बाथरूम में केंचुओं का होना आपको परेशानी में डाल सकता है। जब भी हम इन्हें देखते हैं तो हमारे दिमाग में सबसे पहली बात आती है कि ये मुख्य रूप से किस जगह से आ रहे हैं और इन्हें दूर कैसे हटाया जा सकता है। बारिश में ये समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है और इससे छुटकारा पाना थोड़ा  मुश्किल हो जाता है। केंचुए, नम और गीले वातावरण में रहना पसंद करते हैं।

यही कारण है कि आप बाथरूम की नाली, टब और बेसिन के पास इन्हें बहुतायत में देख सकती हैं। इनसे छुटकारा पाना निस्संदेह थोड़ा मुश्किल काम है, लेकिन एक बार जब आप इन्हें दूर भगाने की कोशिश करती हैं तो इनके घर और बाथरूम में आने की संभावना कम हो जाती है। आइए इस लेख में बाथरूम के केचुओं को हटाने के कुछ तरीकों के बारे में जानें-

नियमित सफाई है जरूरी

clean bathroom earthwarm

बाथरूम में केंचुओं से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा उपाय है बाथरूम की नियमित सफाई करना। इसके लिए जरूरी है कि बाथरूम को हर बार इस्तेमाल करने के बाद अच्छी तरह से सुखाया जाए। नमी किसी भी तरह के कीड़ों, खासतौर पर केंचुओं के पनपने का मुख्य कारण है। इसलिए बाथरूम की रोज़ अच्छी तरह से सफाई करें और इसे सूखने का मौका दें। जिससे नमी बहुत देर तक बाथरूम में न रहे और केंचुओं और उनके अंडों को पनपने का मौका न मिले।

इसे जरूर पढ़ें:बाथरूम की टाइलों पर पड़े पानी के दागों से 5 मिनट में छुटकारा पाएं

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

baking soda use

सबसे पहले ड्रेनेज और टब के आसपास के हिस्सों को अच्छी तरह से साफ करें। इन क्षेत्रों को साफ करने के लिए स्पंज या ब्रश का प्रयोग करें। इस जगह को केंचुओं के लार्वा से मुक्त रखने के लिए नाली को साफ़ करने के लिए सप्ताह में एक बार बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। एक चम्मच बेकिंग सोडा (बेकिंग सोडा के इस्तेमाल के तरीके) ड्रेनेज पाइप में डालें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। आधे घंटे बाद तेजी से पानी चला दें। इससे ड्रेनेज पाइप के अंदर के सारे केंचुए और अंडे पूरी तरह समाप्त हो जाएंगे।  

सफ़ेद सिरका का करें इस्तेमाल

white vineger use

बुनियादी सफाई के बाद, आप केंचुओं के अंडे या लार्वा से छुटकारा पाने के लिए घरेलू क्लीनर जैसे सफ़ेद सिरका का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप किसी भी अंडे को निकालने के लिए ड्रेनेज में सिरका का उपयोग करें। केंचुओं या अन्य कृमियों की संभावना से बचने के लिए ड्रेनेज के अंदर के फ्लैप को भी सफ़ेद सिरका से साफ करें। कीटाणुरहित करने की इस प्रक्रिया को सप्ताह में एक बार करें ताकि आपके बाथरूम में केंचुओं सहित अन्य कीड़े भी न घुसें।

इसे जरूर पढ़ें:इन टिप्स की लें मदद, चुटकियों में साफ हो जाएगा बाथरूम

बाथरूम क्लीनर का करें इस्तेमाल

bathroom cleaner use

बाथरूम के हर कोने और टाइल्स वाले हिस्से में बाथरूम क्लीनर से स्प्रे करें जिससे केंचुए इस जगह पर प्रवेश न कर सकें। यदि आपको लगे कि बेसिन का पाइप जाम हो रहा है तो ये केंचुओं की उपस्थिति की वजह से भी हो सकता है। इसलिए समय-समय पर पाइप निकालकर इसकी भी बाथरूम क्लीनर से अच्छी तरह से सफाई करें। इसके अलावा टॉयलेट को नियमित रूप से क्लीनर से साफ़ करें। यदि आपको आवश्यकता हो तो आप प्रोफेशनल की मदद भी ले सकती हैं। लार्वा और कीड़े पाइपों में पाई जाने वाली गंदगी को खाते हैं और पाइप के अंदर इकठ्ठा रहते हैं।

Recommended Video

पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल

apply petrolium jelly

बाथरूम या टॉयलेट के आस-पास यदि आपको कोई भी अतिरिक्त छेद मिलें तो उन्हें तुरंत भर दें। ऐसा करने से केंचुए बाथरूम में प्रवेश नहीं करेंगे। ड्रेनेज पाइप के भीतरी किनारों को पेट्रोलियम जेली से अच्छी तरह से ढक दें। यह जेली लार्वा और कीड़े को फंसाने के साथ उन्हें बाथरूम में प्रवेश करने से रोकती है। लेकिन इसके लिए इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि जल निकासी के लिए बने छेदों को पेट्रोलियम जेली से सील न करें क्योंकि ऐसा करने से ड्रेनेज ब्लॉकेज की समस्या हो सकती है।

ये कुछ ऐसे तरीके हैं जिन्हें आप बाथरूम में आने वाले केंचुओं को रोकने के लिए आजमा सकती हैं और बाथरूम की हाइजीन भी मेन्टेन रख सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, unsplash and shutterstock