• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

मोगरे के पेड़ में चाहिए ढेरों फूल तो करें ये काम, खुशबू से महकने लगेगा आपका घर

अगर आपके घर भी मोगरे का पौधा लगा हुआ है और आप उसमें बहुत सारे फूल चाहते हैं तो उसके लिए ये काम जरूर करें। 
author-profile
Next
Article
how to get more flowers in jasmine plant

मोगरे का पौधा हमेशा ही बहुत अच्छा लगता है, लेकिन कई लोगों की ये शिकायत होती है कि उनके पौधे में बेहतर तरीके से फूल नहीं आते। मोगरे का पौधा अगर किसी के घर लगा हुआ है तो उसका घर खुशबू से महक जाता है। फूलों की बात करें तो हमेशा ही इसके फूल एक पॉजिटिव एनर्जी लेकर आते हैं। कई लोग अपने घर में मोगरे के पौधे को लगाते तो हैं, लेकिन साल खत्म होने से पहले उसे हटा देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनका पौधा सूख गया। मैं आपको बता दूं कि मोगरे के पौधे का एक डोरमेंट पीरियड आता है जो सर्दियों में होता है और स्प्रिंग तक चलता है। इस दौरान मोगरे का पौधा लगभग पूरा ही सूख जाता है। पर इसे कटिंग करके ऐसे ही छोड़ देना चाहिए जिससे पौधे के दोबारा उगने की गुंजाइश बढ़ जाए और ये अगले सीजन में और भी ज्यादा फूल दे। 

अब बात करते हैं मोगरे में और भी ज्यादा फूल उगाने की। मोगरे का पौधा लगाते तो कई लोग हैं, लेकिन कुछ लोगों के घर में इस पौधे में फूल बहुत ही कम आते हैं। अगर आपको भी मोगरे के पौधे में बहुत सारे फूल चाहिए तो आपको पानी के साथ कुछ फर्टिलाइजर मिलाकर डालने चाहिए। आज हम नॉर्मल मोगरा केयरिंग टिप्स के साथ इस पौधे के लिए इस्तेमाल होने वाले फर्टिलाइजर के बारे में भी बताएंगे। 

jasmine plant floweres

मोगरे के पौधे की मेंटेनेंस कैसे करें?

मोगरे के पौधे में ज्यादा फूल आए इसके लिए आपको मेंटेनेंस का भी ध्यान रखना होगा। फिलहाल मोगरे का सीजन चल रहा है और इसके पौधे की खुदाई भी जरूरी है। 

  • सबसे पहले तो मिट्टी के ऊपर जमा पत्तियां, खरपतवार और सूखी मिट्टी और पत्थर हटा दें। 
  • इसके बाद कम से कम एक इंच तक मिट्टी को खोद दें और अगर उसमें जड़ें दिखती हैं तो थोड़ी-थोड़ी जड़ें ट्रिम कर दें। 
  • आप इसके ऊपर के हिस्से की मिट्टी चेंज भी कर सकते हैं जिससे पौधे को नई न्यूट्रिशन वाली मिट्टी मिले। अगर पौधा 1-2 साल का हो गया है तो उसे रीपॉट कर दें या फिर पूरा पौधा निकाल कर नीचे के हिस्से की जड़ों को थोड़ा ट्रिम कर फिर से उसे उसी गमले में लगा दें। 
  • अब रीपॉट करने के बाद इस पौधे के ऊपर की टहनियों को भी थोड़ा ट्रिम करें और वर्मी कम्पोस्ट और पानी डालकर इसे 10 दिन तक इसमें रोज़ाना पानी दें, लेकिन कोई और फर्टिलाइजर ना डालें।
  • एक बार जब मोगरे के पौधे में अच्छी तरह से फ्लावरिंग हो जाए तो उसकी थोड़ी-थोड़ी प्रूनिंग कर दें। 
  • इसे हमेशा ऐसी ही जगह पर रखें जहां इसे भरपूर धूप मिले वर्ना ये पौधा फर्टिलाइजर डालने के बाद भी फूल नहीं देगा। 
  • इसकी मिट्टी नम होनी चाहिए, लेकिन हमेशा पानी से भरी ना रहे।
soil for mogra plant

ज्यादा फूल पाने हैं तो मोगरे में इस तरह से डालें फर्टिलाइजर-

अब बात करते हैं उन फर्टिलाइजर्स की जिनका इस्तेमाल आप मोगरे में ज्यादा फूल लाने के लिए कर सकते हैं। 

मोगरे के लिए केमिकल फर्टिलाइजर-

मोगरे के लिए आप केमिकल फर्टिलाइजर का इस्तेमाल करके उसमें बहुत सारे फूल ला सकते हैं। इसके लिए आप एनपीके फर्टिलाइजर यूज करें। ये आराम से किसी भी नर्सरी, सीड स्टोर या ऑनलाइन स्टोर पर मिल जाएगा। NPK फर्टिलाइजर खासतौर पर फूलों के लिए ही होता है और इसकी कीमत भी बहुत ज्यादा नहीं होती है। 1 टीस्पून फर्टिलाइजर आप 5 लीटर पानी में मिलाकर अपने पौधे पर ऊपर से नीचे की तरफ डालें। इसे स्प्रे बॉटल में इस्तेमाल करके डालेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा।

npk fertilizer for mogra 

इस फर्टिलाइजर को आप गुलाब, गुड़हल, कमल के पौधे, मोगरे, चांदनी आदि बहुत सारे फूलों वाले पौधों में डाल सकते हैं। ये गुच्छे-गुच्छे में फूल लेकर आएगा और आपके पौधों को और भी ज्यादा हेल्दी बनाएगा। 

मोगरे के लिए होममेड फर्टिलाइजर-

अगर आपको मोगरे के पौधे में ज्यादा फूल चाहिए और कोई केमिकल फर्टिलाइजर नहीं इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसके लिए आप हैवी पोटेशियम वाले फर्टिलाइजर बनाएं। इसके दो तरीके हो सकते हैं। 

jasmine plant and its flowers

प्याज के छिलकों से बनाएं फर्टिलाइजर- पानी में दो-तीन दिनों तक प्याज के छिलके डालकर रखें और फिर उस पानी को छानकर मोगरे के पौधे में डालें। इसे आप हर दो हफ्ते में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

केले के छिलकों से बनाएं फर्टिलाइजर- केले के छिलकों में बहुत ज्यादा पोटेशियम होता है और ऐसे में वो मिट्टी में मिलाकर इस्तेमाल किए जा सकते हैं। केले के छिलके को सुखा दें और फिर उन्हें पीसकर उसका पाउडर मिट्टी के साथ मिक्स करें। इसे मिट्टी को खोदकर भी डाला जा सकता है जिससे जड़ों तक ये फर्टिलाइजर पहुंच जाए। 

ये सभी तरीके मोगरे के पौधे में ज्यादा फूल लाने के लिए बहुत मददगार साबित हो सकते हैं। इन टिप्स को ट्राई करें और हमें अपना एक्सपीरियंस जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image credit: Freepik/ Shutterstock/ Indiamart/ Amazon

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।