चींटे दीवारों में दरारें, नींव में अंतराल, फर्श के नीचे और बहुत कुछ के माध्यम से आपके घर में प्रवेश कर सकते हैं। कभी-कभी, यह भोजन और पानी की तलाश में बस खिड़कियों और दरवाजों के माध्यम से आपके घर में रेंगते हैं। चींटे आपके घर में कई कारणों से प्रवेश कर सकते हैं, लेकिन सबसे अधिक संभावना है कि वह भोजन की तलाश में हैं।

जहां एक चींटा होता है, वहां हजारों और आ जाते हैं। यहां तक कि भोजन की थोड़ी मात्रा, जैसे भोजन के टुकड़े, मेहनती चींटों की भीड़ को आकर्षित कर सकती है। अगर आपके घर में चींटों का संक्रमण हो रहा है, तो आप समस्या को तेजी से दूर करना चाहेंगे। घर में चींटों और उनकी कॉलोनियों को खत्म करने के कई तरीके हैं। इसलिए आज हम आपके लिए चींटों को मारे बिना उनसे छुटकारा पाने के कुछ प्राकृतिक उपाय लेकर आए हैं। यह उपाय आपके पर्यावरण में केमिकल या टॉक्सिन्‍स को नहीं जोड़ते हैं। 

संतरा और नींबू

lemon for get rid of big ants

चींटों को सिट्रस की गंध पसंद नहीं होती है। इसलिए आप इनकी मदद से इन्‍हें दूर भगा सकती हैं। संतरे, नींबू और अंगूर के छिलकों को बचाएं और इन्‍हें सुखाएं। इसे पीसकर प्रवेश बिंदुओं के पास, फूलों की क्यारियों और गमले में लगाए गए पौधों में फैला दें ताकि चींटों को रोका जा सके।

आप संतरे के छिलकों को किचन स्लैब पर या जहां भी आपको लगता है कि ये चींटे प्रवेश कर सकते हैं, वहां रख सकती हैं। यह चींटों के लिए एक प्राकृतिक निवारक के रूप में काम करता है। आप अपने फर्श को उस पानी से भी धो सकती हैं, जिसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाया गया हो।

इसे जरूर पढ़ें: बारिश के मौसम में बाथरूम में आने वाले केंचुओं से ऐसे पाएं छुटकारा

काली मिर्च

उन जगहों पर काली मिर्च छिड़कें, जहां से चींटे आपके घर में प्रवेश करते हैं। यह चींटों से छुटकारा पाने में मदद करेगा। काली मिर्च चींटों को मारेगी नहीं, लेकिन यह निश्चित है कि वह उन्हें वापस लौटने से रोकेगी। लाल मिर्च या काली मिर्च को चींटे नापसंद करते हैं। आप काली मिर्च और पानी का घोल भी बना सकती हैं और इसे प्रवेश क्षेत्रों के पास स्प्रे कर सकती हैं।

पेपरमिंट ऑयल

peppermint oil for get rid of big ants

किचन और बाथरूम से चींटों को भगाने के लिए कॉटन बॉल्स पर पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डालें और इसे काउंटरटॉप्स, कैबिनेट्स और पेंट्री, कचरा कंटेनर के पास और चींटों को आकर्षित करने वाली अन्य जगहों पर रखें।

नीम का तेल

नीम के पेड़ से नीम का तेल निकाला जाता है, जो भारत का मूल निवासी है। जब अच्‍छी तरह से इस्तेमाल किया जाता है, तब कुछ लोग पाते हैं कि नीम का तेल चींटों को घर में प्रवेश करने से रोकता है। चींटों को घर से भगाने के लिए आप नीम के तेल का स्प्रे करें। आप कई हेल्‍थ फूड स्‍टोर या ऑनलाइन नीम का तेल आसानी से खरीद सकती हैं।

नमक

salt for get rid of big ants

प्राकृतिक रूप से चींटों से छुटकारा पाने के लिए टेबल सॉल्ट सबसे अच्छे और सस्ते तरीकों में से एक है। चींटों के घर में प्रवेश करने वाले कोनों के पास नमक फैलाने से चींटों को दूर रखने में मदद मिलेगी। जमीन पर नमक की एक पंक्ति चींटों को रोकने के लिए बनाई जा सकती है। पानी में नमक को घोलकर बनाया गया स्प्रे भी चींटों को दूर भगाने में मदद करता है।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल चींटों को दूर भगाता है और उन्‍हें मारता है। टी ट्री ऑयल की 5 से 10 बूंदों को 2 कप पानी में मिलाएं और स्प्रे की तरह इस्तेमाल करें। आप कॉटन बॉल्स को भी टी ट्री ऑयल में भिगोकर अपने घर के आस-पास रख सकती हैं, जहां आपने चींटों को देखा हो। अगर खुशबू बहुत तेज है, तो ऐसा मिश्रण बनाने की कोशिश करें जिसमें पेपरमिंट ऑयल और पानी के साथ टी ट्री ऑयल मिला हो।

इसे जरूर पढ़ें:चींटियों को भगाने के ये 5 नेचुरल तरीके आ सकते हैं आपके काम

सफेद सिरका

vinegar  for get rid of big ants

यदि आप चींटों को देखती हैं, तो उसे सिरका और पानी, या सीधे सिरके के घोल से साफ कर लें। सफेद सिरका चींटों को मारता है और उन्हें दूर भगाता भी है। यदि आपको चींटों की समस्या है, तो अपने पूरे घर में फर्श और काउंटरटॉप सहित कठोर सतहों को साफ करने के लिए सिरके को थोड़ा पतला करके उपयोग करने का प्रयास करें। चींटे सिरके को सूखने के बाद सूंघ सकते हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को इसकी गंध ज्यादा देर तक नहीं आती है।

आप भी इन टिप्‍स की मदद से घर के चींटों से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com