यदि आप घर में एक भी कॉकरोच को जीवित या मृत देखते हैं तो ये आपको किसी भी तरह के संक्रमण से ग्रस्त कर सकते हैं। इनकी वजह से आपके हाथों पर संक्रमण हो सकता है, खाने की चीज़ों को नुकसान पहुंचाकर ये फ़ूड पॉइज़निंग कर सकते हैं और गंदगी का मुख्य कारण बन सकते हैं। घर में कॉकरोच का प्रवेश मुख्य रूप से किसी भी नाली वाले भागों से होता है। 

यह बाथरूम की नाली से बाहर निकलकर आपके किचन में रखी सामग्रियों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। वास्तव में कॉकरोच से छुटकारा पाना थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है लेकिन इन्हें घर से दूर करना बहुत जरूरी है। कॉकरोच बाथरूम की नाली में अपना घर बना लेते हैं और जल्दी ही अपनी संख्या में वृद्धि करके पूरे घर में घूमते हैं। अगर आप घर के बाथरूम की नाली में होने वाले कॉकरोच की समस्या से परेशान हैं तो यहां बताए कुछ आसान टिप्स से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

कॉकरोच नाली से क्यों निकलते हैं

आमतौर पर कॉकरोच गर्म, नम, अंधेरे वातावरण से प्यार करते हैं और छोटी-छोटी दरारों से भी घरों में प्रवेश करने में माहिर होते हैं। मुख्य रूप से नाली (बाथरूम की नाली को जाम होने से ऐसे बचाएं) के माध्यम से ये कीड़े घरों में प्रवेश करते हैं। बाथरूम या किचन की नाली से आने वाले कॉकरोच अमेरिकन कॉकरोच होते हैं। वासे तो ये कॉकरोच सीवर में रह सकते हैं लेकिन कई बार भारी बारिश के साथ बाढ़ के पानी से बचने के लिए ये घर के पाइप में रेंग कर बाथरूम तक आ जाते हैं। जिससे आपके घर में इनकी समस्या बढ़ सकती है। आपके पाइप में छोटी दरारें या छेद कॉकरोच के अंदर घुसने का एक शानदार तरीका है और बाथरूम के पाइप उस सही वातावरण का निर्माण करते हैं जहां कॉकरोच का संक्रमण पनपता है।

कॉकरोच की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा 

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल 

baking soda remedy

बेकिंग सोडा कॉकरोच से छुटकारा पाने के सबसे तेज़ और आसान तरीकों में से एक है। इसके लिए आप बेकिंग सोडा को बाथरूम की नाली के आसपास जहाँ कॉकरोच ज्यादा आते हैं वहां छिड़क सकते हैं। सबसे पहले कोशिश करें कि बाथरूम की नमी अच्छी तरह से सुखा लें। एक चम्मच बेकिंग सोडा नाली के चारों तरफ छिड़कें और रात भर के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से कॉकरोच बेकिंग सोडा की खुशबू से ही दूर भागने लगते हैं और नाली के बाहर नहीं निकलते हैं। नाली के भीतर के कॉकरोच को दूर भगाने के लिए लगभग एक कप गुनगुने पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा डालें और इस घोल को नाली के भीतर  डालें। इससे नाली के अंदर के कॉकरोच मर जाते हैं और उनकी संख्या में वृद्धि भी नहीं होती है। 

इसे जरूर पढ़ें:इस एक ट्रिक की मदद से आप भी टॉयलेट की बंद नाली को खोले

बोरिक एसिड का इस्तेमाल 

बोरिक एसिड मुख्य रूप से कीटों के लिए हानिकारक है और  यह बाथरूम की नाली से कॉकरोच दूर करने का अच्छा तरीका है । जब कॉकरोच बोरिक एसिड के संपर्क में आते हैं, तो यह उनके पैरों और पंखों से चिपक जाता है। जब वे पाउडर को निगलते हैं, तो यह उनके  तंत्रिका और पाचन तंत्र पर कार्य करता है और उन्हें मारने का काम करता है। बाथरूम की नाली के आस-पास और भीतर बोरिक पाउडर का छिड़काव करें और इसे रात भर के लिए छोड़ दें। इससे नाली के भीतर के कॉकरोच मर जाएगी और घर में गंदगी भी नहीं फैलेगी। 

सफ़ेद सिरका का करें इस्तेमाल 

white vinegar

कॉकरोच से बचने का एक प्रभावी उपाय सफ़ेद सिरका का इस्तेमाल करना है। इसके लिए सिरका (सिरके से करें घर की सफाई)और पानी की बराबर मात्रा को अच्छी तरह मिलाकर घोल तैयार करें। तैयार घोल को नाली में डालें और कॉकरोच से छुटकारा पाएं। इसके इस्तेमाल से कॉकरोच भाग जाते हैं और नए कॉकरोचों के प्रवेश को भी सिरके की गंध भीतर नहीं आने देती है। 

Recommended Video

बोरेक्स पाउडर का करें इस्तेमाल 

बोरेक्स एक आसानी से उपलब्ध और कपड़े धोने का उत्पाद है जो कि कॉकरोच को मारने के लिए उत्कृष्ट है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, बराबर भागों में बोरेक्स और चीनी मिलाएं। इस मिश्रण को कॉकरोच वाले किसी भी स्थान पर डालें।  जब कॉकरोच बोरेक्स के संपर्क में आएंगे तो इसका सेवन उन्हें तेजी से मार देगा। 

इसे जरूर पढ़ें:घर में कॉकरोच बढ़ने से ऐसे रोकें, ये साधारण टिप्स आ सकते हैं बहुत काम

गरम पानी का इस्तेमाल 

hot water

नाली वाले हिस्से में बीच -बीच में गरम पानी डालें। ये नाली के भीतर किसी भी गन्दगी को जमा होने से रोकता है। गंदगी कॉकरोच के होने का मुख्य कारण है। इसलिए जब गन्दगी नहीं होती है तो कॉकरोच नहीं पनपते हैं और गरम पानी से नाली के भीतर के कॉकरोच मर जाते हैं। 

कॉकरोच के प्रवेश को कैसे रोकें 

  • बाथरूम में मौजूद किसी भी दरार या छेद को बंद करना कॉकरोच से बचाव का एक अस्थायी सुधार हो सकता है। इसके लिए किसी प्रोफेशनल की मदद भी ले सकती हैं।
  • टपकने वाले नल या पानी के स्रोतों का पता लगाकर उन्हें पानी बहने से रोकें। नमी वाली जगह में कॉकरोच बहुतायत में आते हैं।
  • बाथरूम के ड्रेन पाइप के चारों ओर किसी भी दरार और छेद को सील करें क्योंकि ये क्षेत्र कॉकरोच के लिए प्रवेश बिंदु हो सकते हैं। 
  • बाथरूम में वॉश बेसिन के नीचे पाइप के चारों ओर किसी भी छेद या दरार की जांच करें और इसे बंद करने की कोशिश करें। 
  • बाथरूम के आउटलेट की जांच करें कि कहीं जाली टूटी या जंग लगी न हो जो कॉकरोच के प्रवेश का कारण बने। 

उपर्युक्त सभी उपाय आपके बाथरूम की नाली से आने वाले कॉकरोचों को हमेशा के लिए ख़त्म कर सकते हैं और आपको इस समस्या की वजह से किसी भी तरह के नुकसान  से बचा सकते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik