Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    एक्ने से लेकर कपड़ों पर लगे चाय-कॉफी के दाग हटाने तक, टूथपेस्ट कर सकता है ये 5 अनोखे काम

    क्या आपने टूथपेस्ट का इस्तेमाल कभी चाय-कॉफी के दाग हटाने या फिर एक्ने को ठीक करने के लिए किया है? जानिए इसके 5 अनोखे इस्तेमाल...
    author-profile
    Published -18 Jan 2021, 16:22 ISTUpdated -18 Jan 2021, 16:29 IST
    Next
    Article
    best uses of toothpaste

    हमारे आस-पास ऐसी कई चीज़ें होती हैं जिनका इस्तेमाल कर बहुत सारे काम किए जा सकते हैं। अब आप खुद ही सोच लीजिए कि आप बेकिंग सोडा, सिरका और गुलाब जल जैसी चीज़ों को कितनी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं और उससे घर में मौजूद कितनी सारी समस्याओं का हल कर सकते हैं। घर में रोज़ाना के कामों के लिए हम इनका इस्तेमाल कर लेते हैं। किचन और बाथरूम में मौजूद कई चीज़ें ऐसी हैं जिनसे हम कई काम कर सकते हैं। 

    हम आपको कुछ दिनों पहले एल्युमीनियम फॉइल के कई इस्तेमालों के बारे में बता चुके हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं टूथपेस्ट के कुछ अनोखे इस्तेमाल जहां आप टूथपेस्ट को दांतों की सफाई के अलावा भी काम में ला सकते हैं। 

    1. चॉय-कॉफी के दाग हटाने के लिए टूथपेस्ट-

    टूथपेस्ट को हम चाय-कॉफी के जिद्दी दाग हटाने के लिए यूज कर सकते हैं। हालांकि, ऐसा हो सकता है कि एकदम सफेद कपड़ों में पूरी तरह से दाग न जाए, लेकिन अन्य कपड़ों के लिए ये असरदार और जल्दी काम करने वाला सॉल्यूशन हो सकता है। 

    क्या करें-

    - नॉन जेल बेस्ड टूथपेस्ट लें।

    - पुराना टूथब्रश लें। 

    - अब जैसे आप दांतों को घिसते हैं वैसे ही टूथपेस्ट को ब्रश में लगाकर कपड़े के दाग पर घिसें। हालांकि, आपको यहां ज्यादा टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना होगा। 

    - अब इसे सूखने दें और फिर हमेशा की तरह जैसे कपड़े धोती हैं वैसे ही इसे धो लें। आपका दाग चला जाएगा। 

    cloth stains and toothpaste

    इसे जरूर पढ़ें- बार-बार साफ करने के बाद भी घर दिखता है गंदा तो कभी न करें ये 5 गलतियां

    2. व्हाइट स्नीकर्स के लिए टूथपेस्ट-

    सबसे ज्यादा समस्या होती है व्हाइट स्नीकर्स को साफ करने की। अगर कैनवास शूज हों तब तो और ज्यादा क्योंकि व्हाइट पॉलिश करना आसान नहीं होता और इन्हें साफ करना भी जरूरी है। ऐसे में टूथपेस्ट काम आ सकता है। 

    क्या करें-

    - नॉन जेल टूथपेस्ट लें और पुराना टूथब्रश और उन जगहों पर लगाएं जहां स्नीकर्स व्हाइट न हों। 

    - इससे मिट्टी के दाग, ग्रीस, कीचड़ के दाग आदि सब हट जाते हैं। 

    - टूथपेस्ट से रगड़ने के बाद आप इन्हें गीले कपड़े से पोंछ दें। 

    stains and toothpaste

    3. हीरे और अंगूठी की चमक के लिए टूथपेस्ट-

    कई दिनों तक अगर लगातार हीरा पहना हुआ है तो इसकी चमक भी धीरे-धीरे कम होने लगती है। गंदगी और मैल इसमें जम जाता है और ऐसे में ये अच्छा नहीं लगता। आप अंगूठी, ब्रेसलेट, नेकलेस, इयररिंग्स आदि का हीरा चमकाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

    क्या करें- 

    - यहां भी आपको नॉन जेल टूथपेस्ट लेना है और सॉफ्ट ब्रिसल वाला ब्रश। 

    - थोड़ा सा टूथपेस्ट ब्रश में लेकर अपनी ज्वेलरी साफ करने की कोशिश करें और उसके बाद गीले कपड़े से पोंछ दें। ऐसा करने से आपकी गंदी ज्वेलरी साफ हो जाएगी और उसमें चमक आ जाएगी। याद रखें कि ये ओरिजनल ज्वेलरी के लिए है इमिटेशन के लिए नहीं। 

    4. फर्नीचर से चाय-कॉफी या अन्य दाग हटाने के लिए- 

    फर्नीचर से चाय-कॉफी या अन्य पानी के दाग हटाने के लिए आपको बहुत ही आसानी से टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। फर्नीचर की सफाई कई बार टेढ़ी खीर हो जाता है और इसलिए अगर आप नॉर्मल टूथपेस्ट का इस्तेमाल करती हैं तो ये आपके लिए अच्छा होगा।  

    क्या करें-  

    - टूथपेस्ट को सिर्फ दाग वाले हिस्से पर लगाएं। ध्यान रहे कि बाकी जगह टूथपेस्ट का प्रयोग न किया जाए नहीं तो फर्नीचर की पॉलिश पर भी नुकसान हो सकता है। 

    - इसके लिए आपको कॉटन के कपड़े में थोड़ा सा टूथपेस्ट लेकर सिर्फ और सिर्फ दाग पर ही घिसना है और उसके बाद फिर आराम से गीले कपड़े से इसे पोंछ लें। ऐसा करने से दाग निकल जाएगा।  

    Recommended Video

    इसे जरूर पढ़ें- कपड़े प्रेस करने से लेकर Wifi सिग्नल बढ़ाने तक, जानिए एल्युमीनियम फॉइल के 5 बहुत Useful हैक्स  

    5. एक्ने के लिए करें टूथपेस्ट का इस्तेमाल- 

    अगर आपके चेहरे पर एक-दो पिंपल्स आ गए हैं और आपको रातों-रात इसे हल करना है तो आप एक्ने के लिए भी टूथपेस्ट का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए बस नॉन जेल टूथपेस्ट और एलोवेरा का इस्तेमाल करना होगा।  

    acne and toothpaste

    क्या करें-

    - 1 चम्मच एलोवेरा जेल में थोड़ा सा टूथपेस्ट मिलाकर इसे कॉटन पैड में लगाकर एक्ने पर लगा लें। 

    - इसे 10 मिनट से लेकर रात भर तक रखा जा सकता है, लेकिन ऐसा करने से पहले अपनी स्किन को ध्यान में रखें। अगर आपकी स्किन में देसी नुस्खों का असर कम होता है तो ऐसा न करें और अगर ये दोनों इंग्रीडियंट आपको कोई नुकसान न पहुंचाएं तो ऐसा जरूर करें। 

    तो अब आप टूथपेस्ट के कई इस्तेमाल जान गए होंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।