बारिश का मौसम शुरू होते ही घर में कीड़े-मकोड़े भी आने शुरू हो जाते हैं। झींगुर और कॉकरोच के अलावा इल्लियां भी घर के अंदर नजर आने लगती हैं। वैसे इल्लियां जिसे हम कैटरपिलर भी कहते हैं, वह ज्यादातर पेड़-पौधों पर ही नजर आती हैं, लेकिन बारिश के मौसम में यह घर में भी आ जाती हैं। वैसे इल्लियां कई तरह की होती हैं, जिसमें कांटेदार और रोयेंदार इल्लियां शामिल हैं। यह अलग-अलग आकार और रंगों में पायी जाती हैं। यह कई बार डंक मारती है जिसकी वजह से त्वचा में रैशेज हो जाते हैं, और लगातार खुजली होने लगती है। 

मौसम में जब भी गर्माहट होती है यह बाहर निकल आती हैं, इतना ही नहीं कई बार यह घर के बाथरूम या फिर किचन एरिया में भी नजर आने लगती हैं। इसके अलावा अगर आपके घर के आसपास पेड़-पौधे ज्यादा हैं तो घर में इल्लियां आसानी से प्रवेश कर जाती हैं। उन्हें भगाने के कई घरेलू उपाय भी हैं, जिसे आप आजमा सकती हैं। वहीं गर्मी या फिर बारिश के मौसम में यह घर में अक्सर आती हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

घर के आसपास पेड़ पौधे नहीं होने चाहिए

carterpillars

अगर घर के नजदीक पेड़-पौधे हैं, तो इल्लियों के आने के आसार बढ़ जाते हैं। वहीं कुछ पेड़ ऐसे होते हैं, जिनमें इल्लियां झुंड बनाकर चिपकी होती हैं, जैसे सहजन और आम का पेड़। इन पेड़ों को घर के आसपास नहीं होना चाहिए, इससे इल्लियां घर के अंदर आसानी से प्रवेश कर जाएंगी। अगर आप इन्हें घर के गार्डन एरिया में लगा रही हैं तो सोच समझकर लगाएं, क्योंकि यह घर के अंदर आ सकती हैं। बता दें कि कांटेदार और रोयेंदार इल्लियां एक नहीं बल्कि झुंड में आती हैं, जिन्हें देखकर लोगों को डर भी लगता है। इसलिए हाथों से नहीं बल्कि किसी लकड़ी या अन्य डस्ट पैन से पकड़कर बाहर फेंक दें।

इसे भी पढ़ें: बारिश के मौसम में बाथरूम में आने वाले केंचुओं से ऐसे पाएं छुटकारा

सरसों का तेल या फिर टूथपेस्ट अप्लाई करें

musturd oil for itching

कई बार इसे हटाने के चक्कर में यह त्वचा से चिपक जाते हैं, जिससे स्किन लाल हो जाती है और खुजली होने लगती है। इसके डंक मारने से स्किन में अन्य तरह की एलर्जी होने की भी संभावना होती है। ऐसे में प्रभावित स्थान पर सरसों का तेल लगा लें, इससे खुजली बंद हो जाएगी। इसके बावजूद भी आपको राहत नहीं मिल रही है तो टूथपेस्ट(टूथपेस्ट का उपयोग) लगा लें, इससे आपको ठंडक मिलेगी और खुजली गायब हो जाएगी। इसलिए सावधानी के साथ इन कीड़ों को घर के बाहर निकालकर फेंके।

Recommended Video

केरोसिन तेल स्प्रे करें

caterpillars are

घर में कुछ हिस्से ऐसे होते हैं, जहां ठंडक होती है, जैसे बाथरूम, खिड़की के आसपास की जगह आदि। वहां ये इल्लियां आसानी से आ जाती हैं। ऐसे में आप एक स्प्रे बॉटल में केरोसिन भर दें और जहां इल्लियां मौजूद हैं उनपर स्प्रे करें। इसके बाद साबुन के पानी का घोल बनाएं और उन स्थानों को अच्छी तरह साफ कर दें, ताकि मिट्टी के तेल की गंध चली जाए। बता दें कि केरोसिन को पेड़ पौधों पर स्प्रे ना करें, क्योंकि इससे उन्हें नुकसान पहुंच सकता है। 

इसे भी पढ़ें: घर पर आने वाले बड़े चींटों से कैसे छुटकारा पाएं? जानें

ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करें

bleaching powder for insects

घर में कई ऐसे हिस्से होते हैं जो पूरी तरह से खुले होते हैं, यहां अगर आपको रोयेंदार और कांटेदार इल्लियां देखने को मिल जाएं तो उन पर तुरंत ब्लीचिंग पाउडर छिड़क दें। इसके बाद फिनाइल या फिर अन्य किसी रूम क्लीनर से जगह को साफ कर दें। इसके अलावा यह अक्सर घर में आती रहती हैं तो कुछ दिन तक लगातार ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर नॉर्मल पानी या फिर क्लीनर की मदद से उस जगह को साफ कर दें।

अगर आपके घर में भी कांटेदार इल्लियां अक्सर आती हैं तो इन उपायो को जरूर ट्राई करें। साथ ही, आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।