टूथब्रश एक ऐसी चीज़ है जिसका इस्तेमाल हम हर रोज़ करते हैं और अपने मुंह की सफाई करते हैं। अपने दांतों और जुबान से प्लाक हटाने के लिए टूथब्रश का इस्तेमाल किया जाता है और भले ही हमारा मुंह इससे साफ हो जाता है, लेकिन ये समझना भी जरूरी है कि इसके कारण टूथब्रश में जर्म्स और गंदगी चली जाती है। रात भर से जो भी गंदगी हमारे मुंह में थी वो टूथब्रश के अंदर चली जाती है और हम सिर्फ उसे सादे पानी से धोकर रख देते हैं। 

टूथब्रश को स्टोर करने की जगह भी बाथरूम ही रहती है जिसमें बहुत ज्यादा कीटाणु रहते हैं। ऐसे में क्या आपका टूथब्रश साफ करने का तरीका सही है? कहीं आपके टूथब्रश में मौजूद बैक्टीरिया ही आपकी बीमारी का कारण तो नहीं? 

सबसे जरूरी आदत जो टूथब्रश की सफाई के लिए जरूरी है-

टूथब्रश को सैनिटाइज करने का सबसे आसान तरीका ये है कि आप इसे इस्तेमाल करने से पहले और बाद में दोनों ही बार इसे गर्म पानी से साफ करें। इससे टूथब्रश के अंदर मौजूद बैक्टीरिया काफी हद तक खत्म हो जाता है और आपका टूथब्रश सैनेटाइज हो जाता है। ठंडे पानी से धोने की जगह गर्म पानी से सफाई करना ज्यादा जरूरी है। 

पानी इतना गर्म होना चाहिए कि उसमें से धुआं निकले और टूथब्रश को उससे अच्छे से साफ किया जाए। ध्यान रहे कि ये ब्रश करने के पहले और बाद में दोनों बार होना चाहिए। 

cleaning and toothbrush problems

इसे जरूर पढ़ें- ओरल हाईजीन के लिए रोज करें टंग स्क्रैपिंग, एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे

एंटी-बैक्टीरियल माउथ वॉश का करें इस्तेमाल-

अब हम दूसरा तरीका बताते हैं जो आपके टूथब्रश की सफाई ठीक तरह से कर सकते हैं। ये हैं एंटी-बैक्टीरियल माउथ वॉश का इस्तेमाल करना। दरअसल, जो माउथ वॉश स्टोर पर मिलते हैं वो कुछ इस तरह से बनाए जाते हैं कि वो हमारी ओरल हाइजीन का ख्याल रखें। यही कारण है कि आपको माउथ वॉश का इस्तेमाल टूथब्रश की सफाई के लिए भी करना चाहिए। थोड़ी देर टूथब्रश को माउथ वॉश में डुबाकर रख दें और फिर इसे गर्म पानी से साफ कर लें। 

cleaning for toothbrush

डेंचर क्लींजर का करें इस्तेमाल - 

अगर आपने बहुत दिनों के लिए अपने टूथब्रश को खुला छोड़ दिया है तो ऐसा हो सकता है कि इसमें बहुत सारे कीटाणु आ गए हों। ऐसे में टूथब्रश को डिसइनफेक्ट करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है डेंचर क्लींजर का इस्तेमाल।  

डेंचर्स को साफ करने के लिए जो लिक्विड आपको केमिस्ट स्टोर पर मिलता है वो एंटीमाइक्रोबियल इंग्रीडिएंट्स से भरा हुआ होता है और ये आपके मुंह के अंदर प्लाक को बनने नहीं देता है।  

हां, इसे हर रोज़ टूथब्रश पर और दांतों में ना लगाएं क्योंकि इससे आपके दांतों की नेचुरल परत भी खराब हो सकती है। 1 कप पानी में आधा चम्मच डेंचर क्लींजर या फिर 1/2 क्लीनिंग टैबलेट डालें और टूथब्रश को 90 सेकंड तक उसमें डालें। ये आपको टूथब्रश को जरूरत से ज्यादा साफ कर देगा।  

यूवी टूथब्रश सैनिटाइजर का इस्तेमाल- 

आजकल ये बहुत ज्यादा फेमस हो रहे हैं। यूवी सैनिटाइजर के बारे में American Journal of Dentistry की 2008 की स्टडी बताती है कि इसमें 86% जर्म्स को खत्म करने की ताकत होती है। हालांकि, आपको हाई रेटिंग वाला टूथब्रश सेनेटाइजर ही इस्तेमाल करना चाहिए।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें-  अगर नहीं जा पा रहे हैं डेंटिस्ट के पास तो खुद ही ऐसे रखें अपनी ओरल हेल्थ का ख्याल 

कुछ खास टिप्स जो टूथब्रश के बारे में ध्यान रखें- 

ये तो थीं टूथब्रश को साफ करने की ट्रिक्स, लेकिन आपको ये ध्यान भी रखना चाहिए कि इसे सुरक्षित तरीके से स्टोर कैसे किया जाए- 

  • इसे खुला ना छोड़ें बल्कि टूथब्रश कैप्स का इस्तेमाल जरूर करें। 
  • ट्रैवल करते समय टूथब्रश को ऐसे ही किसी बैग में ना डालें बल्कि इसे कवर करके ही रखें। 
  • टूथब्रश को कभी भी टॉयलेट पॉट के पास ना रखें। फ्लश करने पर उसका बैक्टीरिया काफी आगे तक जाता है और ये टूथब्रश को कंटेमिनेट कर सकता है। 
  • टूथब्रश को उबालने की जरूरत नहीं है। सिर्फ उसे गर्म पानी से साफ करें।  

ये सारे हैक्स आपके टूथब्रश को ज्यादा साफ करेंगे और आपकी ओरल हाइजीन के लिए अच्छे होंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image credit: deltadentalvablog.com, Healthline, freepik