Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Easy Hack: इन घरेलू उपाय से बाथरूम के नल में लगे जंग के दाग हटाएं

    अक्सर बाथरूम के नल में जंग लग जाता है। जिसे साफ करने में बेहद मेहनत लगती है। लेकिन आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर जंग को आसानी से हटा सकती है। 
    author-profile
    Updated at - 2022-07-07,18:42 IST
    Next
    Article
    tips to remove rust from bathroom taps

    अक्सर बाथरूम के नल में जंग लग जाता है। जिसके कारण बाथरूम गंदा नजर आने लगता है। बाथरूम के नल में जंग कई कारणों से लगता है। अगर आप नल पर लगे जंग को हटाने के लिए मंहगे क्लीनर का इस्तेमाल करती हैं, तो आगे से ऐसा न करें। आप घर में मौजूद कुछ चीजों की मदद से इसे जंग को आसानी से हटा सकती हैं। 

    अगर आपके भी बाथरूम में मौजूद नल में जंग लगे हुए हैं, तो नल बदलने की ज़रूरत नहीं है बल्कि, उस जंग को हटाने की ज़रूरत है। जी हां, आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप चंद मिनटों में नल से जंग को हटा सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

    बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल 

    easy tips to remove rust from bathroom taps with baking soda

    बेकिंग सोडा सिर्फ खाने में ही इस्तेमाल नहीं होता है बल्कि इसकी मदद से आप घर के कई मुश्किल चीजों को आसान बना सकती हैं। बाथरूम में मौजूद नल में अगर जंग लग गए हैं, तो उसे हटाने के आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए दो से तीन चम्मच बेकिंग सोडा, दो चम्मच नींबू का रस और एक कप पानी का एक घोल तैयार कर लीजिए। घोल तैयार करने के बाद जंग वाले हिस्से पर घोल को अच्छे से लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। लगभग 10 मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर अच्छे से साफ कर लीजिए।

    इसे भी पढ़ें: लोहे की अलमारी पर लगाने लगा है जंग तो अपनाएं यह आसान टिप्स 

    हाइड्रोजन पेरॉक्साइड

    how to remove rust from bathroom taps

    शायद, इससे पहले आपने इसका नहीं सुना हो लेकिन, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड की मदद से भी आप आसानी से नल में लगे हुए जंग को हटा सकती हैं। इसके लिए दो से तीन चम्मच हाइड्रोजन पेरॉक्साइड लिक्विड को नल के ऊपर अच्छे से छिड़काव कर दीजिए। छिड़काव करने के बाद आप इसे लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। (गार्डन टूल्स से जंग हटाने के लिए टिप्स) 30 मिनट बाद सैंडपेपर से जंग वाले हिस्से को रगड़े। आप देखेंगे कि जंग निकल चुके हैं। अगर नहीं निकले हैं, तो आप इस प्रक्रिया को फिर से कर सकती हैं। 

    Recommended Video

    नींबू और गर्म पानी का करें इस्तेमाल 

    easy tips to remove rust from bathroom taps with lemon

    नींबू और गर्म पानी के मिश्रण से भी आप बाथरूम के नल पर मौजूद जिद्दी से जिद्दी जंग को चुटकी में निकाल सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले घोल का एक लेप जंग वाले हिस्से में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। आपको बता दें कि ये लेप कुछ हद तक जंग को आसानी से हटा देता है और कुछ जंग को हटाने के लिए आप क्लीनिंग ब्रश से एक से दो मिनट के लिए रगड़े। आप देखेंगी कि नल से जंग गायब है।

    इसे भी पढ़ें: सिर्फ घर ही नहीं, गार्डन की भी कई प्रॉब्लम्स को दूर करता है नींबू

    सिरका और बेकिंग सोडा मिश्रण करें इस्तेमाल 

    अभी तक तो आप जान ही गए होंगे कि जंग हटाने के लिए बेकिंग सोडा एक कारगर उपाय है। ऐसे में सिरका और बेकिंग सोडा का भी मिश्रण नल से जंग हटाने के लिए एक बेस्ट उपाय हो सकता है। इसके लिए मिश्रण में क्लीनिंग ब्रश को अच्छे से भिगोकर जंग लगे हिस्से पर एक से दो मिनट के लिए रगड़े। इससे जंग आसानी से निकल जाते हैं। इसके अलावा आप मिश्रण को जंग वाले हिस्से पर लगाकर कुछ देर छोड़कर भी क्लीनिंग ब्रश से साफ कर सकती हैं।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit:(@punctualplumberdallas.com,tripadvisor.com

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।