पिछले कुछ महीनों में कोरोना वायरस के चलते लाखों लोगों ने अपनी नौकरी खो दी है। ऐसे भी कई लोग है जो नौकरी खोने के कगार पर भी है। अगर आप भी नौकरी को लेकर चिंतित है तो आपके लिए ऑनलाइन कमाई करने का कुछ टिप्स देने जा रहे हैं। अगर आप इंटरनेट और लैपटॉप का इस्तेमाल करना अच्छे से जानते हैं तो आप बेरोजगार नहीं हो सकते क्यूंकि, आजकल मार्केट में ऐसे कई ऑप्शन है जिसके माध्यम से आप घर बैठे-बैठे ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं। वैसे आज के दौर में ऐसा भी कोई व्यक्ति नहीं होगा जो पैसा नहीं कमाना चाहेगा। तो बिना देर किए हुए चलिए जानते हैं वो कौन से ऑनलाइन काम हैं जिसके जरिए आप अच्छा कमाई कर सकते हैं।

सोशल मीडिया के माध्यम से 

earn money while sitting at home inside

ये लगभग हम सभी जानते हैं कि आजकल सोशल मीडिया का जमाना है। आजकल ऐसे बहुत से कम्पनियां हैं जिन्हें या तो सोशल मीडिया कंटेंट राइटर चाहिए या फिर सोशल मीडिया मनेजर। आप किसी भी ऑनलाइन साइट्स पर जाकर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। ऐसी बहुत कम्पनियां हैं जो परमानेंट या फ्रीलान्स के लिए भी रखते हैं। अगर आपके पास अनुभव है तो आप अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं। इसमें आपको किसी तरह से इन्वेस्ट करने की भी ज़रूरत नहीं है।

इसे भी पढ़ें: ये 5 तरीके अपना कर travel के दौरान आप भी कमा सकती हैं पैसा

ब्लॉगिंग के माध्यम से 

earn money while sitting at home inside

इंटरनेट की दुनिया में ब्लॉगिंग का बड़ा ही महत्व है। आजकल एक-एक ब्लॉग के लिए हजारों रुपये मिलते हैं। अगर आप इसमें माहिर है तो महीने भर में तीस से चालीस हज़ार रूपये आसानी से कमा सकते हैं। इस काम के लिए आपको किसी कंपनी में भी जाने की ज़रूरत नहीं है। अगर आप खुद का ब्लॉगिंग करते हैं और आपके ब्लॉग पर इंटरनेट ट्रैफिक बढ़ाने लगते हैं तो इंटरनेट आपसे संपर्क कर के खुद पैसा देती है। (मॉर्डन तरीकों से महिलाएं बना सकती हैं बजट, बचेंगे पैसे!)

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: वर्क फ्रॉम होम से इन्क्रीज हो रहा है आपका सेविंग अमाउंट,जानें कैसे

यू ट्यूब के माध्यम से कमाई 

earn money while sitting at home inside

आज आपको ऐसे कई यू ट्यूब चैनल मिल जायेंगे जो अच्छी खासी कमाई करते हैं। यहां अकाउंट बनाने के लिए किसी निवेश की भी ज़रूरत नहीं है। बस यू ट्यूब अपना चैनल या अकाउंट बनाया और वीडियो बना के डालना है। जी हां, जैसे ही आपके यूजर्स बढ़ाने लगे आप उसका रजिस्ट्रेशन करा लीजिए। रजिस्ट्रेशन करने का मतलब ये होता है कि आपको विज्ञापन मिलने लगते हैं जिसके माध्यम से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। (बच्चे को सिखाएं पैसे बचाने का हुनर) अपने ध्यान दिया होगा जैसे ही आप किसी वीडियो को खोलते हैं तो वीडियो एक ऐड से स्टार्ट होता है, वहीं ऐड आपकी कमाई का जरिया होता है। 

फ्रीलांस कंटेंट राइटिंग 

how to earn money while sitting at home inside

आजकल छोटे से लेकर बड़े-बड़े मीडिया हाउस और कम्पनियां फ्रीलांस कंटेंट राइटिंग के लिए कई ऑफर्स निकालते हैं। अगर आपको कंटेंट राइटिंग में रूचि है तो आप आसानी से इस माध्यम से लाखों का महिना कमा सकते हैं। आजकल हर तरह की फ्रीलांस कंटेंट राइटिंग आसानी से नेट पर उपलब्ध है जहां जाकर आप अप्लाई कर सकते हैं। 

Image Credit:(@collegeforadultlearning.edu.au,www.searcheccentric.com)