महिलाओं को कपड़ों की खरीदारी का खूब शौक होता है। तीज-त्यौहार हो या कोई पार्टी सेलिब्रेशन, हर मौके के लिए महिलाएं अपने और अपने घर-परिवार के लिए ढेर सारी शॉपिंग करती हैं। लेकिन जब इन्हीं स्पेशल कपड़ों पर तरह-तरह के दाग लग जाते हैं, तो महिलाओं की मेहनत बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। कभी हल्दी, कभी पेंट या ग्रीस तो कभी पान के दाग लग जाते हैं। ऐसे में महिलाएं उन दागों को हटाने की अपनी तरफ से पूरी कोशिश करती हैं। इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं। हम आपको बता रहे हैं कुछ घरेलू नुस्खे, जिनकी बदौलत आप इन मुश्किल दागों को भी छुड़ा सकती हैं- 

हल्दी का दाग ऐसे छुड़ाएं

stains removing from clothes inside

  • हल्दी का दाग लगने के बाद धोने पर लाल रंग का हो जाता है। इस दाग को छुड़ाने के लिए आप सफेद सिरके का प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए आप कपड़ा सर्फ में भिगोने के दौरान उसमें एक चम्मच सिरका डाल दें। कुछ देर भीग जाने के बाद यह दाग हल्का पड़ जाए और आप इसे आसानी से छुड़ा पाएंगी। 
  • अगर कपड़ा सफेद है तो उस पर हल्दी का दाग और भी ज्यादा नजर आता है। ऐसे कपड़े को गर्म पानी में भिगो दें और उसके बाद साफ करें। 
  • हल्दी का दाग छुड़ाने के लिए ब्लीच का प्रयोग भी कर सकती हैं। इसके लिए कपड़ों को धोने से पहले आधे घंटे के लिए कुछ बूंदे ब्लीच की डालकर उसमें भिगो दें और बाद में नॉर्मल वॉशिंग कर लें। इससे हल्दी का दाग आराम से छूट जाएगा। 

ग्रीस के दाग इस तरह छुड़ाएं

  • ग्रीस अगर किसी कपड़े पर लग जाए तो जल्दी नहीं छूटती। जैसे ही ग्रीस का दाग लगे, उसे तुरंत छुड़ाना ठीक रहता है। 
  • इसके लिए दाग पर टैल्कम पाउडर लगाकर तब तक रगड़ें जब तक वह छूट न जाए। 
  • एक चम्मच नमक को 1/4 हिस्से अल्कोहल के साथ मिलाएं। इस घोल को दाग वाले हिस्से पर रगड़ें। 
  • दाग वाले हिस्से पर बेकिंग सोडा छिड़क कर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गीले कपड़े से उसे रगड़ कर साफ कर दें। 
  • नींबू और सिरके का घोल कपड़ों के दाग हटाने के लिए बहुत अच्छा है। टी-शर्ट या पैंट से ग्रीस का दाग साफ करना हो तो सिरके की कुछ बूंदें कपड़े पर छिड़कें, फिर 10 मिनट के लिए छोड़ दें, इसके बाद कपड़े को रगड़े।
  • पेंट या ग्रीस का दाग हटाने के लिए मिट्टी का तेल भी इस्तेमाल किया जा सकता है। मिट्टी के तेल से साफ करने के बाद कपड़े को अच्छी क्वालिटी वाले वॉशिंग पाउडर से धोएं।

मिट जाएगा पान का दाग

अगर आपके कपड़े पर पान का दाग लग जाए तो उसे खट्टे दही या फिर मट्ठे में भिगोकर रख दें। कुछ देर बाद दाग लगी जगह को हल्के हाथों से मलें। इससे दाग हल्के पड़ जाएंगे और एक-दो बार इसी प्रक्रिया को करने से दाग पूरी तरह साफ हो जाएगा।

आइसक्रीम का दाग भी छूट जाएगा

आइसक्रीम के दाग को अमोनिया से साफ कर सकती हैं। इसी तरह अगर पीरियड्स के दौरान आपके कपड़े गंदे हो जाएं या फिर किसी तरह की चोट की वजह से कपड़े पर खून का दाग लग जाए तो उसे नमक रगड़कर साफ कर लें। इससे यह धब्बे पूरी तरह खत्म हो जाएंगे। 

Recommended Video