आजकल घरों में एक से ज्यादा बाथरूम होने लगे हैं। अगर बाथरूम ज्यादा न भी हों तो भी लोग साबुन अलग-अलग इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। दरअसल, साबुन किसी और का इस्तेमाल करना सही भी नहीं होता है। ऐसे में होता ये है कि अगर साबुन छोटा हो जाए तो उसे फेंक दिया जाता है। जितने लोग उतने साबुन और उतने ही साबुन की वेस्टेज। इस साबुन की वेस्टेज को रोकने के लिए क्यों न उससे ही हैंडवॉश बना लिया जाए?

आजकल हैंडवॉश का इस्तेमाल भी बहुत ज्यादा हो रहा है। बार-बार हमें हाथों को धोने की जरूरत पड़ती है और ऐसे में हैंडवॉश की खपत भी ज्यादा हो रही है। तो क्यों न बिना खर्च के बचे हुए साबुन से ही हैंडवॉश बना लिया जाए। तो चलिए हम आपको बताते हैं बिना खर्च हैंडवॉश बनाने का आसान तरीका। 

साबुन से हैंडवॉश बनाने के लिए सामग्री-

  • 100 ग्राम बचे हुए साबुन (किसी भी रंग या शेप के हो सकते हैं)
  • गुनगुना पानी
  • 2 ढक्कन डिटॉल
  • एसेंशियल ऑयल (अपनी पसंद का और ऑप्शनल)

इसे जरूर पढ़ें- घर में आती है बहुत ज्यादा धूल तो ये 5 हैक्स करेंगे सफाई में मदद

handwash from soap

एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल आप चाहें तो कर सकते हैं और अगर नहीं चाहतीं या फिर घर पर उपलब्ध नहीं है तो इसे छोड़ भी सकती हैं। 

  1. सबसे पहले साबुन को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
  2. इसके बाद आप इन्हें गुनगुने पानी में भिगो दें। 
  3. 5-7 मिनट बाद इसे मिक्सर में पीस लें। (चिंता न करें मिक्सर को साफ करने का तरीका भी हम बताते हैं)
  4. अब इसे थोड़ी देर के लिए सेट होने के लिए रख दें और इसमें दो ढक्कन डिटॉल और कुछ बूंदें अपनी पसंद के एसेंशियल ऑयल की मिला दें। 
  5. थोड़ी देर में आपका हैंडवॉश सेट हो जाएगा और इसमें से झाग भी कम हो जाएगा। 
  6. अब इसे किसी बॉटल में छानकर भर लें और इस्तेमाल करें।  

हैंडवॉश बनाने के बाद मिक्सर को कैसे साफ करें? 

अब आपने हैंडवॉश तो बना लिया, लेकिन सबसे बड़ी समस्या यहां पर ये होगी कि आखिर मिक्सर को कैसे साफ किया जाए। पानी से साफ करना तो आसान नहीं होगा क्योंकि उसमें बहुत सारा साबुन लग गया है। तो उसका भी तरीका हम आपको बताते हैं।  

handwash and soap

सबसे पहले अपने मिक्सर में गुनगुना पानी डालकर दो बार उसे चला लें और फिर जो झाग निकलेगा आप उसे किसी बाल्टी या बर्तन में रख सकते हैं। ऐसे में किचन के कपड़े आदि साफ हो सकते हैं। 

आपको ये गुनगुने पानी वाला ट्रिक दो बार करना होगा जिससे साबुन के बड़े पीस और काफी हद तक झाग निकल जाए। 

इसके बाद मिक्सर में थोड़ा सा नामक, थोड़ा सा बेकिंग सोडा और एक नींबू के छिलके काटकर डालें। इसके साथ आपको गुनगुना पानी डालना है और मिक्सर को अब चलाना है। 

बस सिर्फ इतना ही करने से आपके मिक्सर की सारी चिकनाई और झाग निकल जाएगा। 

ऐसे में आपका मिक्सर काफी साफ भी हो जाएगा और इसके बाद आप इसे खुला रखकर या 10 मिनट धूप में रखकर आसानी से सुखा सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- आपके घर में सबसे ज्यादा गंदी होती हैं ये 5 जगहें, इनकी सफाई है बहुत जरूरी 

ये तरीका काफी आसान है और महंगा हैंडवॉश खरीदने की जरूरत को भी खत्म करता है। आप वही साबुन इस्तेमाल कर रहे हैं जिसे आप नॉर्मली करते हैं। इसे ट्राई जरूर करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।