घूमने का शौक तो सभी को होता है मगर फाइनैंशियल लिमिट्स के चलते अपने इस शौक को पूरा करना सबके बस की बात नहीं होंती। जाहिर, जब घूमने का प्‍लान बनता है तो साथ में ट्रिप में खर्च होने वाले पैसों का बजट भी तैयार हो जाता है। कहां जाना है, कैसे जाना है, कहां ठहरना है और कहां-कहां घूमना है इन सबके लिए पैसे चाहिए होते हैं। इसके अलावा भी ट्रिप में अचानक कौन सा खर्चा सामने आ जाए इसका भी पहले से अंदाजा लगाना मुश्किल होता है। ऐसे में साल भर में एक ट्रिप ही बन जाए तो बहुत बड़ी बात होती है। कई बार तो साल में दो-तीन डेस्‍टीनेशन पर घूमने का मन होता है। मगर बजट रिस्ट्रिक्‍शन की वजह से लोग एक‍ ट्रिप के बाद दूसरी ट्रिप के लिए अगले साल तक का वेट करते हैं। मगर आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स बताएंगे जो न केवल आप के बजट रिस्ट्रिक्‍शन को खत्‍म कर देंगे बल्कि आपको ट्रैवल के दौरान पैसे कामाने का मौका भी देंगें। तो चहिए जानते कुछ ऐसे ही अनोखे तरीके जो आपको साल में अनलिमिटेड ट्रिप्‍स पर जाने के लिए प्रोवोक करेंगे। 

Read More: कम जगह में ज्यादा कपड़ों को इस तरह कर सकते हैं पैक, एक्ट्रेस अदा शर्मा के ट्रेवल टिप्स

these five tips will help you in earning money while traveling  ()

Image Courtesy: studyandgoabroad.co.au

ट्रैवल राइटर

अगर आपकी राइटिंग स्किल्‍स अच्‍छी हैं तो आपके पास ट्रैवल राइटर बनने का अच्‍छा ऑप्‍शन है। आप ट्रिप के लिए जो भी डेस्टिनेशन चुन रही हैं उस डेस्टिनेशन पर जाकर आप वहां की खास बातों पर एक अच्‍छा सा राइटप लिख सकती हैं। ऐसी कई वेबसाइट और मैगजीन हैं जो इस तरह के रियल एक्‍सपीरियंस को अपनी वेबसाइट या मैगजीन में पब्लिश्‍ड करते हैं। आप खुद का भी एक ब्‍लॉग शुरु कर सकती हैं। इस ब्‍लॉग में आप अपनी हर ट्रिप की खास बातों को आर्टिकल शेप में लिख सकती हैं। अगर लोग आपके द्वारा दी गई जानकारियों को पसंद करेंगे तो हो सकता है कि आपके ब्‍लॉग्‍स को विज्ञापन मिलने लगें और आप उन विज्ञापनों से अच्‍छा पैसा कमा सकती हैं। इसके साथ ही आप अपनी खुद की मैगजीन या वैबसाइट भी शुरु कर सकती हैं, जिसमें आप अपने ट्रैवल एक्‍सपीरियंस शेयर कर सकती हैं। लोगों को दूसरों के ट्रैवल एक्‍सपीरयिंस पढ़ किसी प्‍लेस को विजिट करने में ज्‍यादा मजा आता है। इससे आपको भी फायदा होगा। आपकी वैबसाइट पर जितने हिट्स आएंगे या जितनी मैगजीन सेल होंगी आपको उतने ही एड मिलेंगे। इससे आप ज्‍यादा से ज्‍यादा ट्रिप भी प्‍लान कर सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं। 

Read More: जानिए कैसे 10 मिनट में पैक किया जाता है ट्रेवल बैग

these five tips will help you in earning money while traveling  ()

