घर में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करने के बाद हम उसे किसी कोने में फेक देते हैं। हम उस चीज को कोने में इसलिए फेक देते हैं क्यूंकि, उसे किस तरह से दोबारा इस्तेमाल में किया जा सकता है इसकी जानकारी लगभग नहीं होती है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि घर में मौजूद कुछ चीजों को कई कामों को आसान बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जी हां, एक बार जलाने के बाद अगर आप भी मोमबत्ती को किसी कोने में फेंक देती हैं, तो इस लेख को पढ़ने के बाद आप उसे फेकना नहीं बल्कि, दोबारा इस्तेमाल करना चाहेंगी। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे हैक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपकर आप मोमबत्ती के द्वारा कई मुश्किल कामों को आसान बना सकती हैं तो आइए जाने इन अनोखे हैक्स के बारें में।

जूता चमकाएं 

different ways to use candles inside

थोड़ा आपको अजीब लग रहा होगा कि भला मोमबत्ती के जूते को कैसे चमकाया जा सकता है। अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोच रही हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मोमबत्ती की सहायता से पुराने से पुराने जूते को चमकाया जा सकता हैं। इसके लिए आप जूते को सबसे पहले साफ कपड़े से गंदगी को अच्छे से साफ कर लीजिये। साफ करने के बाद मोमबत्ती को आराम-आराम से जूते पर रगड़े। रगड़ने के बाद इसे ब्रश से पॉलिश कर लीजिये। इससे आपका जूता पहले जैसा चमक उठेगा। कोई खरोंच भी आपको नहीं दिखाई देगा।

इसे भी पढ़ें: 10 आसान किचन हैक्‍स जो आपके काम को बना देंगे आसान

बैग या पेंट की जिप को करें सही 

अमूमन अलमारी में रखे-रखे पेंट या फिर बैग की जिप जाम हो जाती है या फिर अच्छे से काम नहीं करती हैं। ऐसे समय में मोमबत्ती आपकी इस मुश्किल को आसानी से दूर कर सकती हैं। इसके लिए आप जिप के दूसरे हिस्से पर मोमबत्ती को रगड़ें और उसे बंद करने की कोशिश करें। इसके इस्तेमाल में जिप फिर से पहले जैसा कम करने लगेगी। इसी तरह आप किसी अन्य जिप को भी ठीक करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। (ENO के ये अद्भुत हैक्‍स)

फर्नीचर में लगे खरोंच को दूर करें  

different ways to use candles inside

अगर आपके घर में लकड़ी के फर्नीचर हैं और किसी फर्नीचर में कुछ अधिक ही निशान दिखाई दे रहे हैं, तो आप उस निशान को हटाने और चमकाने के लिए मोमबत्ती का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप फर्नीचर को सबसे पहले अच्छे से साफ कर लीजिये और फिर मोमबत्ती को निशान वाली जगह पर अच्छे से मोमबत्ती को रगड़ दीजिये। रगड़ने के बाद इसे ब्रश के एक बार अच्छे से पॉलिश कर दीजिये। इससे निशान निकल जायेंगे और पहले जैसा फर्नीचर चमक उठेगा।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: नेल पेंट रिमूवर हो गया है खत्म तो घर पर रखे सामान से छुड़ाएं नेल पॉलिश

जंग को आसानी से दूर करें

ways to use candles inside

ऐसा कई बार होता है कि घर के दरवाजे या फिर खिड़की में जंग लग जाती हैं, जिसे खोलने और बंद करने में बहुत परेशानी होती हैं। ऐसे में इस परेशनी को दूर करने के लिए आप मोमबत्ती का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप दरवाजे और खिड़की में लगे लोहे की क्लिप में मोमबत्ती को दीजिये। डालने के बाद एक से दो बार खिड़की और दरवाजे को बंद करिए और खोलिए। इससे जंग आसानी से दूर हो जाएगी। (कई कामों के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं विक्स वेपोरब का)

इसी तरह आप दिवार पर लगे निशान को भी मिटाने के लिए मोमबत्ती का इस्तेमाल कर सकती हैं। कई लोग पेपर पर लिखी किसी लिखावट को मिटाने के लिए मोमबत्ती का इस्तेमाल करते हैं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@miro.medium.com,xperthometips.scdn5.secure.raxcdn.com)