• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बेकिंग सोडा और नमक से ऐसे करें पानी टंकी की सफाई

अगर आपको भी पानी टंकी की सफाई करने में परेशानी होती है, तो आप इन टिप्स एंड हैक्स की मदद से आसानी से साफ कर सकती हैं। 
author-profile
Next
Article
know how to clean water tank with baking soda and salt

घर की सफाई को लेकर लगभग सभी लोग सतर्क रहते हैं। खासकर महिलाएं हर रोज किचन, लिविंग रूम, बेडरूम और बालकनी आदि जगहों की सफाई नियमित करती रहती हैं। घर साफ रखने से एक नहीं बल्कि कई बीमारियों को आसानी से दूर किया जा सकता है। लेकिन, घर के अंदर की जगहों की सफाई करने के अलावा घर के बाहर भी कुछ ऐसी चीजें हैं जिकसी सफाई करना बेहद ज़रूरी होता है। 

जी हां, हम बात कर रहे हैं, पानी टंकी की। ऐसे बहुत कम लोग ही होते हैं जो नियमित समय पर पानी टंकी की सफाई करते हो। क्योंकि, टंकी को साफ करना बहुत से लोगों को बेहद ही मुश्किल काम लगता है। ऐसे में अगर आप भी पानी टंकी की सफाई करना चाहती हैं, तो आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए क्योंकि, आप बेकिंग सोडा और नमक की मदद से पानी टंकी की सफाई अच्छे से कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं। 

सबसे पहले करें ये कम 

how to clean water tank with baking soda and salt inside

पानी टंकी की सफाई करने के लिए सबसे पहले ये ज़रूरी है कि आप पानी की सप्लाई बंद करें। सप्लाई बंद करने के बाद टंकी में मौजूद पानी को किसी बड़े से बर्तन में खाली कर लें। कोशिश करें कि जब टंकी में पानी कम हो जाए तो ही साफ करें। कई बार टंकी की सतह में अतिरिक्त पानी मौजूद रहता है जिसे आप छोड़ सकते हैं क्योंकि, सफाई के लिए वो पानी काम आ सकता है। 

इसे भी पढ़ें: पानी की टंकी और गमलों में छिपे मच्छर के लार्वा को दूर करने के आसान उपाय

ऐसे करें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल 

tips to clean water tank with baking inside

टंकी से पानी निकालने के बाद अब समय है सफाई करने की। इसके लिए सबसे पहले तीन से चार लीटर पानी में लगभग दो से तीन कप बेकिंग सोडा का घोल बनाकर तैयार कर लीजिए। अब इस घोल को किसी स्प्रे बोतल में अच्छे से भर लें। अब इस स्प्रे का छिड़काव टंकी के अंदर अच्छे से कर लें। छिड़काव ऐसे करें कि कोई भी हिस्सा न छुटे। टंकी में छिड़काव करने के बाद अगर स्प्रे बचा हुआ है तो उसे टंकी के अंदर ही डाल दें। 

बेकिंग सोडा का छिड़काव करने और घोल को टंकी में डालने के बाद लगभग 1 घंटे के लिए छोड़ दें। 1 घंटा इसलिए छोड़ने के लिए बोला जा रहा है क्योंकि, इस बीच बेकिंग सोडा टंकी में मौजूद गंदगी को काटकर टंकी की सतह पर कर देता है। 1 घंटे बाद क्लीनिंग ब्रश से टंकी की सफाई अच्छे से कर लें। अगर क्लीनिंग ब्रश छोटा है, तो उसमें लकड़ी को बांधकर सफाई के लिए आप इस्तेमाल कर सकती हैं। क्लीनिंग ब्रश से साफ करने के बाद एक से दो बार फ्रेश पानी से टंकी को धो लें। टंकी को फ्रेश पानी से धोने के बाद लगभग 1 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। टंकी सुखने के बाद आप फिर से इसमें पानी भर सकती हैं।

ऐसे करें नमक का उपयोग 

how to clean water tank with salt inside

बेकिंग सोडा के अलावा आप नमक के इस्तेमाल से भी पानी टंकी की सफाई कर सकती हैं। इसके लिए तीन से चार लीटर गुनगुने पानी में एक से दो कप नमक डालकर एक मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को टंकी के अंदर अच्छे से छिड़काव कर दें। आप चाहें तो इस मिश्रण में एक से दो कप नींबू का रस भी डालकर मिक्स कर सकती हैं। 

छिड़काव करने के बाद कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब क्लीनिंग ब्रश की मदद से टंकी को अच्छे से कर लें और फ्रेश पानी से धो लें। आप चाहें तो जेट पानी की मदद से भी टंकी के अंदर के हिस्से को साफ कर सकती हैं। टंकी को फ्रेश पानी से साफ करने के बाद कुछ देर के लिए खुला छोड़ दें। इससे नमक या नींबू का स्मेल खत्म हो जाएगा। स्मेल खत्म होने के बाद टंकी में पानी भर सकती हैं।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: डिटर्जेंट का इस्तेमाल सिर्फ कपड़े साफ करने में नहीं बल्कि इन कामों में भी कर सकते हैं

इन चीजों से भी आप कर सकती हैं सफाई

how to clean water tank with baking soda and salt inside

बेकिंग सोडा और नमक के अलावा ऐसी कई चीजें हैं जिसकी मदद से आप पानी टंकी की सफाई कर सकती हैं। टंकी की सफाई के लिए आप सिरका, ब्लीचिंग पाउडर, फिटकरी, नींबू का रस, अमोनिया, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड और लिक्विड डिटर्जेंट जैसी कई चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से टंकी में मौजूद छोटे-छोटे कीड़े भी आसानी से साफ हो जाते हैं।

इन बातों का भी रखें ध्यान 

htips to clean water tank with baking soda and salt inside

  • अगर टंकी के अंदर के हिस्से को आप अच्छे से साफ नहीं कर पा रही हैं, तो किसी बच्चे की मदद से उसके अंदर की सफाई करा सकती हैं।
  • अगर आपको सफाई करने में कठिनाई होती है तो साफ करने वाले व्यक्ति को बुलाकर सफाई करा सकती हैं।
  • सफाई के लिए अमोनिया, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड आदि को इस्तेमाल करने से पहले हाथों में ग्लव्स ज़रूर पहने। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik,getsetclean.in)

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।