बरसात का मौसम आ चुका है। यह मौसम जहां अपने साथ तरावट लाता है, वहीं दूसरी तरफ इस मौसम के साथ-साथ कई तरह के कीड़े-मकोड़े भी पैदा होने लगते हैं। इस मौसम में लोगों का सबसे ज्‍यादा ध्‍यान मच्‍छरों, चीटियों और दीमक को न पनपने देने पर होता है। मगर यही मौसम होता है, जब कनखजूरे भी घर में पाए जाते हैं। 

दरअसल, कनखजूरा एक ऐसा कणकीट है, जिसे ठंडक चाहिए होती है। इसलिए जिस स्‍थान पर नमी होती है या पानी भरा होता है वहां कनखजूरा पनपने लगता है। आपको बता दें कि कनखजूरा एक जहरीला जीव है। इसके काटने पर गंभीर समस्‍या भी उत्‍पन्‍न हो सकती है। इतना ही नहीं, कनखजूरा कई बार कान में भी घुस जाता है, इससे आपकी सुनने की शक्ति पर असर पड़ सकता है। 

ऐसी नौबत ही न आए और घर में कनखजूरा न घुस सके इसके लिए आप कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। बेस्‍ट बात है कि आपको इसके लिए अधिक पैसा खर्च करने की जरूर नहीं है। तो चलिए हम आपको कनखजूरे से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू नुस्‍खे बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: बरसात के मौसम में लगने वाले कीड़े-मकोड़े को दूर भागने के लिए आसान उपाय

Natural Remedies to Get Rid of Centipedes

कहां-कहां पाया जाता है कनखजूरा 

  • गार्डन की मिट्टी और सड़े-गले पत्‍तों पर आसानी से कनखजूरा पाया जा सकता है। 
  • घर का कोई ऐसा स्‍थान जहां अंधेरा भी हो और नमी भी, वहां भी कनखजूरा पाया जा सकता है। 
  • किचन का सिंक, बाथरूम के बेसिन और कमोड के अंदर पाइप द्वारा कनखजूरा प्रवेश कर सकता है। 

कनखजूरा से छुटकारा पाने के उपाय 

कनखजूरा घर में प्रवेश न करे उसके लिए सबसे बेस्‍ट तरीका है कि घर की फर्श को गीला न रखें। बल्कि उसे साफ और सूखा रखें। मगर ऐसा हर बार संभव नहीं हो सकता है, इसलिए अगर आपके घर में कनखजूरा घुस आए या आप कनखजूरे को घर में आने से रोकना चाहती हैं तो इन आसान उपायों को अपना कर आपको इस कार्य में सफलता मिल सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें: कनेर के फूल से इस तरह बनाएं कीड़ों को मारने वाला स्प्रे

नमक और सिरके का पानी 

कनखजूरे को सबसे ज्‍यादा दिक्‍कत नमक से होती है। जब कनखजूरा काट लेता है या फिर स्किन से चिपक जाता है तो नमक का ही इस्‍तेमाल किया जाता है। वहीं बेस्‍ट रिजल्‍ट्स के लिए आप नमक के साथ सिरके का प्रयोग भी करें। इन दोनों के मिश्रण से आप एक स्‍प्रे तैयार कर सकती हैं। इसे बनाने की विधि इस प्रकार है- 

सामग्री 

  • 1/2 लीटर पानी 
  • 1 कटोरी नमक 
  • 1 कटोरी सफेद सिरका 
  • 3 बड़ा चम्‍मच डिटॉल 

विधि 

  • सबसे पहले पानी में नमक को अच्‍छी तरह से मिला लें। 
  • अब आप इस मिश्रण में सिरका डालें। 
  • सिरका डालने के बाद मिश्रण में डिटॉल मिलाएं। 
  • अब आप इस पानी को एक स्‍प्रे बॉटल में भर लें। 

कैसे करें इस्‍तेमाल- 

आप इस मिश्रण का इस्‍तेमाल स्‍प्रे करके भी कर सकती हैं। साथ ही आप इस मिश्रण से नियमित रूप से घर की फर्श पर पोछा (आसान क्लीनिंग टिप्स) लगा सकती हैं। दोनों ही विधि से आप कनखजूरे से छुटकारा पा सकती हैं। 

what attracts centipedes in your house new

रिफाइंड ऑयल

अगर आपके घर के गार्डन में बहुत अधिक कनखजूरे हो रहे हैं तो आप इसके लिए एक टीन के डिब्‍बे या कटोरी में रिफाइंड ऑयल भर कर रख सकती हैं। यही काम आप घर के अंदर मौजूद नालियों के पास भी कर सकती हैं। दरअसल, कनखजूरे को रिफाइंड ऑयल की महक आकर्षित करती है। घर में कनखजूरा कहीं भी छुप कर बैठा हो मगर रिफाइंड ऑयल की महक से वह आकर्षित हो कर उस बर्तन के पास जरूर जाएगा और फिर उसी में डूब भी जाएगा। 

पायसीकरणीय कीटनाशक का प्रयोग 

बाजार में आपको पायसीकरणीय कीटनाशक (emulsifiable insecticide) आसानी से मिल जाएगा। इसका इस्‍तेमाल हर तरह के कीड़े-मकोड़ों को मारने और उनसे छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। महीने में एक बार आपको इस कीटनाशक का छिड़काव अपने गार्डन एरिया में जरूर करवाना चाहिए। आप इस कीटनाशक को पानी में मिला कर घर की फर्श पर पोछा भी लगा सकती हैं। 

Recommended Video

नमक 

आप घर की नालियों, सिंक, बेसिन के छेद के किनारे-किनारे रात में नमक छिड़क दें। अधिकतर कनखजूरे रात के वक्‍त अंधेरे का इंतजार करते हैं और फिर नमी वाले स्‍थान में प्रवेश करते हैं। नमक का छिड़काव करने से कनखजूरे इनमें से किसी भी स्‍थान से आपके घर में प्रवेश नहीं करेंगे। 

यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें,  साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।