'घर की सफाई कल ही की थी! आज फिर करने जा रही हूं! यानि हर रोज रूम, किचन, लिविंग रूम और बालकनी नियमित समय से सफाई होती है! घर साफ करने से कई बीमारियों को आसानी से दूर किया जा सकता है!' ये वाक्य और या फिर ये लाइन आपने कभी न कभी किसी से सुना होगा। अक्सर घर की सफाई को लेकर पुरुष से लेकर महिलाएं तक सतर्क रहते हैं और नियमित समय पर घर की सफाई अच्छे से करते हैं। करना भी चाहिए। इससे कई बीमारियों को भी दूर किया जा सकता हैं।

लेकिन, 24 घंटे के अंदर  10 से 12 लीटर पानी का सेवन भोजन या फिर पीने के माध्यम से पानी स्टोरेज यानि पानी टंकी की सफाई करते हैं? ऐसे बहुत कम लोग ही होते हैं, जो नियमित समय पर पानी टंकी की सफाई अच्छे से करें। क्यूंकि, उन्हें ये नहीं मालूम कि पानी टंकी की सफाई कैसे अच्छे से कर सकते हैं। अगर आप भी पानी टंकी की सफाई करने जा रही हैं, तो आप इन क्लीनिंग हैक्स की मदद से पानी टंकी की सफाई बेहतर तरीके और आसानी से कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं।

सबसे पहले पानी सप्लाई बंद करें 

water tank cleaning tips inside

पानी टंकी की सफाई करने के लिए सबसे ज़रूरी और पहला काम है कि आप पानी की सप्लाई बंद कर दीजिये। सप्लाई बंद करने के बाद बाद आप टंकी में मौजूद सभी पानी को किसी बर्तन या किसी अन्य टंकी में रख दीजिये। टंकी से पानी निकालने के बाद सतह में मौजूद अतिरिक्त पानी को भी किसी कपड़े से साफ करके निकाल लीजिये। जब तक टंकी में पानी मौजूद रहेगा आप टंकी की सफाई अच्छे से नहीं कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: घर की सफ़ाई करना लगता है मुश्किल तो ये टिप्स आएंगे आपके काम

एसिड का करें इस्तेमाल 

water tank cleaning tips inside

अधिक दिनों तक टंकी की सफाई नहीं करने पर टंकी में एक तरह से मिट्टी की परत जम जाती है। ऐसे में मिट्टी की परत को साफ करने के लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकती हैं। फिटकरी की जगह आप एसिड के इस्तेमाल से भी साफ कर सकती हैं। इसके लिए आप हल्का पानी में एसिड डालकर एक घोल तैयार कर लीजिये और टंकी में डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिये। इससे मिट्टी की परत आसानी से निकल जाती है। फिर आप पानी डालकर अच्छे से साफ कर लीजिये।

ब्लीचिंग पाउडर है कारगर 

water tank cleaning best tips inside

शायद आपने ब्लीचिंग पाउडर से पानी को साफ करने या टंकी में मौजूद किसी भी हानिकारक चीज को खत्म करने के बारे में ज़रूर सुना होगा। अगर नहीं तो, आपकी जानकारी के लिए बता दें की ब्लीचिंग पाउडर की मदद से भी पानी टंकी और उसमें मौजूद पानी की भी सफाई हो सकती हैं। ब्लीचिंग पाउडर से आप टंकी से पानी निकाले बिना भी पानी को साफ कर सकती हैं। इसके लिए आप सौ लीटर टंकी के पानी में तीन से चार चम्मच ब्लीचिंग पाउडर को टंकी में डाल दीजिये। इससे पानी में मौजूद गंदगी नीचे बैठ जाती है। (इन चीजों को करें हर दिन साफ)

इसे भी पढ़ें: जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

किसी बच्चे की लें सहायता 

water tank cleaning ideas inside

पानी टंकी में अमूमन कोई बड़ा इंसान प्रवेश नहीं करता इसलिए अच्छे से सफाई नहीं होती है। ऐसे में आप घर में मौजूद किसी छोटे बच्चे की मदद से टंकी की सफाई करवा सकती हैं। इसके लिए आप पहले से ही बेकिंग सोडा, एसिड या फिर सिरका आदि को टंकी में डाल दीजिये और बच्चे को बोले कि कपड़े में एक से दो बार सभी जगहों पर अच्छी से सफाई कर लें। सफाई करने के बाद कुछ देर के लिए टंकी को धूप में सूखने के लिए छोड़ दीजिये।

इसके अलावा आप पानी की तेज धार से भी आप टंकी के सतह में जमे किसी भी मिट्टी को आसानी से निकाल सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.housesumo.com,handymantips.org)