जमा हुआ पानी एक ऐसी जगह है जहां मादा मच्छर सबसे अधिक अंडे देती हैं। एक अनुमान के तहत प्रत्येक मादा मच्छर में अंडे देने की क्षमता लगभग 200 से भी अधिक हो सकती है। यही कारण है कि सरकार भी जमे हुए पानी से दूर रहने के लिए बोलती है या फिर जागरूकता फैलती है। पानी की टंकी और गमले में मौजूद पानी में भी मच्छर के लार्वा से हजारों मच्छर पैदा हो सकते हैं। इसलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ बेहतरीन तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से पानी की टंकी और गमलों में छिपे मच्छर के लार्वा को मार सकती हैं, तो आइए इन टिप्स एंड हैक्स के बारे में जानते हैं। 

नीम का तेल करें उपयोग

tips to kill mosquitoes larvae from water tank inside

मच्छर के लार्वा को नेचुरल तरीके से मारने के लिए आप नीम का तेल इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक लीटर पानी में एक से दो चम्मच नीम का तेल डालकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। अब इस घोल का जमे हुए पानी के आसपास अच्छे से छिड़काव कर दीजिए। मिश्रण का छिड़काव आप गमले के साथ-साथ पानी टंकी के आसपास भी कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: डिटर्जेंट का इस्तेमाल सिर्फ कपड़े साफ करने में नहीं बल्कि इन कामों में भी कर सकते हैं

दालचीनी पाउडर का करें इस्तेमाल 

tips to kill mosquitoes larvae from water tank inside

अगर आपको पानी टंकी में कुछ अधिक ही लार्वा दिखाई दे रहे हैं, तो उन्हें मारने के लिए आप दालचीनी पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले टंकी को खाली कर लें या फिर खाली होने के बाद दालचीनी पाउडर का हल्का छिड़काव कर दीजिए। इसकी महक से लार्वा अपने आप मार जाएंगे। दालचीनी का इस्तेमाल करने के बाद एक बार टंकी की ज़रूर सफाई करें। (कार की सीट में छिपे खटमल करें दूर)

Recommended Video

सिरके का करें उपयोग 

tips to kill mosquitoes larvae from water tank inside       

जमे हुए पानी से मच्छर के लार्वा को मारने के लिए आप सिरके का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक लीटर में पानी में दो से तीन चम्मच सिरका डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए और गमले की मिट्टी और इसके आसपास की जगहों पर छिड़काव कर दीजिए। इसके अलावा अगर आपको टंकी में सिरका को डालना है, तो पानी खाली करने के बाद सिरका को डालें। सिरका डालने के बाद कुछ देर बाद टंकी को एक बार साफ कर लें। 

इसे भी पढ़ें: डस्टबिन से मक्खियों को दूर भगाने के लिए आजमाएं ये तरीके

साबुन का घोल करें इस्तेमाल 

how to kill mosquitoes larvae from water tank inside

मच्छर के लार्वा को नेचुरल तरीके से मारने के लिए आप साबुन के घोल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले आप एक घोल तैयार कर लीजिए। घोल तैयार करने के बाद आप इसका छिड़काव कर लीजिए। इसकी तेज महक के चलते लार्वा मर जाते हैं। इसके अलावा आप बेकिंग सोडा या फिर नींबू का रस इस काम के लिए उपयोग कर सकती हैं। (बुकशेल्फ में लगे बुकलाइस कीड़ों को ऐसे दूर)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@wikimedia.org,jagranimages.com)