Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बाज़ार से खरीदे नारियल से भी उगाया जा सकता है पेड़, जानें कैसे

    क्या आप जानते हैं कि नारियल का पेड़ घर में कैसे लगाया जा सकता है? चलिए आपको बताते हैं इसका सबसे आसान प्रोसेस। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-21,14:14 IST
    Next
    Article
    How to plant coconut tree at home

    क्या आपने कभी नारियल का पेड़ देखा है? ये बहुत ही खूबसूरत लगता है और अधिकतर इसे समुद्री इलाकों में पाया जाता है। आजकल नारियल के पेड़ को लोग घर पर भी उगाने लगे हैं। आपको शायद पता ना हो, लेकिन नारियल का बोनसाई बहुत ही आसानी से बनाया जा सकता है। इसे बनाने का तरीका भी बहुत मुश्किल नहीं है और इसे आप गमले में भी उगा सकते हैं। अब आपको लग रहा होगा कि भला कैसे नारियल का पेड़ गमले में लगाया जा सकता है तो चलिए आपको इसका तरीका बताते हैं। 

    आप इसे बाज़ार से लाए नारियल से भी उगा सकते हैं और इसकी मेंटेनेंस के लिए भी बहुत ज्यादा किसी चीज़ की जरूरत नहीं होती है। इसका खाद-पानी भी उसी तरह से दिया जा सकता है जैसे आप बाकी पौधों को देते हैं। 

    इसे लगाने का प्रोसेस भी बहुत इंटरेस्टिंग है और इसकी खास बात ये है कि आप इसे बाज़ार से खरीद कर ला सकते हैं और फिर उगा सकते हैं। 

    छिलके वाला नारियल या बिना छिलके वाला नारियल?

    बाज़ार से लाकर आप दोनों में से किसी को भी उगा सकते हैं। अगर आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी है और चाहते हैं कि मेंटेनेंस कम लगे तो छिलके वाले नारियल का इस्तेमाल करें और अगर आप चाहते हैं कि बोनसाई जल्दी उग जाए तो बगैर छिलके वाले नारियल का इस्तेमाल करें। दोनों को ही उगाने का प्रोसेस बिल्कुल आसान है और एक जैसा ही है। 

    coconut tree planting at home

    इसे जरूर पढ़ें- मोगरे के पेड़ में चाहिए ढेरों फूल तो करें ये काम, खुशबू से महकने लगेगा आपका घर

    कैसे उगाना है नारियल को?

    • सबसे पहला स्टेप ये है कि आपको नारियल बाज़ार से लाना है और इसे किसी ऐसे पानी में डाल दीजिए जहां आप इसे लगभग 1.5 से 2 महीने तक छोड़ दें। 
    • ये प्रोसेस पूरी तरह से नेचर से इंस्पायर्ड है जैसे नारियल के पेड़ से नारियल नदी में गिर जाते हैं और फिर वो पानी में तब तक पड़े रहते हैं जब तक इसमें जड़ नहीं आ जाती। 
    • बिना छिलके वाला नारियल जल्दी ग्रोथ करता है। 
    • अब आपको ये करना है कि रूट्स निकलने के बाद इसे पानी से बाहर निकालकर इसके फाइबर क्लियर कर लें और किसी ऐसे पौधे की जड़ के पास रख दें जिसमें आप रोज़ाना पानी डालते हों। 
    • इसे लगभग 10 दिन तक ऐसे ही रहने दें। 
    • अब सारे फाइबर हटाकर इसे दूसरे गमले में रख दें। इसे पूरा मिट्टी से कवर नहीं करना है बस जड़ का एरिया मिट्टी से कवर होना चाहिए। इसे दबाकर नहीं रखना है। 
    • इसके साथ ही थोड़े दिन में आप पाएंगे कि इसमें शूट्स आने लगी हैं। अब इसे किसी बड़े गमले में शिफ्ट करें और रूट्स वाले पोर्शन को मिट्टी से कवर कर दें, लेकिन ध्यान रहे कि शूट्स को कवर नहीं करना है। 
    • अगर आपने छिलके वाला नारियल लिया है तो उसके लिए बार-बार गमला बदलने की जरूरत नहीं होती है। 
    • अब मिट्टी में आप वर्मी कम्पोस्ट, नीम खली, कोकोपीट और अच्छी मिट्टी चाहिए। नारियल हैवी फीडर प्लांट है इसलिए ये जरूरी है कि आप मिट्टी को अच्छा मॉइश्चर दें।  
    planting coconut tree at home

    अगर गमले में लगा रहे हैं नारियल का पौधा तो क्या करें? 

    गमले में अगर आप नारियल का पौधा लगा रहे हैं तो ड्रेनेज होल को थोड़ा कवर करने के बाद आप इसमें पहले कोकोपीट डालें और फिर 1-2 इंच की वर्मी कम्पोस्ट की लेयर। इसके साथ ही मिट्टी और उसमें मिलाएं नीम खली। अब आप भले ही छिलके वाला नारियल लगा रहे हों या फिर बिना छिलके वाला आपको इसकी शूट्स बाहर रखनी है।  

    इसे वहां रखना है जहां दिन भर धूप आती हो। इसे ठीक से पानी देना है। नारियल का पौधा बहुत हैवी फीडर होता है और इसलिए इसे पानी देना जरूरी है।  

     

    इसे जरूर पढ़ें-  पुदीने, तुलसी से लेकर खूबसूरत गुलाब तक, घर में आसानी से उगाएं ये 21 तरह के पौधे 

    अगर मिट्टी में लगा रहे हैं नारियल का पौधा तो क्या करें? 

    इसका प्रोसेस लगभग एक जैसा ही है, लेकिन मिट्टी में लगाते समय आपको लगभग एक कटोरी नमक भी डालना है कोकोपीट के साथ। हम गमले में नमक इसलिए नहीं डालते हैं क्योंकि गमले में साल्ट कंटेंट बहुत ज्यादा होता है। नारियल की ग्रोथ जब हो रही हो तो थोड़ा-थोड़ा नमक मिलाते रहें। इससे ग्रोथ में फायदा होता है। अगर आप इसे मिट्टी में लगा रहे हैं तो कम से कम दो किलो कम्पोस्ट डालें। कोकोनट काफी हैवी फीडर प्लांट है।  

    आपको ये ध्यान रखना है कि सर्दियों का समय डोरमेंट पीरियड होता है और इस वक्त ये उगते नहीं हैं। इसलिए अगर आप नारियल का पेड़ उगाने के बारे में सोच रहे हैं तो उसे सर्दियों में ना उगाएं।  

    कैसी लगी आपको ये स्टोरी इसके बारे में हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

    Image Credit: Shutterstock

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।