एल्यूमीनियम किचन के लिए सबसे फेमस धातुओं में से एक है। यह किफायती, हल्का और टिकाऊ होता है और हम में से अधिकांश महिलाएं भोजन तैयार करने के लिए अपनी किचन में एल्यूमीनियम के बर्तनों और पैन का इस्‍तेमाल करना पसंद करती हैं। लेकिन अन्य धातुओं की तरह समय के साथ इनका रंग बदलने लगता है और यह गंदा दिखाई देने लगते हैं। साथ ही इसमें जले हुए के दाग दिखाई देने लगते हैं और ऐसे बर्तनों को साफ करना काफी मुश्किल होता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि अगली बार जब आप अपने बर्तनों और पैन में भोजन का जमा हुआ ग्रीस या उसे जला हुआ देखें, तो दाग हटाने और अपने एल्यूमीनियम कुकवेयर को फिर से नया करने के लिए इस आर्टिकल में बताए आसान नुस्‍खों को आजमाएं। इन नुस्‍खों से न केवल आपके बर्तन आसानी से साफ हो जाएंगे बल्कि बिल्‍कुल नए जैसे दिखने लगेंगे।

सिरके का इस्‍तेमाल

vinegar for dirty pans inside

एल्यूमीनियम पैन को साफ करने के लिए, इसे पानी से भरें। बर्तन में 1/4 पानी के साथ 2 बड़े चम्मच टैटार क्रीम और 1/2 कप सिरका डालें। पानी को उबाल लें और 10 मिनट तक उबलने दें। गैस से नीचे उतारें और बर्तन को छूने के लिए ठंडा होने दें। हमेशा की तरह साबुन और गर्म पानी से धोएं। सख्त दागों के लिए, आपको स्टील वूल पैड से धीरे से स्क्रब करना पड़ सकता है। आप सिरका की जगह नींबू के रस का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। अगर आपके पास एल्यूमीनियम के बर्तन हैं जिनका रंग खराब हो गया है तो उन्हें उबलते पानी में डाल दें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। जब आप पैन को पानी से निकालेंगे तो वे भी साफ हो जाएंगे।

इसे जरूर पढ़ें:इन आसान टिप्स से मिनटों में साफ़ करें जले हुए बर्तनों को

सेब के छिलकों का इस्‍तेमाल

एल्यूमीनियम के जले पैन को साफ करने का एक और आसान उपाय सेब के छिलकों का इस्‍तेमाल करना है। सेब के छिलकों को एक बर्तन में पानी में उबाल लें। फिर आंच को कम कर दें और 20 से 30 मिनट तक उबलने दें। पैन में पानी डालें, बर्तन को ठंडा होने दें और गर्म साबुन के पानी से साफ करें। सेब में मौजूद एसिड बर्तन के अंदर के दाग-धब्बों को हटा देता है और आपके किचन की महक को भी शानदार बनाता है। अपने बर्तनों के बाहरी हिस्से को साफ करने के लिए ब्रासो या सिल्वर पॉलिश का इस्तेमाल करें।

नींबू के रस से जिद्दी दागों से छुटकारा पाएं

lemon juice for dirty pans inside

क्या आपके पैन में जिद्दी दाग हैं? नींबू का रस पैन में लगे जले के जिद्दी दागों से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है। एक नींबू को आधा काटकर दाग पर मलें। नींबू की प्रकृति अम्लीय होती है और यह दाग-धब्बों को साफ करने में मदद करती है। सुनिश्चित करें कि आप इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें और फिर इसे बहते पानी के नीचे धो लें।

डिटर्जेंट पाउडर और नमक के मिश्रण से कोशिश करें

कभी-कभी खाना पैन के तले में फंस जाता है और उसे साफ करना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसे साफ करने का एक आसान तरीका यह है कि पैन में थोड़ा पानी डालें, थोड़ा नमक छिड़कें, लगभग 1 छोटा चम्मच और 2 चम्मच डिटर्जेंट पाउडर डालें। इसके अलावा, थोड़ा नींबू का रस निचोड़ें। इस पानी को 5 मिनट तक उबलने दें। आप देखेंगे कि धीरे-धीरे गंदगी छिलने लगेगी। पानी निकाल दें और फिर पैन को बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट पाउडर के मिश्रण से साफ करें। बर्तन को गर्म पानी से धो लें।

इसे जरूर पढ़ें:एल्यूमिनियम की कड़ाही चाहे कितनी भी काली हो, इस टिप्‍स से हो जाएगी एकदम नई

Recommended Video

टमाटो केचप से जली परत साफ करें 

tomato for dirty pans

क्या आपने कभी सोचा है कि आप अपने जले पैन को साफ करने के लिए टमाटर केचप का उपयोग कर सकती हैं? पैन में टोमैटो केचप की परत लगाएं और रात-भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह, आप बर्तन पर कोई दाग नहीं देखेंगे और ऐसा इसलिए है क्योंकि टमाटर प्रकृति में अम्लीय होते हैं और यह एसिड दाग या जले के निशान को साफ करने में मदद करता है।

यह टिप्‍स आपको एल्‍यूमीनियम का जला सॉस पैन साफ करने में मदद करेंगे। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com