सर्दियों के मौसम में नहाने और बर्तन धोने के लिए तो हम गर्म पानी का इस्तेमाल करते ही हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्म पानी का इस्तेमाल और भी कई चीज़ों में किया जा सकता है। जी हां, गर्म पानी का इस्तेमाल आप बहुत ही आसानी से किचन के कई काम निपटाने के लिए कर सकते हैं और सर्दियों में तो ये बहुत ही उपयोगी साबित होगा। नहीं-नहीं हम कांच के बर्तन का ढक्कन खोलने के लिए गर्म पानी के इस्तेमाल की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि इससे भी जरूरी कामों की बात कर रहे हैं। 

किचन के हैक्स काफी महत्वपूर्ण होते हैं और गर्म पानी की मदद से आप किचन की सफाई से लेकर सिंक को अनक्लॉग करने तक बहुत कुछ कर सकते हैं। आज हम आपको गर्म पानी से जुड़े कुछ आसान हैक्स बताने जा रहे हैं। 

1. बर्तनों से लेबल हटाने के लिए इस्तेमाल करें गर्म पानी-

नए बर्तन जैसे स्टील की कटोरी, चम्मच, प्लेट आदि में कागज का टैग लगा होता है और वो जम जाता है। कई बार रगड़ने पर भी ये नहीं निकलता है। ऐसे में अगर आपको ये जल्दी से निकालना है तो बहुत गर्म पानी में थोड़ी देर इसे डुबाकर रख दीजिए। ये इतनी आसानी से निकलेगा कि आपको न ही बर्तनों को घिसना पड़ेगा और न ही कोई और तरीका अपनाना होगा। 

अगर आपको लगता है कि बर्तनों में लगे टैग की गोंद से कोई गंदगी न फैले और ये बहुत ही अच्छे से निकल जाए तो आप इसमें थोड़ा सा नींबू का रस या फिर सफेद सिरका डाल सकती हैं। 

hot water and hacks

इसे जरूर पढ़ें- किचन से जुड़ी इन 6 बातों का रखें ख्‍याल, नहीं होगी किसी भी तरह की परेशानी

2. जमा हुआ मक्खन, चीज़ आदि निकालने के लिए-

अगर आपने मक्खन फ्रिज़ में रख दिया है तो यकीनन इसे निकालना बहुत मुश्किल होगा। ये बिलकुल भी अच्छी तरह से ब्रेड आदि पर लगता भी नहीं है। ऐसे में आप गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। नहीं-नहीं मक्खन को गर्म पानी में डालने की जरूरत नहीं होगी बल्कि सिर्फ उस चाकू को गर्म पानी में डालिए जिससे मक्खन निकालना है। कई लोग चाकू को सीधे गैस पर गर्म करते हैं जो कि अच्छा नहीं होता। ऐसे में चाकू को गर्म पानी में डालकर निकालने से मक्खन, घी, चीज़ आदि आसानी से स्लाइस किए जा सकते हैं। 

3. किचन काउंटर की सफाई-

अगर आपके किचन काउंटर, खिड़की, गैस आदि पर तेल के दाग लगे हैं और ये ठीक तरह से साफ नहीं हो रहा है तो आप किचन काउंटर की सफाई के लिए गर्म पानी में 1 चम्मच अमोनिया मिलाकर इस्तेमाल करें।  

आपका किचन काउंटर बहुत ज्यादा चमकेगा और साथ ही साथ किचन काउंटर में जमा मैल, गंदगी और बदबू भी निकल जाएगी। आप किचन के सभी सरफेस को इससे साफ कर सकते हैं।  

hot water in kitchen

इसे जरूर पढ़ें- क्या आपको चमचमाती किचन पसंद है तो ये 6 टिप्‍स आजमाएं, 10 मिनट में हो जाएगी साफ  

4. जाम हुए सिंक को करें गर्म पानी से ठीक-

अगर आपका किचन सिंक जाम हो गया है तो आप उसे गर्म पानी से ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आप बहुत गर्म पानी में थोड़ा सा सिरका मिलाकर सिंक होल के अंदर डालें। जो भी चीज़ें जमी हुई हैं वो पाइप से आसानी से निकल जाएंगी और आपका सिंक बिना प्लंबर के ठीक हो जाएगा।  

5. खाने के दाग हटाने के लिए करें गर्म पानी का इस्तेमाल- 

आप गर्म पानी का इस्तेमाल खाने का दाग हटाने के लिए भी कर सकते हैं। भले ही ये ज़मीन पर गिरा हो या फिर कपड़ों पर या फिर किचन काउंटर पर सभी के लिए ट्रिक वही है। 1 चम्मच अमोनिया को गर्म पानी के साथ मिलाएं और सफाई करें। ये बहुत ही आसानी से साफ हो जाएगा और आपको इसे घिसना भी नहीं पड़ेगा। हां अगर आपके रंग वाले कपड़े हैं तो अमोनिया की जगह नींबू का रस मिलाएं क्योंकि अमोनिया से पूरी तरह से रंग उड़ भी सकता है।  

ये सभी टिप्स आपके रोज़मर्रा के कामों में मदद करेंगे और आपका काम आसान बनाएंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।