फुट मैट, कालीन, चटाई या फिर अन्य तरीके के मैट्स को नियमित साफ नहीं किया जा सकता। ज्यादातर लोग इसकी धूल झाड़कर दोबारा बिछा देते हैं। आधुनिक जमाने में लोग अपने-अपने घरों में फैशनेबल मैट का इस्तेमाल करने लगे हैं, लेकिन जब इन पर मिट्टी लग जाए तो पूरा दिन सफाई में बीत जाता है। कई लोग मैट गीला बिछा देते हैं, यह तरीका सही नहीं है। इससे मिट्टी और जम जाती है, वहीं मैट को धोने के अलावा हफ्ते में एक बार धूप दिखाना बहुत जरूरी है। अगर आप जल्दी-जल्दी मैट को नहीं धो सकते, तो धूप दिखाते वक्त डंडे की मदद से मिट्टी और धूल हटाएं।

मैट को हमेशा हाथों से धोना चाहिए, इसके लिए वाशिंग मशीन या फिर अन्य किसी मशीन का इस्तेमाल ना करें। घर पर मैट धोने के लिए यहां बताएंगे कुछ सिंपल और आसान तरीकों को आप एक बार जरूर ट्राई करें। महीने में एक बार आप मैट को इस तरीके से धोएंगी तो मिट्टी ही नहीं इसपर जमी सारी गंदगी पूरी तरह निकल जाएगी।

गर्म पानी से धोएं मैट

mat clean

अगर आपकी मैट पर मिट्टी जमी हुई है और गदंगी से मैट काली हो गई है तो घंटों धोने के बजाय इसे कुछ देर के लिए गर्म पानी में भिगोकर रख दें। सबसे पहले गर्म पानी में डिटर्जेंट मिक्स करें और फिर इसे कुछ देर के लिए डालकर छोड़ दें। दो या तीन घंटे बाद ब्रश की मदद से इसे साफ करें। मिट्टी और गंदगी दोनों साफ हो जाएंगे, चटाई, कालीन, फुट मैट आदि को धोने के लिए गर्म पानी का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, गर्म पानी में कालीन डालने से खराब होने का डर है तो इसका इस्तेमाल ना करें। वहीं उन्हीं मैट को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें जो कपड़ों से बना हो। प्लास्टिक या अन्य चीजों से बना हुआ मैट धोने के लिए नॉर्मल पानी का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: बरसात में लेदर के फुटवियर को फंगस से बचाने के लिए अपनाएं ये हैक्स

बेकिंग सोडा से करें सफाई

clean with bakin powder

मैट से मिट्टी और अन्य गंदगी को निकालने के लिए बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कपड़े या फिर प्लास्टिक से बना मैट आप बेकिंग पाउडर युक्त पानी में धो सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले मैट के अनुसार पानी बाल्टी या टब में भर लें, अब उसमें 1 या दो चम्मच बेकिंग पाउडर मिक्स कर दें। इसे हाथों से अच्छी तरह मिलाने के बाद मैट को रातभर भिगोकर छोड़ दें, अगली सुबह ब्रश की मदद से तुरंत सारी गंदगी निकल जाएगी। मैट से मिट्टी निकालने के अलावा यह पूरी तरह से इसे साफ कर देता है, जिससे बीमारियां फैलने का भी डर नहीं रहता। वहीं अगर आप योगा मैट धो रही हैं तो बेकिंग सोडा का पानी उसपर गिराएं और तुरंत ब्रश की मदद से साफ कर लें। कपड़ों के मैट पर मिट्टी अधिक चिपक जाती है, जबकि अन्य मैट के साथ ऐसा नहीं होता है।

इसे भी पढ़ें:घर के गमले में लगा सकते हैं इलायची का पौधा, बस ध्यान रखें ये बातें

Recommended Video

ब्लीच के इस्तेमाल से करें सफाई

use bleach to clean

बेकिंग पाउडर की तरह आप ब्लीच का भी इस्तेमाल मैट को साफ करने के लिए कर सकते हैं। हालांकि, ब्लीच में मैट को रातभर के लिए नहीं भिगोना है, सिर्फ 2 या 3 घंटे में साफ कर दें। मैट को साफ करने के लिए बाल्टी में पानी लें और उसमें ब्लीच डाल दें। अब इसमें मैट को भिगोएं और कुछ देर बाद बाहर निकालकर ब्रश की मदद से रगड़कर साफ करें। जब यह साफ हो जाए तो नॉर्मल पानी में दो से तीन बार साफ कर लें। ब्लीच में मैट को साफ करने के बाद इसे कड़ी धूप में सुखाएं। इससे यह जल्दी सूख जाएगी और सारी मिट्टी और गंदगी बाहर निकल आएगी।

आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।