• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

एग्जॉस्ट फैन की स्पीड बढ़ाने के लिए आसान टिप्स एंड हैक्स

अगर आपके किचन का एग्जॉस्ट फैन तेज नहीं चल रहा है तो उसके लिए आप इन टिप्स एंड हैक्स को फॉलो कर सकते हैं।  
author-profile
Published -04 May 2022, 13:46 ISTUpdated -04 May 2022, 14:28 IST
Next
Article
how to increase exhaust fan speed tips

किचन में मौजूद एग्जॉस्ट फैन किचन को धुंआ मुक्त करने में काफी मदद करता है। बाथरूम में भी मौजूद एग्जॉस्ट फैन बदबू को दूर करने में काफी मदद करता है। एग्जॉस्ट फैन किचन या अन्य रूम में मौजूद गर्म हवा को भी निकालने में काफी मदद करता है। लेकिन कई बार साफ न करने की वजह से या फिर धूल-मिट्टी की एक मोटी परत जमने की वजह से फैन तेजी से नहीं चलता है।

कई बार कंडेनसर ख़राब होने की वजह से भी फैन की स्पीड कम हो जाती है। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप एग्जॉस्ट फैन की स्पीड को ठीक कर सकते हैं। इससे पंखे की स्पीड भी बढ़ेगी और बिजली बिल भी कम आएगा। तो आइए जानते हैं।

इस वजह से हवा का दबाव कम रहता है

how to increase exhaust fan speed Inside

ये तो हम सभी जानते हैं कि पंखे के ब्लेड हवा को काटकर घर से बाहर फेंकने का काम करते हैं। लेकिन धूल-मिट्टी के कारण नुकीले भाग पर एक मोटी परत जम जाती है। धूल-मिट्टी की परत की वजह से पंखा भारी चलने लगता है जिसकी वजह से पंखे को तेजी से हवा काटने में दिक्कत होती है। ऐसे में कई बार पंखे की मोटर पर भी अधिक दबाव पड़ता और बिजली बिल भी अधिक आने का डर रहता है।

पंखे के ब्लेड पर अधिक दबाव होने के कारण स्पीड पर भी असर पड़ता और बिजली की खपत भी अधिक हो जाती है। कहा जाता है कि ये समस्या सिर्फ एग्जॉस्ट फैन के साथ ही नहीं बल्कि अन्य फैन के साथ भी है। इसलिए ब्लेड की सफाई करते रहे ताकि फैन की स्पीड कम न हो।

इसे भी पढ़ें: वॉशिंग मशीन से पानी लीक हो रहा है, तो ऐसे करें उसे फिक्स

कंडेनसर को चेक करें

increase exhaust fan speed Inside

कहा जाता है कि किसी भी फैन की स्पीड कम होने की कई वजहों में से एक वजह है कंडेनसर का सही नहीं होना। आपको बता दें कि एक समय अवधि के बाद कंडेनसर ख़राब हो जाता है जिसकी वजह से भी एग्जॉस्ट फैन की स्पीड कम हो जाती है। कई बार इसके वजह से पंखा भी ख़राब हो जाता है। (स्टैंड फैन की स्पीड बढ़ाएं) ऐसे में एग्जॉस्ट फैन में लगे कंडेनसर को चेक करते रहना बहुत ज़रूरी होता है। अगर लाइट उप-डाउन हो रही हो तो आप एग्जॉस्ट फैन को बंद करके ही रखें।

Recommended Video

जाल की वजह से कम हो सकती है स्पीड

tips to increase exhaust fan speed Inside

किसी भी एग्जॉस्ट फैन का सबसे महत्त्वपूर्ण हिस्सा जाल होता है। कई बार जाल की सफाई नहीं करने पर उसके ऊपर ऑयल, धूल-मिट्टी आदि की एक मोटी परत जम जाती है जिसकी वजह से तेजी से हवा को निकले में दिक्कत होती है। ऐसे में अगर जाल साफ हो तो किचन, बाथरूम आदि जगहों में मौजूद एग्जॉस्ट फैन तेजी से हवा को घर से निकाल सकता है। इसलिए समय-समय पर जाल की गंदगी साफ़ करते रहना बहुत ज़रूरी होता है। 

इसे भी पढ़ें: इन घरेलू उपाय से बाथरूम के नल में लगे जंग के दाग हटाएं    

मीटर पर कम पड़ता है लोड

how to increase exhaust fan speed Inside

जब पंखे के ब्लेड और जाल अच्छे से साफ हो और कंडेनसर ठीक हो तो पंखा तेजी से हवा को काटकर घर से बाहर करता है। इसके अलावा इससे पंखे की मोटर पर भी बहुत कम लोड पड़ता है जिकसी वजह से फैन तेजी से चलता है। मीटर पर अधिक लोड न पड़ना मतलब बिजली बिल का भी कम आना। (तकिए के कवर से पंखा साफ करें) ध्यान रहे कि पंखे के ब्लेड को साफ करते समय ब्लेड पर अधिक दबाव न पड़े क्योंकि इससे ब्लेड मुड़ भी सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks,freepik)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।