Image Courtesy: imagebazaar.com 

फोटोग्राफी 

अगर आपके पास एक अच्‍छा कैमरा है और अपको फोटो क्लिक करने का शौक है तो फोटोग्राफी भी आपको पैसे कमाने का मौका दे सकती है। हां आपको इसके लिए फोटो एंग्‍ल, इफेक्‍ट्स और अच्‍छी लोकेशन का पता होना चाहिए। जी हां, ट्रैवल करने की शौकीन हैं तो अब से अपने साथ कैमरा जरूर ले जाएं। ट्रिप के दौरान अच्‍छी तस्‍वीरें लें और इन तस्‍वीरों को आप इमेज वेबसाइट्स को बेच सकती हैं। ऐसी बहुत सारी एजेंसी भी हैं जो फ्रीलांसर फोटोग्राफर्स को मौका देती हैं और उनकी तस्‍वीरों को परचेज करके उसकी अच्‍छी कीमत देती हैं। आप चाहें तो अपनी क्लिक की गई पिकचर्स की वेबसाइट भी बना सकती हैं और उन्‍हें सेल कर सकती हैं। एक इमेज की कीमत 500 रुपए से लेकर 50000 रुपए तक हो सकती है। 

these five tips will help you in earning money while traveling  ()

Image Courtesy: imagebazaar.com 

ऑनलाइन स्‍टोर 

अगर आपको घूमने का शौक है तो जाहिर है आपको शॉपिंग करने का भी शौक होगा और अगर नहीं है तो यह शौक भी पाल लीजिए क्‍योंकि यह शौक आपको ढेर सारे पैसे कमाने का मौका दे सकता है। जी हां, आपको हैरानी हो रही होगी, मगर यह सच है कि आप शॉपिंग करके भी पैसा कमा सकती हैं। मगर यह शॉपिंग आपकी पर्सनल नहीं होगी बल्कि इस शॉपिंग से आप एक ऑनलाइन स्‍टोर शुरु कर सकती हैं और उस स्‍टोर में ट्रैवल के दौरान परचेज की गई चीजों को बेच सकती हैं। इसक अलावा आप अपने घर पर छोटा सा स्‍टोर खोल सकती हैं। उस स्‍टोर में आप बाहर से लाई गईं चीजों को सेलऑफ कर सकती हैं। इसके लिए आप जहां भी ट्रिप प्‍लान कर रही हैं, वहां से कुछ अच्‍छे शोपीज खरीद लीजिए और उन शोपीज को अपने शहर में आकर कुछ प्राइज बढ़ा कर बेच दीजिए। 

these five tips will help you in earning money while traveling  ()

Image Courtesy: imagebazaar.com 

ट्रांसलेटर 

भारत एक ऐसी जगह है, जहां की टूरिस्‍ट प्‍लेस पर आपको ढेरों विदेशी लोग दिख जाएंगे। अगर आप सोलो ट्रैवलर हैं तो आप इन विदेशी यात्रियों के लिए ट्रांसलेटर का काम करके भी पैसा कमा सकती हैं। बशर्ते आपकी अंग्रेजी बहुत अच्‍छी होनी चाहिए। इससे आप घूमने के साथ साथ पैसे भी कमा लेंगी। दरअसल हर टूरिस्‍ट स्‍पॉट पर आपको ऐसे कई विदेशी यात्री मिल जाएंगे जिन्‍हें हिन्‍दी या वहां स्‍थानीय भाषा नहीं आती होगी। अगर आप उनकी इसमें मदद कर दें और इसकी कुछ फीस उनसे लेलें तो इसमें कोई भी खराबी नहीं है। 

these five tips will help you in earning money while traveling  ()

Image Courtesy: imagebazaar.com 

यूट्यूबर/ व्‍लॉगर 

आजकल यूट्यूब पर जिसे देखों अपने वीडियों अपलोड कर रहा है। क्‍या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि इससे भी क्‍या पैसे कमाए जा सकते हैं ? तो, इसका जवाब हां हैं। अगर आपके पास अच्‍छा वीडियों कैमरा है तो आप भी व्‍लॉगर बन सकती हैं। इसके लिए आपको अपनी ट्रिप के वीडियो बना कर उन्‍हें यूट्यूब पर एक अपलोड करना होता। आप को वीडियो अपलोड करने से पहले यूट्यूब पर अपना एक चैनल क्रिएट करना होगा। इसके बाद आप उस चैनल के द्वरा अपने बनाए वीडियो को अपलोड कर के दूसरों को दिखा सकती हैं। अगर आपके चैनल को ज्‍यादा व्‍यूज मिलने लग जाएंगे तो इसमें भी आपको विज्ञापन मिलने लगेंगे। इन विज्ञापनों से आप घर बैठे खूब पैसे कमा सकती हैं। 

Recommended Video