• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बरसात के मौसम में लगने वाले कीड़े-मकोड़े को दूर भागने के लिए आसान उपाय

बरसात के समय घर में लगने वाले कीड़े-मकोड़े को आसानी से दूर भगाने के लिए इन टिप्स का सहारा ले सकती हैं आप।
author-profile
Published -07 Jun 2021, 15:32 ISTUpdated -08 Jul 2022, 17:27 IST
Next
Article
keep away insects in rainy season tips

अच्छा! अगर आपसे ये सवाल किया जाए कि साल के किस महीने या मौसम में सबसे अधिक कीड़े-मकोड़े उड़ते हैं या फिर घरों में घुसकर परेशान करते हैं, तो आपका जवाब क्या हो सकता है? शायद, आप कुछ देर सोचने के बाद लेख का शीर्षक देखकर बता दें। खैर, एक सामान्य दिन और ठंड के मौसम के मुकाबले बरसात के दिनों में बाहर से लेकर घरों में कुछ अधिक ही कीड़े-मकोड़े लगते हैं। कई बार शाम के टाइम खाना खाते समय भोजन के अंदर गिर जाते हैं और अंधरे में न दिखाई देने की वजह से कई लोग उसे खा भी लेते हैं। कई बार दिखाई देने पर उसे भोजन से निकाल देते हैं या फिर भोजन को ही फेंक देते हैं। ऐसे में अगर आप भी बरसात के मौसम में घर में लगने वाले कीड़े-मकोड़े से कुछ अधिक ही परेशान रहती हैं, तो हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर इस परेशानी को आसानी से दूर कर सकती हैं।  

कपूर का इस्तेमाल करें

tips to keep away insects in rainy season

बरसात के मौसम में घर में लगने वाले कीड़े-मकोड़े से निजात पाने के लिए सबसे आसान घरेलू उपाय है कपूर का इस्तेमाल। जी हां, इसके इस्तेमाल से चंद मिनटों में घर से छोटे से लेकर बड़े कीड़े भाग खड़े होंगे। इसके लिए आप एक से दो कपूर जलाकर घर के किसी हिस्से में रख लीजिए। इसके अलावा आप इसके तेल में रूई भिगोकर दीवार या लाइट जलने वाली जगह के करीब रख दीजिए। इसकी तेज महक के कारण कीड़े-मकोड़े भाग खड़े होते हैं और घर सुगंधित भी रहता है। कपूर की मदद से कॉकरोच भी आप भगा सकती हैं।      

इसे भी पढ़ें: बारिश में दालों और अनाज को कीड़े से बचाने के लिए ये टिप्‍स अपनाएं

लेमन ग्रास से दूर भगाएं कीड़े 

keep away insects in rainy season with lemon grass

शायद आपको मालूम हो! अगर नहीं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कीड़े भगाने से लेकर सफाई करने जैसे कई कामों के लिए लेमन ग्रास को दवा के रूप में निर्माण किया जा जाता है। ऐसे में बाज़ार से अच्छा है कि घर पर इसके रस को निकालकर मच्छर से लेकर किट-पतगों को भगाने के लिए इस्तेमाल किया जाए। (होम गार्डेन को कैटरपिलर से बचाने के उपाय) इसके लिए आप एक कप लेमन ग्रास के साथ एक चम्मच सिरका को मिक्सर में डालकर पेस्ट बना लीजिए और पेस्ट को घर के कोने में जगह-जगह रख दीजिए। इसकी तेज खुशबु के कारण कीड़े-मकोड़े घर में कभी प्रवेश नहीं करेंगे।

Recommended Video

लैवेंडर ऑयल का करें उपयोग 

tips to keep away insects in rainy season lavender oil

जी हां, कई बार तेज सुगंध के कारण घर में कीड़े-मकोड़े कभी भी प्रवेश नहीं करते हैं। ऐसे में घर के दरवाजे से लेकर खिड़की आदि हिस्सों में लैवेंडर तेल से भीगी रूई को रखकर छोड़ दीजिए। इसी तेज महक के कारण घर के आसपास कीड़े-मकोड़े भटकने का काम भी नहीं करेंगे। लैवेंडर ऑयल की जगह गुलाब के तेल या फिर नीम के तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: जान लेंगी ये 5 गार्डनिंग टिप्स तो कभी नहीं फेकेगीं अंडों के छिलके

तुलसी के रस का करें इस्तेमाल 

आपने घर में तुलसी का पौधा लगा रखा है, तो फिर कीड़े-मकोड़े को भागने के लिए किसी तेल या फिर किसी कीमती लिक्विड की ज़रूरत नहीं है। आप तुलसी के पत्ते से तैयार रस की मदद से कुछ ही मिनटों में आसानी से कीड़े को हमेशा के लिए दूर भगा सकती हैं। इसके लिए लाइट के आसपास की जगहों पर तुलसी रस से भीगी रूई को रखकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। इसके अलावा आप पेपरमिंट का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। (किचन की अलमारी या स्टोर रूम से कीड़े-मकोड़े भगाने के तरीके)

इसके अलावा आप शाम होते ही घर के दरवाजें को ठीक से बंद कर दीजिए। कई बार दरवाजा या खिड़की खुले रहने पर इन जगहों से कीड़े-मकोड़े आसानी से घरों में आ जाते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@images.theconversation.com,5.imimg.com)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।