कपड़ों के हैंगर स्ट्रैप के साथ ही टांगें।  

dry celaning and clothes

4. नम कपड़ों के साथ कभी न स्टोर करें- 

सर्दियों और बारिश के मौसम में तो खासतौर पर हम अलमारी में नम कपड़े भी रख देते हैं और अगर ऐसे कपड़ों के साथ ड्राई क्लीन वाले कपड़े स्टोर करके रखे गए तो उनका कलर, टेक्सचर और उनकी एम्ब्रॉइडरी सभी पर फर्क पड़ेगा। पानी पड़ने से ऐसे डेलिकेट कपड़े हमेशा खराब हो जाते हैं। इस कारण आप इन्हें दूर ही रखें तो बेहतर होगा।

  

इसे जरूर पढ़ें- घर पर इस तरह से धोए जा सकते हैं Dry Cleaning वाले कपड़े, महंगे और नाजुक कपड़ों के लिए अपनाएं ये हैक्स  

5. बहुत लंबे समय के लिए बंद करके न रखें- 

अक्सर शादी का लहंगा, शेरवानी आदि बंद करके रख दिया जाता है और उसे दोबारा 4-5 साल बाद ही निकाला जाता है, ऐसा न करें। साल में एक बार तो उन कपड़ों को बाहर निकाल कर ड्राई क्लीन करवा लें। ऐसे में कपड़ों में फंगस आदि लगने का कोई रिस्क नहीं रह जाता है। इस बात का ध्यान रखें कि ड्राई क्लीन करवाने से आपके कपड़े लंबे समय के लिए चलेंगे और खराब नहीं होंगे। 

तो अपने कपड़ों का ख्याल अच्छे से रखें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।