दालचीनी केवल एक मसाला ही नहीं एक रामबाण औषधि भी है। खाने में स्‍वाद बढ़ाने के साथ-साथ यह आपके सर्दी जुकाम से लेकर वजन को कम करने और डायबिटीज से लेकर कैंसर से बचाव में हेल्‍प करता है। स्‍वामी परमानंद प्राकृतिक चिकित्‍सालय योग एवं अनुसंधान केन्‍द्र के नेचुरोपैथ डॉक्‍टर प्रमोद बाजपाई (RMO) के अनुसार, ''इसमें ऐसे शक्तिशाली polyphenol एंटी-ऑक्‍सीडेंट मौजूद होते है जो ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करते है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी सेहत के लिए अमृत के सामान है जो आपको हेल्‍दी रखने में हेल्‍प करते हैं।''

डॉक्‍टर प्रमोद बाजपाई का कहना है कि ''आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के चलते मोटापा एक आम समस्‍या बन गई हैं और बीमारियां भी काफी हद तक बढ़ गई है जो आपकी हेल्‍थ के लिए जानलेवा साबित हो सकती है। लेकिन अगर आप रोजाना दालचीनी का सेवन करती हैं तो आप मोटापा कम कर सकती है और रोगमुक्त जीवन जी सकती हैं।''

मोटापा कम करें

इस बदलते लाइफस्‍टाइल के कारण महिलाओं में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती दिखाई दे रही है और कोलेस्ट्रॉल के चलते आपकी बॉडी में फैट बढ़ जाता है। इस तरह का लाइफस्टाइल आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। लेकिन अगर आप दालचीनी को शहद के साथ रोजाना लेंगी तो आप अपने शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म कर मोटापा भी कम कर सकती है। दालचीनी एक anti-inflammatory है जो ब्लड में ट्राइग्लिसराइड्स और एल.डी.एल के स्तर को नियमित रखता है जिससे आप आसानी से बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म कर सकती है इसलिए दालचीनी को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाये जिससे आप रहे फिट और हेल्दी

हार्ट के मरीजों के लिए है अमृत

daalchinni health article inside

वैसे तो दालचीनी के बहुत सारे फायदे है, लेकिन दालचीनी हार्ट के लिए भी बेहद फायदेमंद है क्योंकि दालचीनी में anti-inflammatory गुण मौजूद है। जो हार्ट की धमनियोंको नुकसान पहुंचने से रोकता है। हार्ट अटैक के मरीज दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे है इसलिए दालचीनी का प्रयोग कर आप हार्ट को हेल्‍दी रख सकती है।

खांसी- जुकाम से दें राहत

daalchinni health article inside

सर्दियों में खांसी-जुखाम होना एक आम बात है लेकिन अगर आप इससे बचना चाहती हैं तो दालचीनी एक रामबाण इलाज हो सकता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स हेल्‍थ के लिए बेहद लाभदायक होते है। दालचीनी गले की खराश के लिए भी अमृत के समान होता है। रोजाना एक चुटकी दालचीनी और शहद का सेवन करने से आप ना केवल खांसी-जुकाम से बच सकती है बल्कि लंबे समय तक रोगमुक्त रहेंगी।

Recommended Video

कैंसर के रोगियों के लिए फायदेमंद

daalchinni health article inside

एक शोध के अनुसार दालचीनी कैंसर से ग्रस्‍त महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है क्योंकि ये कैंसर की cells में वृद्धि को कम करता है और अगर इसे रोजाना इस्तेमाल किया जाये तो ये कैंसर को रोकने में मदद करता है। एक शोध में दालचीनी को अमृत बताया गया है।

इसे जरूर पढ़ें: क्‍या सच में महिलाओं के लिए संजीवनी है एलोवेरा, जानें एक्‍सपर्ट की राय

डायबिटीज को करें कंट्रोल

daalchinni health article inside

अक्सर डायबिटीज ग्रस्त महिलाएं यहीं सोच कर परेशान रहती है कि किस तरह डायबेटीस को आसानी से कंट्रोल किया जा सके लेकिन अब आपकी परेशानी खत्म हो गई है क्योंकि डायबिटीज के लिए दालचीनी अमृत के समान है। रोजाना थोड़ी सी पीसी हुई दालचीनी को आप खाली पेट पानी में घोल कर पीती है तो आप आसानी से डायबिटीज को कंट्रोल कर सकती है। दालचीनी में 1 से 6 ग्राम तक ऐसे शक्तिशाली एंटी-डायबिटिक प्रभाव होते है जो ब्लड में शुगर level को कम करते है। जिसके कारण डायबिटीज आसानी से कंट्रोल की जा सकती है।

अगर आप भी अपने लाइफस्‍टाइल को हेल्‍दी बनाना चाहती हैं तो आज से ही दालचीनी को अपनी डाइट में शामिल करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें।