फूड डायरी
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial21 Mar 2018, 12:34 IST

सिर्फ दो मिनट में रसोई से सारे कॉकरोच ऐसे हो जाएंगें आउट

घर में कॉकरोच आपका जीना दुशवार कर देते हैं तो आपको हम बता रहे हैं ऐसे घरेलू उपाय जिन्हें करने में आपको सिर्फ दो मिनट लगेंगे और आप कॉकरोच से ज़िंदगीभर ...
Cockroaches free Kitchen big
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial21 Mar 2018, 12:34 IST

घर में कॉकरोच आपका जीना दुशवार कर देते हैं तो आपको हम बता रहे हैं ऐसे घरेलू उपाय जिन्हें करने में आपको सिर्फ दो मिनट लगेंगे और आप कॉकरोच से ज़िंदगीभर के लिए छुटकारा पा लेंगी। मार्केट में कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के केमिकल मिलते हैं लेकिन इन केमिकल से कई बार आपने देखा होगा कि कॉकरोच तो नहीं भागे लेकिन घर के सदस्य जरूर बीमार हो गए। केमिकल आपकी हेल्थ के लिए अच्छे नहीं होते और रसोई में अगर इनका इस्तेमाल किया जाए तो इनकी खूशबू से भी खाने में असर आता है जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक है ऐसे में आपको कॉकरोच भगाने के ऐसे घरेलू नुस्खे पता होने चाहिए जो केमिकल फ्री हों। 

1तेज पत्ता से होगा कॉकरोच का सफाया

tej patta Cockroaches free Kitchen

आपके खाने का स्वाद बढ़ाने वाला तेज पत्ता सबसे तेज़ी से आपके घर से कॉकरोच भगाने में भी काम आता है बस आप हाथ से मसलकर तेज पत्ता का चुरा बना लें फिर इसे रसोई के हर कोने में या फिर जहां पर भी ज्यादा कॉकरोच हों वहां पर डाल दें। इसकी गंध से छिपे हुए कॉकरोच भी बाहर निकल आते हैं और वहां से भाग जाते हैं।

2बोरिक पाउडर से कॉकरोच होंगे क्लीन बोल्ड

Boric acid Cockroaches free Kitchen

ये आपको किसी भी पंसारी की दुकान से आसानी से मिल जाएगा। इसे आप आटे में गूंद कर इसी छोटी-छोटी गोलियां तैयार कर लें। रसोईघर में जहां भी कॉकरोच रखे हुए हैं आप एक-एक गोली वहां रख दें कॉकरोच गायब हो जाएंगें और आप महीने या बीस दिन में एक बार ऐसा करती रहें तो कभी भी कॉकरोच वापस रसोई घर में नहीं आएंगें।

3बेकिंग सोडा है कॉकरोच के लिए जहर

Cockroaches free Kitchen baking soda

बेकिंग सोडा हर घर में रसोई में आसानी से मिल जाता है बस आप एक कप में पानी डालें और इसमें चीनी मिलाकर इस घोल को रसोई और घर के हर उस कोने में डाल दें जहां पर कॉकरोच होते हैं इससे चीनी की खुशबू कॉकरोच को अपनी तरफ खींचती है और बेकिंग सोडा कॉकरोच के लिए जहर की तरह होता है तो इससे वो खुद बाहर आते हैं और घोल से चिपकते ही भाग जाते हैं या मर जाते हैं। इसकी खूशबू भी काफी दिनों तक रसोई में रहती हैं जिससे कॉकरोच भी कभी भी वापस नहीं आते।

4लौंग लगाती है कॉकरोच की वाट

cloves Cockroaches free Kitchen

लौंग का रंग दिखने में भले ही कॉकरोच जैसा होता है लेकिन ये कॉकरोच की वाट लगाने में सबसे ज्यादा काम आती है। आप कभी भी इस बात पर गौर करना जहां भी लौग रखी होती है रसोई में भले ही कॉकरोच कहीं भी घूम रहे हों  लेकिन उसके आसपास तक नहीं आते। ऐसे में आप रसोई के हर ड्रॉ में और कोने में एक-एक लौंग रख दें और इसे हर महीने बदलते रहे इससे कॉकरोच की समस्या आपकी रसोई और घर से हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।

5अंडे के छिलके से डरते हैं कॉकरोच

egg shell Cockroaches free Kitchen

अगर आपको ये नहीं पता तो हम बता दें कि कॉकरोच अंडे के छिलकों से डरते हैं और ये बात ये रिसर्च में साबित भी हो चुकी है। आप अगर घर में अंडा खाते हैं तो आप इसक छिलका शेल्फ पर कुछ देर के लिए रख कर छोड़ दें कॉकरोच आसानी से खुद ही गायब हो जाएंगें।

6केरोसिन की खूशबू से दूर होगी कॉकरोच की बदबू

kersosene Cockroaches free Kitchen

अगर आपके घर में केरोसीन का तेल है तो आप इसकी कुछ बूंदें अपनी रसोई के कोनों में डाल दें। लेकिन ध्यान रखें कि आपके खाने तक ये ना पहुंचे। रसोई की अलमारी में भी कपड़े से इसकी खुशबू आप फैला दें इससे कॉकरोच कभी भी ना तो अलमारी में ना ही रसोई में नज़र आएंगें।

7कॉकरोच पर चढ़ेगा रेड वाइन का कहर

red wine Cockroaches free Kitchen

अगर आपके घर में कोई रेड वाइन पीता है और नहीं भी पीता तो बाज़ार से ये आसानी से मिल जाती है। आप चिकन की कैबिनेट पर रेड वाइन छिड़क दें ऐसा करने से कॉकरोच की परेशानी दूर हो जाएगी। रेड वाइन की smell से कॉकरोच वहां नहीं आते। 

Loading...
Loading...