कई बार हमें ये समझ नहीं आता कि हम किस तरह से अपने घर की सफाई करें। यकीन मानिए ये समस्या कई लोगों के साथ है क्योंकि उनके घरों में धूल बहुत ज्यादा आती है। खासतौर पर अगर आपके घर के आस-पास कंस्ट्रक्शन चल रहा हो तब तो आए दिन घर में धूल और मिट्टी जमी रहती है। ये हर घर की समस्या है और अब हर रोज़ धूल तो घर के अंदर आ जाती है, लेकिन हर रोज़ डस्टिंग कर पाना ज्यादा आसान नहीं होता ऐसे में क्या किया जाए?

ये धूल काफी हानिकारक होती है और कई लोगों को लंग इन्फेक्शन भी दे सकती है। अगर देखा जाए तो इस धूल के कारण ही अस्थमा आदि के मरीज़ों को काफी समस्या हो सकती है। ऐसे में आपके लिए ये जरूरी है कि आप अपने घर से इस धूल को दूर रखें। तो इसके लिए क्या तरीके अपनाए जाएं?

अगर घर में जमी धूल को साफ करना है तो क्या करें-

1. वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल-

आप कोई भी हैंड हेल्ड वैक्यूम क्लीनर ले सकते हैं और उसे ही इस्तेमाल कर सकते हैं। वैक्यूम क्लीनर धूल को कपड़े के मुकाबले ज्यादा बेहतर तरीके से साफ कर सकता है। कपड़े से चाहें आप जितना भी जल्दी-जल्दी साफ करें वो धूल को उस तरह से साफ नहीं कर पाता जिस तरह से आपके घर के लिए जरूरी है। वैक्यूम क्लीनर से आप सबसे अच्छी तरह से -

  • पर्दे साफ कर सकते हैं
  • गद्दे साफ कर सकते हैं
  • टेबल, कोनों में जमी धूल, फ्रिज, शेल्फ आदि साफ कर सकते हैं
  • दरवाज़ों पर जमी धूल को साफ किया जा सकता है

वैक्यूम क्लीनर खासतौर पर धूल को साफ करने के लिए ही होते हैं और अगर आपके घर में बहुत ज्यादा धूल आती है तो आपको अपने घर के लिए कोई छोटा सा वैक्यूम क्लीनर ले लेना चाहिए। 

dusting in house

इसे जरूर पढ़ें- वॉशिंग मशीन में कपड़े धोने पर पड़ जाते हैं सफेद दाग तो इन ट्रिक्स को आजमाएं

2. झड़ाएं नहीं इस ट्रिक से साफ करें-

अक्सर हम धूल को झड़ाने की कोशिश करते हैं, लेकिन इससे धूल घर से जाती नहीं बल्कि वो बस अपनी जगह बदल लेती है। फैन्सी फेदर्स वाले डस्टर लेने का कोई मतलब नहीं है। धूल को साफ करने के लिए माइक्रोफाइबर वाला कोई कपड़ा लें और उसमें थोड़ा सा सफेद सिरका डालकर धूल साफ करने की कोशिश करें। ये किसी फैन्सी क्लीनर का काम ही करेगा। 

इससे ज्यादा बेहतर तरीके से धूल के पार्टिकल कपड़े में चिपकेंगे। आप सफेद सिरके और पानी का स्प्रे भी छिड़क कर उसे कपड़े से पोंछ भी सकते हैं। 

hiuse and dust

3. चप्पलों की धूल को नजरअंदाज़ न करें-

हमारे यहां बाहर के चप्पल घर के अंदर लाने का रिवाज नहीं है। आपको लगता होगा कि ये तो बहुत छोटी सी बात है, लेकिन एक रिसर्च के मुताबिक घर की 80% तक धूल चप्पलों की वजह से आ सकती है। सबसे पहले तो घर के बाहर के जूतों को बाहर या शू रैक पर रखना शुरू करें। इसके साथ ही साथ आप अपने दरवाज़ों पर मोटे डोरमैट्स रखें। आप सिर्फ ये एक छोटी सी ट्रिक करके देखें और आप पाएंगे कि घर पहले के मुकाबले ज्यादा साफ दिखने लगा है।  

4. एसी, कूलर, सेंट्रल हीटर आदि के फिल्टर बदलें- 

ये एक ट्रिक है जिसके बारे में लोग ध्यान नहीं देते हैं। यहां तक कि एसी की सर्विसिंग करवाते समय भी उन्हें ये लगता है कि एयर फिल्टर बदलने की जरूरत नहीं है पर ये तरीका सही नहीं है। दरअसल, हम महंगा एयर प्यूरिफायर खरीदें उससे बेहतर है कि अपने मौजूदा कूलिंग या हीटिंग सिस्टम के फिल्टर ही बदलवा लिए जाएं। आपके लिए हाई क्वालिटी फिल्टर लगाना भी जरूरी नहीं है, लेकिन हर 2-3 महीने में इन्हें बदलना बहुत जरूरी है। ये आपके घर की धूल को 30-50% तक कम कर सकते हैं।  

house dusting

इसे जरूर पढ़ें- इन टिप्स की मदद से करें अपनी वॉशिंग मशीन को साफ, कम होगी रिपेयरिंग की जरूरत 

5. उन जगहों को साफ कपड़े से पोंछें जिनपर आप ध्यान नहीं देते- 

आपके लिए ये जरूरी है कि आप घर की दीवारों आदि को पोंछें। इनकी सफाई साफ कपड़ों से होनी चाहिए न कि आप गंदे कपड़े से इनकी सफाई करें। आपको अंदाज़ा भी नहीं होगा कि आपकी दीवारों पर कितनी धूल चिपकी होगी। आप इसके लिए भी वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये डस्ट पार्टिकल्स को आसानी से हटा सकता है।  

इसी के साथ, अपने मैट्रेस, सोफे के कवर, कुशन आदि से धूल को हटाने के लिए आप इन्हें लकड़ी से पीट भी सकते हैं जैसा पुराने जमाने में किया जाता था। आप घर के अंदर एयर प्यूरिफाइंग प्लांट्स रखें जैसे स्नेक प्लांट आदि जो घर से धूल को गायब करने में मदद करेंगे। ये जरूरी है कि आप फाइन डस्ट पार्टिकल्स को धीरे-धीरे साफ करते रहें। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।