त्‍वचा की अगर उचित देखभाल न की जाए तो कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। इनमें से सबसे बड़ी समस्‍या मुंहासों की होती है, जिससे अन्‍य समस्‍याएं भी हो सकती हैं। वहीं उम्र के बढ़ने के साथ ही त्‍वचा में कई बदलाव आते हैं। सबसे पहला बदलाव होता है त्‍वचा के पोर्स का बढ़ जाना। इससे त्‍वचा का कसाव खत्‍म होने लग जाता है और त्‍वचा बूढ़ी नजर आने लग जाती है। 

ऐसे में त्‍वचा की एक्‍सट्रा केयर करना जरूरी हो जाता है। वैसे तो बाजार में बहुत सारी क्रीम्‍स, जैल और फेसपैक्‍स आते हैं जो स्किन पोर्स को छोटा करते हैं, मगर कुछ एसेंशियल ऑयल्‍स भी होते हैं जो त्‍वचा के लिए बेस्‍ट होते हैं और स्किन पोर्स को छोटा करते हैं। इनमें से कुछ के बारे में हम आपको आज बताएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: ये 4 घरेलू नुस्‍खे आपके चेहरे के Dark Spots को कर देंगे गायब

oils for minimizing or shrinking skin pores

यांग-यांग एसेंशियल ऑयल (Ylang Ylang Essential Oil ) 

यह एक पीले रंग का स्‍टार शेप का फूल होता है। भारत के अलावा भी यह फूल कई देशों में पाया जाता है। इस फूल से एसेंशियल ऑयल तैयार किया जाता है, जिसे अलग-अलग तरह से इस्‍तेमाल किया जा सकता है। यह तेल बालों और त्‍वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। खासतौर पर अगर पिगमेंटेशन की वजह से आपकी त्‍वचा के पोर्स बड़े हो गए हैं तो आपको इस एसेंशियल ऑयल का इस्‍तेमाल जरूर करना चाहिए क्‍योंकि यह स्किन बूस्‍टर होता है। यह स्किन पोर्स को छोटा करता है और त्‍वचा में कसाव लाता है। एंटीसेप्टिक होने की वजह से इस एसेंशियल ऑयल का इस्‍तेमाल करने से आप किसी भी तरह के स्किन इन्‍फेक्‍शन से बच जाएंगी। आप इस तेल की 3-4 बूंदे किसी भी फेस पैक में मिला कर यूज कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Beauty Tips: स्किन केयर रूटीन में इस तरह शामिल करें रोजमेरी एसेंशियल ऑयल

कैरेट सीड एसेंशियल ऑयल (Carrot Seed Essential Oil)

कैरेट सीड एसेंशियल ऑयल त्‍वचा के लिए बहुत तरह से फायदेमंद है। यह डैमेज स्किन सेल्‍स को रिपेयर करता है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्‍वचा भी प्रभावित होती है। यह तेल एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीएजिंग प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है। अगर आपकी त्‍वचा में ढीलापन आ रहा है तो इस तेल को लगाने से त्‍वचा में कसाव आता है। ओपन पार्स की समस्‍या भी इस तेल को लगाने से कम हो जाती है। आप नारियल के तेल के साथ इस तेल की कुछ बूंदें मिक्‍स करके त्‍वचा की मालिश कर सकती हैं। 

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल (Lavender Essential Oil)

जिन लोगों को बहुत ज्‍यादा मुंहासे निकलते हैं, उनकी त्‍वचा में भी ओपन पोर्स हो जाते हैं। एसे में लैवेंडर एसेंशियल ऑयल आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इस तेल में एंटी एक्‍ने प्रॉपर्टीज होती हैं। लैवेंडर ऑयल को एलोवेरा के साथ मिक्‍स करके मुंहासों पर लगाया जा सकता है। इससे मुंहासे भी ठीक हो जाते हैं और उनके दाग भी हल्‍के पड़ जाते हैं। लैवेंडर ऑयल बहुत अच्‍छा स्किन टोनर भी होता है। इसे चेहरे पर लगाने से बड़े पोर्स छोटे होने लग जाते हैं। यह त्‍वचा को डिटॉक्‍स करता है और चेहरे की मांसपेशियों को रिलैक्‍स करता है। इस ऑयल से चेहरे पर चमक आ जाती है। आप इसे बेकिंग सोडा के साथ मिक्‍स करके त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट भी कर सकती हैं। 

Recommended Video

आपको भी स्किन पोर्स की समस्‍या है तो इन नुस्‍खों को एक बार आजमा कर देख सकती हैं। अगर आपकी त्‍वचा सेंसिटिव है तो किसी भी एसेंशियल ऑयल को यूज करने से पहले त्‍वचा विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और भी ब्‍यूटी हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।