किचन की कुछ सबसे बड़ी समस्याओं में से एक ये है कि किचन कंटेनर्स में सामान कैसे स्टोर किया जाए। कितने तरह के मसाले, कितनी तरह की दाल, कितनी तरह के आटे और बेकरी का सामान हम किचन में स्टोर करके रखते हैं, लेकिन वो सब कुछ एक खराब कंटेनर के कारण या तो सील जाता है या फिर उसमें कीड़े लग जाते हैं। अगर आप अपने किचने में झांककर देखेंगी तो पाएंगी कि कितने ऐसे कंटेनर हैं जिन्हें एयरटाइट के नाम से आपने खरीदा तो है, लेकिन वो अपना काम नहीं कर पा रहे हैं। 

यकीनन ऐसे कई कंटेनर होते हैं जो शुरू में तो एयरटाइट होते हैं, लेकिन समय के साथ-साथ उनका ढक्कन ढीला हो जाता है और उनका इस्तेमाल भी सही से नहीं हो पाता है। ऐसे कंटेनर्स को बदलकर दूसरा लाना सही नहीं क्योंकि ये काफी महंगे आते हैं ऐसे में क्यों न किचन के पुराने कंटेनर्स को ही एयरटाइट बना दिया जाए?

हम आज आपको बताने जा रहे हैं एक खास तरीका जिससे आप अपने नॉर्मल कंटेनर्स को भी एयरटाइट बना सकते हैं। इसे आप किसी भी तरह के कंटेनर में इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कैसे करना है नॉर्मल DIY कंटेनर को एयरटाइट।

air tight containers types

इसे जरूर पढ़ें-  बहुत ज्यादा होता है किचन का काम तो ये 10 हैक्स दिलाएंगे आराम

सामग्री-

ट्रांसपेरेंट सेलोटेप (चौड़ा वाला) 

अगर आपके पास थ्रेड वाला किचन कंटेनर है (जिसका ढक्कन घुमा कर बंद किया जाता है) तो उसके लिए ये ट्रिक बहुत ही असरदार साबित होगी। ये बहुत ही साधारण सी ट्रिक है जो आपके नॉर्मल कंटेनर्स पर भी काम करेगी जिनके ढक्कन सही से बंद नहीं होते।  

इसके लिए आपको बस करना ये है कि ट्रांसपेरेंट टेप को कंटेनर के रिम पर (जहां से ढक्कन लगाया जाता है) चिपकाना है। ये पूरे गोलाकार में चिपक जाना चाहिए। अगर रिम से बाहर थोड़ा सा टेप बच जाता है तो आपको उसमें हर आधे इंच के अंतर पर एक कट लगाना है और कंटेनर के अंदर की ओर मोड़ देना है। ठीक जैसा तस्वीर में दिखाया गया है।  

container box

बस इसके बाद आप ढक्कन बंद कीजिए और आप पाएंगे कि आपका कंटेनर ठीक तरह से बंद होने लगा है और साथ ही साथ इसमें आप काफी चीज़ें स्टोर भी कर सकते हैं। पर ध्यान रहे अभी भी ये लिक्विड चीज़ों को स्टोर करने के लिए नहीं है।  

इसे जरूर पढ़ें- किचन में बहुत काम आ सकता है गर्म पानी, क्या आप जानते हैं ये 5 Hacks  

अगर सिर्फ 1 बार के लिए बनाना है एयरटाइट कंटेनर-

कभी-कभी हमारे पास ऐसा सामान होता है कि हमें ये समझ नहीं आता कि उसे कैसे स्टोर किया जाए। कुछ देर के लिए अगर किसी चीज़ को एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करना है तो आप बलून ट्रिक का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये बलून ट्रिक आपके बहुत काम आएगी क्योंकि इस ट्रिक की मदद से आप थोड़ी देर के लिए किसी भी चीज़ को एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं और उन कंटेनर्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं जिसमें ढक्कन नहीं है।  

airtight container baloon

आपको बस एक गुब्बारा फुला कर उस कंटेनर के ऊपर उस तरह से रखना है जैसा तस्वीर में दिखाया गया है और उसके बाद गुब्बारे के ऊपर हाथ रख धीरे-धीरे हवा निकालनी है। इससे एक तरह का वैक्युम बन जाएगा और आपका कंटेनर वाकई में एयरटाइट बन जाएगा जिसमें लिक्विड सामान भी स्टोर किया जा सकता है। हालांकि, ये ट्रिक सिर्फ 1 ही बार इस्तेमाल करने के लिए ठीक है क्योंक बार-बार में आपको थकान भी होगी और गुब्बारा भी बदलना पड़ेगा। 

तो इन हैक्स का इस्तेमाल जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Photo Credit:  Zen Innovations (youtube), freepik, pinterest