आपने ये तो सुना होगा कि घर में सबसे आसानी से उगाई जा सकने वाली सब्जियों में से एक मिर्च होती है। इसे बस एक बीज की जरूरत होती है और आपकी साधारण सी दिखने वाली मिर्च बहुत ही अच्छी फसल बन सकती है। पर कई लोगों की ये शिकायत होती है कि उनका मिर्च का पौधा चाह कर भी बढ़ता नहीं है और साथ ही साथ उसमें फल भी नहीं आते। कितनी भी कोशिश कर लें मिर्च के पौधे को उगाने की वो कभी फल देने लायक बड़ा नहीं हो पाता है। ऐसे में क्या किया जाए? 

मिर्च का पौधा जितनी आसानी से लग जाता है उतना ही आपको इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि उसे पोषण मिलता रहे वर्ना वो बढ़ेगा तो, लेकिन उसमें फल नहीं आएंगे। आपको कुछ बातों का ध्यान देना जरूरी है जैसे किस तरह की मिट्टी चाहिए या कैसा फर्टिलाइजर जरूरी होता है। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिससे एक मिर्च के पौधे में भी कई सारे फल आ सकते हैं। 

1. होममेड फर्टिलाइजर होगा सबसे बेस्ट-

मिर्च के लिए बहुत महंगे ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर लेने की जरूरत नहीं है। ये होममेड फर्टिलाइजर से सबसे अच्छे से उगेगी। आपको करना बस ये है कि इसके लिए मैग्नीशियम, पोटेशियम से भरपूर फर्टिलाइजर बनाना है। 

सामग्री-

  • इस्तेमाल की हुई चाय पत्ती (बिना शक्कर वाली) 
  • अंडे के छिलके
  • प्याज के छिलके
  • थोड़ा सा कोकोपीट (या नारियल का सूखा हुआ छिलका)
  • 1/2 चम्मच मिर्च पाउडर 
chilli and plant

इसे जरूर पढ़ें- न सूखेगी हरी मिर्च न होगी लाल, मिर्च को लंबे समय तक स्टोर करने के ट्रिक्स

ये सभी चीज़ें आपके फर्टिलाइजर के काम आ सकती हैं। चाय पत्ती, अंडे के छिलके, प्याज के छिलके हमेशा बराबर मात्रा में लें। इन्हें सुखाएं और फिर जब ये अच्छे से सूख जाएं तो इन्हें ग्राइंड कर लें। अब इस मिक्सचर में थोड़ा सा कोकोपीट और मिर्च पाउडर मिलाएं। ध्यान रहे कि मिर्च पाउडर 1/2 चम्मच (250 ग्राम फर्टिलाइजर के लिए) होना चाहिए।, इससे ज्यादा नहीं। आप चाहें तो इसे स्किप कर सकते हैं। 

पोटेशियम की अच्छी मात्रा के लिए आप इसमें सूखे हुए केले के छिलकों का पाउडर भी मिला सकते हैं। ये सारी चीज़ें एक पाउडर फॉर्म में बना लें और 15 दिन में 1 बार पौधे में इस्तेमाल करें। 

फर्टिलाइजर डालते समय मिट्टी को थोड़ा सा खोद लिया करें ताकि मिट्टी जमे नहीं और पोषण पौधों की जड़ों तक पहुंच जाए। इसे सिर्फ 1 ही चम्मच इस्तेमाल करना है और अगर आपका गमला छोटा है तो 20-25 दिन में भी इसे इस्तेमाल किया जा सकता है। ये फर्टिलाइजर आपके पौधे को जल्दी फल देने लायक बनाने के लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है।  

2. कीड़ों से बचाकर रखना है बहुत जरूरी- 

मिर्च के पौधे जब छोटे होते हैं तो उनपर बहुत ही जल्दी कीड़े लग सकते हैं। ऐसे में वो पौधे का सारा पोषण खत्म कर देंगे और हो सकता है कि आपके पौधे में कभी फल आए ही न। इसके लिए एक छोटी सी ट्रिक बहुत कारगर साबित हो सकती है। देखिए अगर आप नीम ऑयल या नीम केक इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको पता होगा कि ये भी पौधों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है और इससे पौधे मर भी सकते हैं। ऐसे में आप कीड़ों से पौधों को बचाने के लिए इन दो तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं- 

1. शैम्पू का इस्तेमाल करें- 1 लीटर पानी में 1 चम्मच शैम्पू घोलकर उसे पौधे पर छिड़कें और फिर 1/2 घंटे बाद नॉर्मल पानी से धो लें।

2. चावल के पानी का इस्तेमाल करें- फर्मेंटेड चावल का पानी (1 दिन पहले भिगोए हुए चावल का पानी) स्प्रे बॉटल में डालकर पौधे के ऊपर छिड़कें। ये पौधे को पोषण भी देगा और कीड़ों को भी दूर रखेगा।  

chilli plant to grow

इसे जरूर पढ़ें- फ्रिज में रखी मिर्च से कैसे उगाएं मिर्च का पौधा, करने होंगे बस ये 5 काम 

3. पानी देते समय ये रखें ध्यान- 

मिर्च का पौधा काफी लंबा समय ले लेता है उगने के लिए और कई लोग ये गलती कर बैठते हैं कि उसे जल्दी उगाने के लिए पानी, खाद आदि बहुत ज्यादा दे देते हैं। मिर्च के पौधे को पानी, मिट्टी और सूरज की धूप की आवश्यकता होती है, लेकिन ये कितनी होती है ये ध्यान रखना जरूरी है- 

  • ये पौधे बहुत ज्यादा ठंड नहीं बर्दाश्त कर पाते हैं।
  • 4-5 हफ्तों के अंदर मिर्च के पौधे की ऊपर से ट्रिमिंग करनी जरूरी होती है। इससे पौधा लंबा होने पर नहीं बल्कि ग्रो करने पर ध्यान देता है।
chilli plant growing time
  • ये पौधे बहुत ज्यादा तेज धूप में झुलस जाते हैं इसलिए ऐसी जगह पर रखें जहां पौधा 2-4 घंटे की धूप में रहे उससे ज्यादा नहीं।
  • मिर्च के पौधों की मिट्टी बहुत सूखी नहीं होनी चाहिए, लेकिन इसमें रोज पानी देना पौधे को मार देगा। 
  • मिर्च के पौधे में 3-4 दिन में एक बार पानी दें और ध्यान रहे कि एक साथ बहुत सारा पानी देकर उसे 3-4 दिन के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
  • इस पौधे की मिट्टी को जमने न दें। इसकी समय-समय पर खुदाई जरूरी होती है। 
  • मिट्टी में पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होनी चाहिए, तभी ये पौधा अच्छे से उग पाएगा। 
  • सूखी मिर्च के बीज को एक पूरा दिन टिशू में लपेटकर उसमें पानी स्प्रे करते रहें, गीली मिर्च के बीज सीधे ही उगाए जा सकते हैं।  

आपके मिर्च के पौधे सिर्फ इन टिप्स के जरिए ही काफी अच्छी तरह से उग जाएंगे। ये टिप्स आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं और आपके गार्डनिंग एक्सपीरियंस को और बेहतर बना सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।