यार! 'बालकनी में कपड़ा डाल रखा था सूखने के लिए लेकिन, कबूतरों ने फिर से गंदा कर दिया! ये एक दिन का काम नहीं है बल्कि, हर बार गंदा कर देते हैं! कपड़ा तो गंदा करते ही हैं साथ में बालकोनी को भी गंदा करते हैं। इतना आवाज भी करते हैं कि रविवार के दिन में सोने का टाइम मिलता वो भी इनको भगाने में निकल जाता है'। आपने कई बार ये वाक्य अपने पड़ोसी या किसी अन्य से ज़रूर सुना होगा। अमूमन दिन में कबूतर बालकोनी में आकर गंदा कर देते हैं, जिसके चलते बालकोनी में कपड़े सुखाने या फिर बैठने का भी मन नहीं करता है। जितना भी उन्हें भगाने के आवाज निकालने कुछ देर बाद फिर से बालकोनी में आ जाते हैं और गंदा करके के चले जाते हैं।

कई बार कामकाजी लोगों को घर पर रविवार को आराम करने के लिए समय मिलता है लेकिन, वो भी दिन बालकोनी से कबूतरों को भगाने में गुजर जाता है। आज आपको हम कुछ टिप्स बताने जा रहे जिन्हें अपनाकर आप इन कबूतरों को बालकोनी से हमेशा के लिए भगा सकती हैं। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

सिरका का इस्तेमाल करें

get rid pigeons balcony inside

अगर आप भी सच में बलोकोनी में आ रहे कबूतर और उनके द्वारा बालकोनी को गंदा किए जाने परेशान हैं, तो उन्हें भगाने के लिए आप सिरके का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके महक और इसके छिड़काव से कबूतर कभी भी बालकोनी में दस्तक नहीं देंगे। इसके लिए आप एक बर्तन में एक से दो चम्मच सिरके का रस और बेकिंग सोडा का घोल तैयार का लीजिए और इसे किसी स्प्रे बोतल में भर लीजिये। स्प्रे बोतल में भरने के बाद इस घोल का बालकोनी में अच्छे से छिड़काव कर दीजिये। इसके महक से कबूतर कभी नहीं आयेंगे।

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: बेहद काम के हैं Candles के ये अनोखे हैक्‍स

गम का इस्तेमाल करें

how to get rid pigeons balcony inside

अगर आप कामकाजी है और रविवार का दिन भी कबूतरों को भगाने में नहीं बिताना चाहते हैं, तो उन्हें भगाने के लिए गम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए किसी भी गम को बालकोनी में जगह-जगह रखकर अच्छे से फैला दें। इससे बालकोनी में कबूतर नहीं बैठेगा क्यूंकि, चिपचिपे जगह पर कबूतर बैठना पसंद नहीं करते हैं। गम के अलावा आप शहद या किसी अन्य चिपचिपे पदार्थ का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अप बालकोनी में लकड़ी को भी चिपका सकती हैं।

वाइन या दालचीनी का उपयोग 

get rid pigeons balcony inside

अगर आपने ध्यान दिया होगा तो, बालकोनी के साथ-साथ खिड़की में लगे AC के ऊपर भी पूरे दिन कबूतर बैठे रहते हैं और गंदा करते रहते हैं। कभी-कभी तो कबूतर AC के ऊपर अपना घर में बना लेते हैं। ऐसे में बालकोनी के साथ AC के ऊपर बैठे कबूतर से आपको निजात पाना है, तो आप वाइन और दालचीनी का भी उपयोग का सकते हैं। इसके लिए आप एक बर्तन में पानी, वाइन और दालचीनी पाउडर को मिक्स कर लीजिये और दिन के शुरुआत में ही इसका छिड़काव उन जगहों पर कर दीजिये। इसके तेज महक से कबूतर वहां बैठेंगे ही नहीं। इसी तरह आप एक से दो दिन रोज छिड़काव कर दीजिये।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: इन छोटे-छोटे आईडियाज की मदद से सजाएं अपनी बालकनी

काली मिर्च या लाल मिर्च का इस्तेमाल 

how to get rid pigeons balcony inside

किचन में मौजूद काली मिर्च और लाल मिर्च के द्वारा भी छत के साथ बालकोनी से भी कबूतरों को हमेशा के लिए भगा सकती हैं। जी हां, इसके लिए आप काली मिर्च पाउडर को पानी में मिलाकर इसका छिड़काव कर सकती हैं। ऐसे ही लाल मिर्च पाउडर को पानी में मिलाकर इसका छिड़काव कर सकती हैं। आप चाहें तो इन दोनों को एक साथ मिक्स करके भी बालकोनी में छिड़काव कर सकती हैं। इससे बालकोनी में कबूतर आना बंद हो जायेंगे।

इसके अलावा आप बलोकोनी में किसी चमकीले समान को भी टंग या रख सकती हैं। कहा जाता है कि बलोकोनी से कबूतर को भगाने के लिए कई लोग पुरानी सीडी का इस्तेमाल करते हैं। इसके चमकने से कबूतर कभी भी बालकोनी में नहीं आते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@files.wordpress.com, tripadvisor.com)