कई बार हमारी स्किन प्रॉब्लम्स हमें बहुत परेशान कर देती हैं। उनके लिए हम बहुत से प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी कोई फायदा नहीं निकलता। अगर हम अपने स्किन को लेकर इतना खर्च कर सकते हैं उसे लेकर इतनी केयर कर सकते हैं तो थोड़े से नैचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल तो कर ही सकते हैं ना। फेस पैक्स काफी प्रोडक्टिव होते हैं और वो हमारी स्किन पर ज्यादा असर करते हैं। अगर कोई फेस पैक आपको सूट कर रहा है तो आप उसे रेग्युलर इस्तेमाल करें। कॉस्मेटिक फेस पैक्स इस्तेमाल करने से अच्छा हमेशा नेचुरल फेस पैक का इस्तेमाल होता है।  

आज हम जिस फेस पैक की बात कर रहे हैं वो ग्लिसरीन और केले से बना हुआ है और इस फेस पैक का असर भी इंस्टेंट होता है और आप इसे इंस्टेंट बनाकर रख सकते हैं। ये फेस पैक आपकी बहुत सारी समस्याओं को दूर कर सकता है।  

क्या खास है इस इंस्टेंट फेस पैक में? 

  • ये फेस पैक आपको ड्राई स्किन से छुटकारा दिलाएगा
  • इसका फायदा ये है कि अगर आपकी स्किन में दाग-धब्बे हैं तो ये उसे कम करेगा
  • ये हर मौसम में इस्तेमाल किया जा सकता है
  • इसे बनाने में 5 मिनट से भी कम का समय लगेगा और ये चेहरे पर 15-20 मिनट ही रखना है 

banana face pack for pimples

इसे जरूर पढ़ें- ब्लैकहेड्स हटाने और चेहरे की सफाई के लिए एरिका फर्नांडिस ने लिया ये ट्रीटमेंट, नतीजा देखकर नहीं हुआ यकीन 

क्या सामग्री चाहिए- 

स्किन की समस्यओं को दूर करने के लिए इस फेस पैक में सिर्फ तीन इंग्रीडियंट्स की जरूरत होगी।  

1. केला

2. ग्लिसरीन

3. टी-ट्री ऑयल  

best skin lightening glycerin

अगर आपको टी-ट्री ऑयलनहीं पसंद है तो आप इसमें कुछ खास स्किन एसेंस ऑयल डाल सकती हैं जो भी आप इस्तेमाल करती हों। जैसे सेंडल वुड ऑयल।  

कैसे बनाएं ये फेस पैक-  

ये फेस पैक बनाने के लिए आप सबसे पहले आधा केला लें। ध्यान रहे इसका छिलका नहीं उतारना है। अब इसे छिलके के साथ ही पीस लें। आप मैश भी कर सकती हैं, लेकिन अच्छा पेस्ट पीसने पर आएगा।  

इसके साथ ही इसमें आधा चम्मच ग्लीसरीन और 4 बूंद टी-ट्री ऑयल डालें।  

banana face pack for whitening skin

बस आपका फेस पैक तैयार है। केले में विटामिन C और विटामिन Eभरपूर मात्रा में रहता है और इसलिए ये आपकी स्किन के लिए काफी अच्छा है। केले का छिलका भी कई सारे विटामिन से भरपूर रहता है। इसी के साथ, वो स्किन में ग्लो लाने का काम भी करता है। इससे आपकी त्वचा के दाग-धब्बे दूर होंगे। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- Lip Care: इन 10 कारणों से लिपस्टिक बिगाड़ सकती है चेहरे का लुक

ग्लिसरीन आपके चेहरे को सॉफ्ट बनाएगा और टी ट्री ऑयल जिसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगस गुण होते हैं वो आपके चेहरे के दानों को खत्म करने के काम आएगा। ये स्किन के लिए काफी किफायती है और आपके लिए ये सिर्फ थोड़े ही समय में बहुत असर देने वाला फेस पैक बन जाएगा। 

अगर आपको पिंपल्स की समस्या है तो उसके लिए एक और केले से बना फेस पैक काम आ सकता है-

केले और हल्दी से एक फेस पैक बनाया जा सकता है। इसके लिए 1 केले को पीस लें, 1/2 चम्मच उसमें हल्दी डालें और 1/3 कप दही डालें। ये सब मिलाकर अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और पाएं पिंपल फ्री स्किन। 

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।