अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि किसी भी चीज में सबसे अधिक जंग किन कारणों की वजह से लगता है, तो फिर आपका उत्तर क्या हो सकता है? शायद आप ये ज़रूर बोले कि किसी भी चीज पर लगातार पानी पड़ने से जंग लग जाते हैं। ऐसे में ये फिक्स है कि बाथरूम के जिस नल से पानी आता है, उसमें कभी ना कभी जंग लग ही जाते होंगे। अगर आपके भी बाथरूम में मौजूद नल में जंग लगे हुए हैं, तो नल बदलने की ज़रूरत नहीं है बल्कि, उस जंग को हटाने की ज़रूरत है। जी हां, आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप चंद मिनटों में नल से जंग को हटा सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल 

easy tips to remove rust from bathroom taps inside

बेकिंग सोडा सिर्फ खाने में ही इस्तेमाल नहीं होता है बल्कि इसकी मदद से आप घर के कई मुश्किल चीजों को आसान बना सकती हैं। बाथरूम में मौजूद नल में अगर जंग लग गए हैं, तो उसे हटाने के आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए दो से तीन चम्मच बेकिंग सोडा, दो चम्मच नींबू का रस और एक कप पानी का एक घोल तैयार कर लीजिए। घोल तैयार करने के बाद जंग वाले हिस्से पर घोल को अच्छे से लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। लगभग 10 मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर अच्छे से साफ कर लीजिए।

इसे भी पढ़ें: लोहे की अलमारी पर लगाने लगा है जंग तो अपनाएं यह आसान टिप्स 

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड

remove rust from bathroom taps inside

शायद, इससे पहले आपने इसका नहीं सुना हो लेकिन, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड की मदद से भी आप आसानी से नल में लगे हुए जंग को हटा सकती हैं। इसके लिए दो से तीन चम्मच हाइड्रोजन पेरॉक्साइड लिक्विड को नल के ऊपर अच्छे से छिड़काव कर दीजिए। छिड़काव करने के बाद आप इसे लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। (गार्डन टूल्स से जंग हटाने के लिए टिप्स) 30 मिनट बाद सैंडपेपर से जंग वाले हिस्से को रगड़े। आप देखेंगे कि जंग निकल चुके हैं। अगर नहीं निकले हैं, तो आप इस प्रक्रिया को फिर से कर सकती हैं। 

Recommended Video

नींबू और गर्म पानी का करें इस्तेमाल 

easy tips to remove rust from bathroom taps inside

नींबू और गर्म पानी के मिश्रण से भी आप बाथरूम के नल पर मौजूद जिद्दी से जिद्दी जंग को चुटकी में निकाल सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले घोल का एक लेप जंग वाले हिस्से में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। आपको बता दें कि ये लेप कुछ हद तक जंग को आसानी से हटा देता है और कुछ जंग को हटाने के लिए आप क्लीनिंग ब्रश से एक से दो मिनट के लिए रगड़े। आप देखेंगी कि नल से जंग गायब है।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ घर ही नहीं, गार्डन की भी कई प्रॉब्लम्स को दूर करता है नींबू

सिरका और बेकिंग सोडा मिश्रण करें इस्तेमाल 

अभी तक तो आप जान ही गए होंगे कि जंग हटाने के लिए बेकिंग सोडा एक कारगर उपाय है। ऐसे में सिरका और बेकिंग सोडा का भी मिश्रण नल से जंग हटाने के लिए एक बेस्ट उपाय हो सकता है। इसके लिए मिश्रण में क्लीनिंग ब्रश को अच्छे से भिगोकर जंग लगे हिस्से पर एक से दो मिनट के लिए रगड़े। इससे जंग आसानी से निकल जाते हैं। इसके अलावा आप मिश्रण को जंग वाले हिस्से पर लगाकर कुछ देर छोड़कर भी क्लीनिंग ब्रश से साफ कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@punctualplumberdallas.com,tripadvisor.com