हम सभी अपनी किचन में प्लास्टिक कंटेनर का इस्तेमाल करते हैं। इनमें मसाले रखने से लेकर बची हुई सब्जियां रखी जाती हैं। जिन घरों में माइक्रोवेव होते हैं, वहां पर तो महिलाएं विशेष तौर पर बचे हुए खाने को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक कंटेनर का सहारा लेती हैं ताकि जब भोजन दोबारा गर्म करना हो तो वह उसी कंटेनर में उसे गर्म कर लें और इस तरह उन्हें ज्यादा परेशानी ना हो। यकीनन इस तरह भोजन को स्टोर करना काफी आसान है, लेकिन प्लास्टिक कंटेनर के साथ समस्या यह होती है कि अगर इनमें कोई सामान लंबे समय तक रखा जाए तो फिर कंटेनर में उस सामान की महक व दाग रह जाते हैं। भले ही आप उसे डिश सोप व स्पॉन्ज की मदद से क्लीन भी करें, लेकिन फिर भी वह अच्छी तरह साफ नहीं होता और आपको ना चाहते हुए भी उस प्लास्टिक कंटेनर को यूं ही इस्तेमाल करना पड़ता है।

अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है और आप चाहती हैं कि आपकी किचन में मौजूद प्लास्टिक कंटेनर अच्छी तरह क्लीन हो जाए तो आप इन आसान टिप्स की मदद ले सकती हैं-

रबिंग अल्कोहल 

easy ways to clean plastic containers Inside

रबिंग अल्कोहल की मदद से आप प्लास्टिक कंटेनर से कॉफी, चाय, टमाटर सॉस और टमाटर का पेस्ट, जूस और अन्य कई तरह के दाग को आसानी से क्लीन कर सकती हैं। इसके लिए आप पहले कंटेनर को खाली करने के बाद तुरंत पानी और डिटर्जेंट की मदद से क्लीन करें। अगर आपके कंटेनर पर फिर भी दाग हैं तो आप इसमें रबिंग अल्कोहल डालें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। कुछ देर में कंटेनर से दाग गायब हो जाएंगे। अब आप रबिंग अल्कोहल को बाहर निकालें और पानी की मदद से इसे क्लीन करके सुखाएं।

इसे भी पढ़ें:प्‍लास्टिक के खाली डिब्‍बों का फिर से करती हैं इस्‍तेमाल तो अपनी ये आदत बदल लें

हैंड सेनिटाइजर

easy ways to clean plastic containers Inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन हैंड सेनिटाइजर भी प्लास्टिक कंटेनर को क्लीन करने में मदद कर सकता है। दरअसल, इसमें अल्कोहल पाया जाता है तो कंटेनर को क्लीन करेगा। इसके इस्तेमाल के लिए आप कंटेनर में हैंड सेनिटाइजर डालकर रगड़ें। अब इसे अच्छी तरह धोएं और सूखा लें।

Recommended Video

ब्लीच

easy ways to clean plastic containers Inside

कंटेनर से दाग हटाने के लिए क्लोरीन ब्लीच का सहारा भी लिया जा सकता है। ब्लीच का उपयोग स्याही, रस, सोडा, कॉफी, चाय, टमाटर सॉस और टमाटर के पेस्ट के दाग, और अन्य सभी प्रकार के दागों को हटाने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए आप ब्लीच और पानी का घोल बनाकर तैयार करें। एक कप पानी में एक बड़ा चम्मच ब्लीच डालें। अब इस मिश्रण को कंटेनर में डालकर एक से दो घंटे के लिए छोड़ दें। जब कंटेनर से दाग चले जाएं तो उसे अच्छी तरह धोकर पानी से साफ करें और सूखने के लिए रख दें।

व्हाइट विनेगर

easy ways to clean plastic containers Inside

अगर आपके पास घर में क्लोरीन ब्लीच नहीं है तो आप उसकी जगह व्हाइट विनेगर का इस्तेमाल करके भी प्लास्टिक कंटेनर को क्लीन कर सकती हैं। दरअसल, व्हाइट विनेगर क्लोरीन ब्लीच का एक बेहतरीन अल्टरनेटिव है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कप पानी में एक बड़ा चम्मच सिरका डालें। इसे भी आप कंटेनर में डालकर कुछ देर के लिए छो़ड़ दें और फिर कंटेनर को क्लीन करें।

इसे भी पढ़ें: प्लास्टिक फ्री होने के लिए शुरूआत करें अपने घर से ही, बदलें सबसे पहले इन चीजों को


बेकिंग सोडा

easy ways to clean plastic containers Inside

बेकिंग सोडा भी प्लास्टिक कंटेनर से ऑयल सहित सभी तरह के दाग हटाने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को कंटेनर में डालकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप एक नम कपड़े से कंटेनर को साफ करें। आखिरी में पानी की मदद से कंटेनर को क्लीन करें और सूखने दें।

हमें यकीन हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको कभी भी दोबारा गंदे प्लास्टिक कंटेनर इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी। होम व किचन से संबंधित इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहे हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

Image Credit:(@freepik)