किचन किसी भी घर का एक बेहद महत्वपूर्ण स्थान होता है। यहां पर आप सिर्फ खाना ही नहीं पकातीं, बल्कि परिवार की हंसी-खुशी भी इसी खाने से जुड़ी होती है। वैसे एक स्त्री के लिए महज अच्छा खाना बनाना ही पर्याप्त नहीं है। जरूरी है कि आप किचन में स्वादिष्ट खाना बनाने के साथ-साथ वहां की साफ-सफाई का भी उतने ही अच्छे से ख्याल रखें। किचन की सफाई के प्रति बरती गई जरा सी भी लापरवाही एक बड़ी परेशानी का कारण बनती है और इससे कई बार घर के सदस्य बीमार भी पड़ जाते हैं। यूं तो महिला किचन की साफ-सफाई समय-समय पर करती है ही, लेकिन फिर भी किचन में ऐसे कई अप्लाइंस होते हैं, जिन्हें साफ करना एक सिरदर्द बन जाता है। अगर आपके लिए भी किचन में इस्तेमाल होने वाले अप्लाइंस या अन्य किचन की अन्य जगहों को साफ करना सिरदर्द है तो आज हम आपको किचन की सफाई के कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं। यकीन मानिए, इन टिप्स को अपनाने के बाद किचन की सफाई करना आपके लिए चुटकियों का काम हो जाएगा-

मिक्सर ग्राइंडर

kitchen cleaning ideas

मिक्सर ग्राइंडर किसी भी भारतीय किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला अप्लाइंस है। इसकी मदद से आप कई तरह के मसाले पीसने से लेकर प्यूरी व जूस आदि भी बनाती है। मिक्सर ग्राइंडर का इस्तेमाल तो लगभग हर दिन ही किचन में किया जाता है, ऐसे में इसकी सही तरह से सफाई करना जरूरी है। अमूमन महिलाएं इसके इस्तेमाल के बाद पानी या साबुन और पानी की मदद से इसे साफ करती हैं, लेकिन फिर भी इसमें मसालों की महक रह जाती है, जिससे ग्राइंडर में पीसी जाने वाली अन्य चीजों में भी वह महक आती है। वैसे भी आपके मिक्सर ग्राइंडर से महक आए या न आए, लेकिन आपको इसे डीप क्लीन करना जरूरी है। 

इसे जरूर पढ़ें: आसानी से कैसे करें किचन चिमनी की सफाई, आइए जानें

अगर मिक्सर ग्राइंडर में से महक आ रही हो तो आप नींबू के छिलके का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप नींबू के छिलके से ग्राइंड को अंदर से रगड़े और कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे धोएं और करीबन 15-20 मिनट के लिए इसे सूखने दें। इसके बाद ही इसे दोबारा इस्तेमाल करें।

इसी तरह, आप बेकिंग पाउडर और सिरका या सादे पानी को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और फिर इससे मिक्सर ग्राइंडर को चारों ओर रगड़ें। करीबन 15-20 मिनट बाद उसे धोएं। इससे ग्राइंडर से आने वाली महकत तो दूर होगी ही, साथ ही मसालों, फलों या सब्जियों के दाग ग्राइंडर पर लगे होंगे तो वह भी हट जाएंगे।

माइक्रोवेव 

kitchen cleaning microwave

माइक्रोवेव का उपयोग अक्सर रसोई में किया जाता है, लेकिन उसकी सफाई पर किसी का ज्यादा ध्यान नहीं जाता। लेकिन वास्तव में इसे साफ रखना बेहद महत्वपूर्ण है। इसे साफ करना बेहद आसान है। बस आप एक कटोरी पानी में थोड़ा सा सिरका मिलाएं और इसे माइक्रोवेव में रखकर 2 मिनट तक गर्म करें। इसके बाद माइक्रोवेव बंद करें और इसे 15-20 मिनट तक ऐसे ही रखें। इससे पानी भाप बनकर माइक्रोवेव पर फैलेगा और बस आप एक नम कपड़े से माइक्रोवेव को पोंछ दें। इससे माइक्रोवेव अच्छी तरह साफ हो जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: फ्रिज से आ रही बदबू को हटाने के लिए करें ये आसान उपाय

टोस्टर

kitchen cleaning toaster

वैसे तो आप टोस्टर को एक कपड़े से पोंछकर रख देती होंगी। लेकिन इसकी डीप क्लीनिंग करना भी बेहद जरूरी है। इसके लिए आप पहले टोस्टर को उल्टा करके हल्का हिलाएं ताकि टोस्टर में मौजूद अतिरिक्त पीस आसानी से बाहर आ जाए। अगर टोस्टर की निचली ट्रे को निकालना या अनलॉक करना संभव है तो वह करें और उसके बाद टोस्टर को हिलाएं। अब  शेष टुकड़ों को साफ करने के लिए एक बोतल या पेस्ट्री ब्रश का उपयोग करें। वहीं ट्रे को गर्म साबुन के पानी से धोएं और अच्छी तरह से सुखाएं।

टोस्टर की बाहरी सतह को साफ करने के लिए आप विनेगर साल्यूशन का प्रयोग करें। टोस्टर की सफाई करने के बाद उसे अच्छी तरह सुखाना बेहद जरूरी है।

इसे जरूर पढ़ें: क्या आपको चमचमाती किचन पसंद हैं तो ये 6 आसान टिप्‍स आजमाएं

ब्लेंडर 

hand blender

ब्लेंडर किचन में आपका बहुत सारा काम आसानी से और झटपट कर देता है। ब्लेंडर की सफाई करने के लिए आप ब्लेंडर के बाहरी बेस पर विनेगर साल्यूशन को स्प्रे करें। अब एक पुराने टूथब्रश की मदद से उसे रगड़ें। कुछ देर बाद किसी कपड़े या पेपर टावल की मदद से उसे अच्छी तरह पोंछे। आप देखेंगी कि आपका ब्लेंडर फिर से एकदम नया हो गया है।