• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

न सूखेगी हरी मिर्च न होगी लाल, मिर्च को लंबे समय तक स्टोर करने के ट्रिक्स

अगर आपको हरी मिर्च स्टोर करके रखनी है और लंबे समय तक उसका इस्तेमाल करना है तो आप इन्हें फ्रिज में ही अलग तरह से स्टोर कर सकते हैं जानिए कैसे। 
author-profile
Published -24 May 2021, 14:42 ISTUpdated -23 Jul 2021, 17:20 IST
Next
Article
how to store chillies in refregerator

अक्सर आपने ये देखा होता कि हरी मिर्च जल्दी सूखने लगती है या फिर लाल पड़ने लगती है। भले ही उसे फ्रिज में स्टोर किया जाए, लेकिन एक हफ्ते के अंदर उसके रंग और स्वाद दोनों पर असर पड़ जाता है। हरी मिर्च के साथ ये समस्या अक्सर होती है और ऐसे में आप बहुत ज्यादा मात्रा में हरी मिर्च लेकर रख भी नहीं सकते। पर क्या कोई ऐसा हैक नहीं है जिससे हरी मिर्च को स्टोर करना भी आसान हो जाए और ये जल्दी खराब भी न हो। 

अगर आप ऐसे ही किसी हैक की तलाश में हैं तो चलिए हम आपको ऐसे ही एक हैक के बारे में बताते हैं। इस हैक से न ही हरी मिर्च के स्वाद पर असर पड़ेगा और न ही ये जल्दी खराब होंगी। बस आपको इसे रेफ्रिजरेट करने का तरीका पता होना चाहिए। 

अगर दो हफ्ते के अंदर इस्तेमाल करनी है हरी मिर्च तो ऐसे करें स्टोर-

अगर आपको दो हफ्ते के अंदर हरी मिर्च इस्तेमाल करनी है तो उसे स्टोर करने का तरीका भी अलग होगा। इसके लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  1. सबसे पहले हरी मिर्च को अच्छे से पानी से धोकर आधे घंटे के लिए ठंडे पानी में भिगो दें।
  2. इसके बाद पानी से बाहर निकाल कर उनकी डंडी तोड़ दें। अगर कोई ऐसी मिर्च है जो खराब हो रही है तो उसे हटा दें या फिर आधा काटकर सिर्फ अच्छा-अच्छा भाग रखें।
  3. अब हरी मिर्च को पानी से निकाल कर उन्हें पेपर टॉवल पर सुखा लें। 
  4. इसके बाद उन्हें पेपर टिशू में रैप करें और फ्रिज में जिपलॉक बैग में स्टोर करें ताकि सीधे फ्रिज की ठंडक उसपर न पहुंचे। 
  5. ऐसा करने से दो हफ्ते तक मिर्च फ्रेश बनी रहेगी। 
chilli and storage

इसे जरूर पढ़ें- प्रेशर कुकर में सब्जी बनाने के ये 5 हैक्स जान लेंगी तो कुकिंग गैस और समय दोनों बचेंगे

अगर दो हफ्ते से ज्यादा समय तक हरी मिर्च करनी है स्टोर तो ऐसा करें- 

अगर आपको दो हफ्ते से ज्यादा समय के लिए हरी मिर्च स्टोर करनी है तो शुरुआती स्टेप्स वही रहेंगी जो हमने दो हफ्ते वाले प्रोसेस में की थी। पहले मिर्च धोकर, उसकी डंडी तोड़कर, पानी में भिगो कर, पेपर टॉवल में सुखा लेना है। असली प्रोसेस उसके बाद शुरू होता है -

  1. एक बार आपकी मिर्च सूख जाए तो उसे क्लिंग फिल्म रैप वाली ट्रे या प्लेट में ट्रांसफर करता है। किसी प्लेट में क्लिंग फिल्म रैप करें और उसमें सारी मिर्च डालें। 
cling gilm
  1. अब इसे ऊपर से भी क्लिंग फिल्म रैप से ढक दें।
  2. इसके बाद आपको इसे कुछ घंटों के लिए फ्रीजर में जमाना है।
  3. अब इसे निकालकर किसी फ्रीजर सेफ बैग में स्टोर करें और एक स्ट्रॉ की मदद से आप उस बैग से एक्स्ट्रा एयर भी निकाल सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- सॉफ्ट रोटी बनाने और गुंथा हुआ आटा स्टोर करने के 5 किचन हैक्स  

मिर्च का पेस्ट बनाकर उसे ऐसे स्टोर करें- 

मान लीजिए आपको हरी मिर्च का पेस्ट स्टोर करना है वो भी ऐसे की हर सब्जी में बस उस पेस्ट का थोड़ा सा हिस्सा डाला जाए और काम हो जाए तो आप ये तरीका अपना सकते हैं।  

chilli paste storage

  1. आप मिर्ची को ब्लेंडर में पीस लें। इसमें कुछ भी और एड करने की जरूरत नहीं है बस नॉर्मल हरी मिर्च को उसकी डंडी निकाल कर पेस्ट बना लें। 
  2. इसके बाद इसे क्लिंग फिल्म वाली ट्रे में छोटी-छोटी बड़ी के आकार में डालकर फ्रीजर में जमाएं। इसके ऊपर भी आपको क्लिंग फिल्म डालनी है।
  3. इसके बाद आप कुछ घंटों के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। फिर इन्हें बाहर निकाल कर किसी फ्रीजर सेफ बैग में ट्रांसफर करें और स्ट्रॉ की मदद से उस बैग से एक्स्ट्रा एयर बाहर निकालें। 
  4. इसे आप कुछ महीनों तक स्टोर करके रख सकते हैं और जब भी चाहें तब जितने पीस निकालने हों उतने निकाल लें।  
  5. इस तरह से आपकी मिर्ची महीनों तक चलेगी और खराब भी नहीं होगी।  

आप ये तरीके इस्तेमाल करके जरूर देखें और आप पाएंगे कि आपकी हरी मिर्च लंबे समय तक खराब नहीं होगी। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।