बरसात के मौसम में सबसे बड़ी समस्या होती है कि किसी भी तरह से कपड़े और लेदर फुटवियर को नमी से बचाना है। कपड़े को सुरक्षित रखने के लिए तो अलमारी में रख देते हैं लेकिन, लेदर फुटवियर पर ध्यान नहीं देते हैं। फुटवियर को बाहर ही छोड़ देने की वजह से बरसात के दिनों में उसमें फंगस लग जाते हैं और बाद में फुटवियर से फंगस निकालने में बहुत ही परेशानी होती हैं। अगर बरसात के दिनों में आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है तो इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको भी ध्यान रखना चाहिए-

पैट्रोलियम जैली का करें इस्तेमाल 

tips to cealn fungus on leather footwear

लेदर के फुटवियर में फंगस लगने के बाद जूते या सैंडल में सफ़ेद दाग दिखाई देने लगते हैं, जो आसानी से निकलते नहीं है। ऐसे इन दाग को आसानी से हटाने के लिए पैट्रोलियम जैली का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले फुटवियर पर अच्छे से जैली को लगाकर लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। 20 मिनट बाद जैली को पॉलिश कर लें। इससे सफ़ेद दाग आसानी से हट जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: इस तरह रखें अपने लेदर बैग का ख्याल, लंबे समय तक नहीं होंगे खराब

प्लास्टिक बैग में पैक करके रखें

how to keep leather footwear in rainy season from fungus

बरसात के मौसम में लेदर के फुटवियर को फंगस या फफूंदी से बचने के लिए सबसे आसान तरीका है प्लास्टिक बैग में पैक करके रखना। जब भी लेदर के फुटवियर पहनकर बाहर निकले तो घर आने के बाद अच्छे से साफ ज़रूर करें। साफ करने के बाद कुछ देर के लिए धूप में रखने के बाद प्लास्टिक की थैली या बैग में पैक करके रखें। इससे हवा में जो नमी रहती है उससे लेदर के फुटवियर प्रभावित नहीं होते हैं।

Recommended Video

विनेगर की मदद लें 

clean leather footwear in rainy season from fungus

लेदर फुटवियर से मोल्ड और फंगस के दाग को हटाने के लिए विनेगर की भी मदद ले सकती हैं। इसके इस्तेमाल से कुछ ही देर में आसानी से दाग हट जाते हैं। इसके लिए विनेगर में रुई को भिगोकर दाग वाली जगह पर अच्छे से पॉलिश कर लें। पॉलिश करने के बाद किसी साफ कपड़े से पोंछ लीजिए। इसके बाद इसे लगभग 10-15 मिनट के लिए धूप में रख दें। 15 मिनट बाद आप इसे पैक करके या फिर ऐसे में रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: लाल चंदन के पाउडर से घर के इन कामों को बनाएं आसान

एक साथ कई फुटवियर न रखें

inside  

जैसे लेदर के पकड़ों को बरसात के दिनों में अन्य कपड़ों से अलग रखने की ज़रूरत होती है, ठीक उसी तरह लेदर के फुटवियर को अन्य फुटवियर से दूर ही रखना चाहिए। अन्य जूते-चप्पल में नमी होने के कारण लेदर की फुटवियर भी ख़राब होने लगते हैं। खासकर बरसात के दिनों में लेदर फुटवियर को अन्य जूते-चप्पलों से दूर ही रखना चाहिए। इसके अलावा बरसात के दिनों में लेदर के फुटवियर पहनकर बाहर न निकलें।

आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstok)