• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गंदे पंखे को पुराने तकिए के कवर से नया जैसा बनाए

अगर आप अपने गंदे पंखे को साफ करने के सबसे आसान उपाय की तलाश कर रही हैं तो इस आर्टिकल में बताए नुस्‍खे को आजमाएं।  
author-profile
Published -29 Apr 2022, 12:30 ISTUpdated -29 Apr 2022, 12:48 IST
Next
Article
Tips to Clean Dirty Ceiling Fan

सीलिंग फैन आपके घर को ठंडा करने के लिए बहुत अच्छे होते हैं, लेकिन किसी भी अन्य उपकरण की तरह, इन पर बहुत जल्‍दी धूल जमा हो जाती हैं। साथ ही लंबे समय तक सफाई न करने से पंखे पर ग्रीस जमा होने लगती है जिससे पंखे चलने के दौरान न केवल आपके घर में गंदगी फैल सकती है बल्कि डस्‍ट से आपको एलर्जी की समस्‍या भी हो सकती है। इसके अलावा, गंदगी जमा होने से पंखे की हवा भी काफी कम हो जाती है।

जी हां, सीलिंग फैन समय के साथ धूल का निर्माण करते हैं। लेकिन छत पर ठीक से हाथ न पहुंचने के कारण ज्‍यादातर महिलाएं पंखे को साफ करने से बचती हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपके लिए एक बहुत ही आसान उपाय लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप छत के पंखे को बहुत ही आसानी और बिना किसी झंझट के साफ कर सकती हैं। 

पुराने तकिए कवर के साथ धूल को हटाना बहुत आसान होता है। बस एक साफ पुराने तकिए के कवर को पंखे के ब्लेड पर बाहर की ओर खिसकाने से अनचाही धूल और मलबे को सफलतापूर्वक हटाया जा सकता है। यह आपके घर और आपके पंखे को अच्छा और साफ कर देगा और वातावरण से धूल को हटा देगा। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से जानें कि इसे कैसे इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

सीलिंग फैन क्यों साफ करना चाहिए?

Clean Dirty Ceiling Fan

अपने सीलिंग फैन को साफ रखना बेहद जरूरी है। यह न केवल आपके पंखे की लंबी आयु सुनिश्चित करने में मदद करता है, बल्कि यह आपके घर की हवा को भी साफ रखता है। यदि आप छोटे बच्चों, बुजुर्गों या अस्थमा जैसी सांस लेने की समस्या वाले लोगों के साथ रहते हैं तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। 

इसके अलावा, जब छत के पंखे डगमगाते हैं तो धूल मुख्य दोषियों में से एक है। यदि ब्लेड पर बड़ी मात्रा में धूल जमने दी जाती है, तो यह पंखे की स्‍पीड को प्रभावित कर सकती है। यह बदले में, ब्लेड को डगमगाने का कारण बनता है और पंखे की मोटर पर प्रेशर डालता है। पंखे की मोटर पर धूल भी जमा हो सकती है, जो न केवल सुरक्षा समस्या का कारण बन सकती है बल्कि आपकी वारंटी को भी प्रभावित कर सकती है।

नतीजतन, यह सुनिश्चित करना अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है कि आपका सीलिंग फैन पूरे वर्ष साफ और धूल रहित हो, खासकर यदि आप अपने समर/विंटर मोड का उपयोग कर रहे हैं।

इसे जरूर पढ़ें:पंखे के ब्लेड पर जमी जिद्दी गंदगी को साफ करने के लिए अपनाएं यह आसान स्टेप्स

सीलिंग फैन को कैसे साफ करें

हालांकि, सफाई दुनिया का सबसे रोमांचक काम नहीं है। और कोई भी दो सफाई कार्य एक जैसे नहीं होते हैं। लेकिन, अपने बाथरूम के एग्जॉस्ट फैन की सफाई की तरह, यह एक ऐसा काम है जिसे अवश्य और सुरक्षित रूप से किया जाना चाहिए। आपके पास घर पर क्या है और आपके आराम के आधार पर, आप अपने सीलिंग फैन को साफ करने के कई तरीके हैं।

लेकिन, सबसे बढ़कर, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सफाई प्रक्रिया के दौरान आपका पंखा बंद हो। यदि आपको सांस लेने में समस्या है, एलर्जी है या धूल के प्रति संवेदनशील हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने चेहरे को फेस मास्क या कपड़े से ढक लें।

पुराने तकिए कवर से पंखे की सफाई करने का तरीका

pillow to Clean Dirty Ceiling Fan

इस विधि के लिए आपको एक सीढ़ी और एक पुराने तकिए की आवश्यकता होगी। अपनी सीढ़ी को छत के पंखे के नीचे सावधानी से रखें। लेकिन कभी भी पहियों वाली कुर्सी का इस्‍तेमाल न करें। आप आसानी से कुर्सी से गिर सकते हैं, जिससे गंभीर चोट लग सकती है। यदि आपके पास सीढ़ी या सीढ़ीदार स्टूल नहीं है, तो आप अपने छत के पंखे के ब्लेड तक पहुंचने के लिए एक ऐसी कुर्सी पर खड़ी हो सकती हैं जिसमें पहिए न हो। 

एक बार जब आप पंखे तक सुरक्षित रूप से पहुंचने के लिए पर्याप्त ऊंचाई पर चढ़ जाएं, तो पहले पंखे के ब्लेड को पुराने साफ तकिए से ढक दें।

सावधानी से प्रेशर डालें (ताकि आप ब्लेड को नुकसान न पहुंचाएं) और धीरे-धीरे तकिए को वापस खींच लें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अंदर फंसी धूल और गंदगी को रखें, अपना समय तकिए को वापस खींच लें।

Recommended Video

अपने सभी पंखे के ब्लेड के लिए इस प्रोसेस को दोहराएं। अगर ब्लेड पर धूल बहुत ज्‍यादा है तो तकिए (बाहर) को हिलाएं। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं लेकिन आपको फिर भी लगता है कि अतिरिक्त सफाई की आवश्यकता है तो तकिए का इस्‍तेमाल फिर से कर सकते हैं। एक बार जब आप पिलोकेस को बाहर निकाल लेते हैं, तो आप केस को केवल गर्म पानी में या अपनी वॉशिंग मशीन में धो सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:इन आसान तरीकों से मिनटों में साफ़ करें घर के एग्जॉस्ट फैन

फर्नीचर पॉलिश या क्लीनर के साथ समाप्त करें। सभी धूल हटाने के बाद एक कपड़े और फर्नीचर पॉलिश या ऑल पर्पस क्‍लीनर का उपयोग करके ब्लेड को साफ करने पर विचार करें। इससे आपके ब्लेड चमकेंगे और ताजी महक आएगी।

इस तरीके से आप भी अपने गंदे पंखे को साफ कर सकती हैं। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।