इस समय में कोरोना वायरस के इन्फेक्शन से बचाव के लिए बार-बार हाथ साबुन से धोने की सलाह दी जा रही है। साबुन से हाथ धोने से किसी भी तरह के कीटाणु और बैक्टीरिया पूरी तरह से नष्ट हो जाते हैं। बहुत ही महिलाएं हाथ धोने के लिए साबुन की टिक्की का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन देखने में आता है कि कई बार साबुन का टुकड़ा छोटा रह जाने पर उसे बेकार समझ कर महिलाएं फेंक देती है। आप चाहे तो इन बचे हुए साबुन के टुकड़ों से भी हैंड वॉश बना सकती हैं। इससे न सिर्फ बचे हुए साबुन के टुकड़ों का बेहतर इस्तेमाल हो जाएगा, बल्कि आपके हाथों की सफाई भी सुनिश्चित होगी। अगर आप सोच रही हैं घर पर हैंड वॉश बनाने में परेशानी होगी तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। आप न सिर्फ घर पर हैंड वॉश आसानी से बना सकती हैं, बल्कि इसमें अपनी तरह के कुछ एक्सपेरिमेंट भी कर सकती है तो आइए जान लेते हैं कि आप साबुन से हैंड वॉश किस तरह से बनाएं

साबुन के टुकड़े को कद्दूकस कर लें

use leftover soap

बेहतर होगा कि आप हैंड वाश बनाने के लिए साफ पानी का इस्तेमाल करें। इसके लिए या तो फिल्टर किया हुआ पानी इस्तेमाल करें या फिर पानी को उबाल कर ठंडा कर लें। इसके बाद साबुन को बारीक टुकड़ों में काटने की जरूरत है। बेहतर होगा कि इसके लिए आप कद्दूकस का इस्तेमाल कर लें। ज्यादातर साबुन सॉफ्ट होते हैं और इन्हें कद्दूकस पर आसानी से बारीक जा सकता है। आप चाहें तो इसके लिए मिक्सी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: DIY: टैनिंग हटाकर चेहरे को गोरा बनाते हैं टमाटर के ये 7 फेस पैक

बनाएं साबुन का घोल

handwash from leftover soap

इसके बाद एक बड़े से बर्तन में पानी लें और उसे गैस पर रख दें। अब इस पानी में उबाल आने दें और उसके बाद गैस बंद कर दें। अब इस गर्म पानी में साबुन मिलाएं। आप पाएंगी कि पानी में झाग उठने लगा है। इस दौरान साबुन के पानी वाले मिश्रण को लगातार चलाते रहने से कुछ ही देर में झाग खत्म हो जाता है और पानी सफेद सा नजर आने लगता है।

इसे जरूर पढ़ें: DIY: अपनी सुरक्षा के लिए घर पर बना यह Pepper Spray जरूर करें इस्तेमाल

अगर आप इसमें castile इस्तेमाल नहीं कर रही हैं तो थोड़ा सा ग्लिसरीन मिला सकती हैं। इसके लिए 1 लीटर पानी में आधा चम्मच ग्लिसरीन मिला लें। इसके बाद इस पानी को 12 से 24 घंटे के लिए छोड़ दें। इस अवधि में यह साबुन का पानी गाढ़ा हो जाएगा।

Recommended Video

अगर आपके लिए संभव हो तो इसे कुछ-कुछ घंटों पर चलाते रहें। आप आएंगे की यह लिक्विड 1 दिन के भीतर काफी गाढ़ा हो गया है। अगर साबुन का यह पानी ज्यादा गाढ़ा हो जाए तो उसमें थोड़ा सा पानी और मिला लें। अगर आप इसे खुशबूदार बनाना चाहती हैं तो इसमें पिपरमिंट, लैवेंडर या रोजमेरी जैसे ऑइल्स की कुछ बूंदे मिला सकती हैं।

अगर आपका साबुन पहले से ही खुशबूदार है तो आपको इसमें अलग से खुशबूदार ऑयल डालने की आवश्यकता नहीं है। अब आपका हैंडवाश तैयार है। आप इसे किसी कीप की मदद से सोप डिस्पेंसर में भर लें और जब भी जरूरत हो तो इससे अपने हाथों को वॉश कर लें। बेहतर होगा कि आप इस लिक्विड को भरने के लिए कांच की शीशी या फिर अच्छी क्वालिटी की प्लास्टिक की शीशी का इस्तेमाल करें।