किसी घर में अगर कॉकरोच हैं तो उस घर में कई तरह की समस्याएं सामने आने लगती हैं। न सिर्फ कॉकरोच देखने में गंदे लगते हैं और हाईजीन को लेकर समस्याएं पैदा करते हैं बल्कि ये कई सारी बीमारियों का कारण भी बन सकते हैं। अगर ये किचन में हो रहे हैं तब तो खाने-पीने को लेकर भी बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है। कॉकरोच वैसे तो सिर्फ एक बार ही मेटिंग करते हैं, लेकिन उस एक बार में वो 400 बच्चे तक पैदा कर सकते हैं। अब सोचिए इन 400 से कितने कॉकरोच हो सकते हैं। 

घर से कॉकरोच हटाना बहुत ही मुश्किल हो सकता है और ये जरूरी है कि उनकी मेटिंग और इन्फेस्टेशन को रोचा जाए। कॉकरोच को रोकने के लिए आप कुछ खास टिप्स आजमा सकती हैं। 

1. घर के लीकेज को हटाएं-

कॉकरोच बिना पानी के भी 1 हफ्ते तक जी सकते हैं, लेकिन अगर उसे तब तक पानी न मिले तो वो मर जाएगा। अगर पानी का लीकेज होता रहेगा तो कॉकरोच के पनपने की गुंजाइश ज्यादा होगी। कॉकरोच अगर बाथरूम में हो रहे हैं तो उसे ड्रेनेज से बहाने की कोशिश न करें क्योंकि कॉकरोच अपनी सांस 40 मिनट तक रोक सकते हैं। ऐसे में ड्रेनेज से वो वापस आ सकते हैं। 

coachroach at home

इसे जरूर पढ़ें- घर के फर्नीचर को दीमक से बचाने के 3 टिप्स, आएंगे आपके बहुत काम

2. घर के क्रैक्स को भरें-

ये आपके घर की मेंटेनेंस के लिए भी सही है और कॉकरोच सहित अन्य कीड़ों को हटाने के लिए ये जरूरी है कि आप घर के क्रैक्स को भर दें। अगर दीवार में, अलमारी में क्रैक्स हो रहे हैं तो वहां मॉइश्चर जमा होगा और वहां कॉकरोच बढ़ सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि इन्हें हटा दें। 

Recommended Video

3. डिसइन्फेक्टेंट छिड़कें-

कॉकरोच को भगाने की होम रेमेडीज कितनी भी कारगर हों, लेकिन अगर इन्फेस्टेशन ज्यादा हो गया है तो उसे हटाने के लिए डिसइन्फेक्टेंट की जरूरत जरूर होगी। इसके लिए बेहतर होगा कि आप डायरेक्ट डिसइन्फेक्टेंट छिड़कने की जगह पानी में मिलाकर उसे छिड़कें ताकि इससे आपको भी ज्यादा दिक्कत न हो। 

cockroaches pesticides

4. कॉकरोच को चाहिए गर्म और नम जगह-

कॉकरोच को गर्म और नम जगह चाहिए होती है। आप अगर आपने घर का तापमान मेंटेन करके रखें और उसे ज्यादा गर्म न होने दें तो कॉकरोच का इन्फेस्टेशन कम होगा। 

इसे जरूर पढ़ें- बारिश में दालों और अनाज को कीड़े से बचाने के लिए ये टिप्‍स अपनाएं 

5. हाईजीन का ध्यान रखें- 

कॉकरोच एक ऐसा पेस्ट है जो हाईजीन न होने पर ज्यादा जल्दी बढ़ता है। वो ब्रेड क्रम्ब्स, गिरा हुआ खाना, गंदे बर्तनों में रहता है। ऐसे में अगर आपके घर में गंदगी ज्यादा रहेगी तो कॉकरोच ज्यादा होंगे।  

6. पेस्ट कंट्रोल है जरूरी- 

अगर आपके ये सब काम करने से कॉकरोच नहीं जा रहे हैं तो एक बार पेस्ट कंट्रोल करवा लें। पेस्ट कंट्रोल करवाने से होगा ये कि आपके पूरे घर में मौजूद सभी कीड़े खत्म हो जाएंगे। ऐसे में आपके साथ समस्याएं भी कम होंगी।  

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।