किचन सिंक में हम सभी गंदे बर्तन रखती हैं। आमतौर पर यह कहा जाता है कि प्लेट व डिशेज को सिंक में रखने से पहले एक बार साफ कर लेना चाहिए ताकि बचा हुआ भोजन सिंक में जमा ना हो। साथ ही इससे बर्तनों को क्लीन करने में भी आसानी होती है। हालांकि अधिकतर घरों में ऐसा नहीं होता है। यदि भोजन के अवशेषों को पहले नहीं फेंका जाता है तो यह सिंक में जमा हो जाएगा और आपकी सिंक choked हो जाएगी। जिससे आपको बर्तनों की क्लीनिंग में परेशानी हो सकती है। इसके अलावा पाइप से चिपके हुए खाद्य कण एक बुरी गंध छोड़ सकते हैं जो आपके पूरे घर में फैल सकती है और इससे यकीनन आपको बिल्कुल भी अच्छा नही लगेगा।

वहीं दूसरी ओर, यह अनहेल्दी भी है और बीमारी का कारण बन सकता है। इसलिए कहा जाता है कि हर हफ्ते अपने सिंक ड्रेन को साफ करें, ताकि पानी स्वतंत्र रूप से बहता रहे। लेकिन यदि आपकी नाली पहले से ही भरी हुई है, तो आप इन आसान और प्रभावी टिप्स का उपयोग करके इसे क्लीन कर सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: क्या आपको चमचमाती किचन पसंद हैं तो ये 6 आसान टिप्‍स आजमाएं

प्लन्जर का करें इस्तेमाल

unclog your kitchen sink inside

सिंक को अनक्लॉग करने का यह एक आसान और प्रभावी तरीका है। इसके लिए आप सबसे पहले गर्म पानी से सिंक को आधा भरें। फिर प्लंजर को नाली पर रखें और उसे यूज करें। प्लंजर द्वारा बनाया गया वैक्यूम नाली में चिपके चिपचिपे पदार्थ को क्लीन करने में मदद करेगा। रुकावट को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए आपको कुछ समय के लिए इस प्रोसेस को दोहराना पड़ सकता है। (किचन की सफाई नहीं बनेगी सिरदर्द)

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: किचन में काम को आसान बनाएंगे ये 5 टिप्‍स और बचेगा आपका बहुत सारा टाइम

बेकिंग सोडा और सिरके का उपयोग करना

tips to unclog your kitchen sink inside

आपको शायद पता ना हो, लेकिन आप बेकिंग सोडा और सिरके की मदद से भी किचन सिंक को unclog कर सकती हैं। इसके लिए अगर आपकी सिंक में पहले से पानी जमा है तो एक कप की मदद से उसे बाहर निकालें। जब सिंक खाली हो जाए तो ऐसे में आप नाली में दो कप बेकिंग सोडा डालें। अब आप सिंक में एक कप विनेगर डालें और स्टॉपर की मदद से नाली की तरफ पुश करें ताकि विनेगर ब्लॉकेज को खोलने में मदद करे। अब इसे करीबन पांच मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें ताकि यह प्रतिक्रिया कर सके।

how to unclog your kitchen sink inside

अब आप नाली में करीबन चार कप गर्म पानी डालें। जल्द ही आप देखेंगी कि सिंक फिर से खुल गई है। हालांकि ध्यान रखें कि आप उबलते हुए पानी का ही यूज करें। साथ ही इसे सिंक में डालते हुए थोड़ा सावधानी बरतें ताकि आपका हाथ जल ना जाए। सिंक को अनक्लॉग करने के बाद आप डिशवॉशिंग लिक्विड की मदद से अपनी सिंक को क्लीन करें। इस तरह से किचन सिंक को अनक्लॉग करते हुए आप अपने हाथों की रक्षा के लिए रबर के दस्ताने पहनें और सिंक में सीधे संपर्क से बचें। (सिंक में कभी नहीं रखने चाहिए ऐसे बर्तन)

इस लेख को पढ़ने के बाद अपने सिंक को खोलना आपके लिए भी चुटकी बजाने जितना आसान हो जाएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)