Kitchen Hacks: इन आसान टिप्स से मिनटों में साफ़ करें जले हुए बर्तनों को

अगर आपके बर्तन जरूरत से ज्यादा जल गए हैं तो आप इन किचन हैक्स से उन्हें मिनटों में साफ़ करके उनकी चमक वापस पा सकती हैं। 
shutter stockburnt utensil cleanining

कहा जाता है कि खाना बनाना एक कला है। लेकिन आप पाक कला में चाहें जितनी भी निपुण क्यों न हों कभी न कभी आपसे किचन में कोई न कोई गलती जरूर होती होगी। ऐसी ही गलतियों में से एक है ध्यान न देने की वजह से खाना पकाने वाले बर्तनों का जरूरत से ज्यादा जल जाना। जी हां, डेली रूटीन की भागदौड़ में हम कई बार खाना गैस में चढ़ाकर भूल जाते हैं और बहुत देर तक पकने की वजह से बर्तन जल जाता है ,इससे खाने का स्वाद तो खराब होता ही है साथ ही बर्तन भी खराब हो जाता है। इस जले हुए बर्तन को साफ़ करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। आइए जानें कुछ आसान किचन हैक्स जिनकी मदद से आप जले हुए बर्तनों को मिनटों में साफ़ करके पहले जैसी चमक दे सकती है। 

 

1नमक का इस्तेमाल

salt uses

एक बर्तन से जले हुए भाग को साफ करने के लिए सबसे प्रभावी एजेंटों में से एक है नमक। नमक से जले हुए बर्तन को साफ़ करना बेहद आसान है। इसके लिए एक स्क्रब पैड पर पर्याप्त नमक लें और अपने सामान्य डिश साबुन से बर्तन को साफ करें। नमक एक सफाई एजेंट के रूप में प्रभावी ढंग से काम करता है और जले हुए बर्तन को मिनटों में साफ़ कर देता है। 

 

 

2कोक से साफ़ करें

cleaning with coke

जले हुए बर्तनों को साफ़ करने का एक और प्रभावी उपाय है ब्लैक कलर के सॉफ्ट ड्रिंक्स। इसके लिए आपको बस कोक को बर्तन में डालना है और इसे धीमी फ्लेम पर गरम होने के लिए रख दें। जैसे ही इसमें से बुलबुले निकलने बंद हो जाते हैं, इसे गैस से हटा दें और प्लास्टिक ब्रश या डिश सोप से इसे स्क्रब करें और जले हुए पैच को दूर करें। यह ट्रिक एल्युमीनियम के बर्तनों पर अच्छी तरह से काम करती है और स्टील के बर्तनों को भी साफ़ करने में मदद करती है। 

3बेकिंग सोडा

baking soda kitchen hacks

बर्तन से जिद्दी काले जले हुए निशान को हटाने के लिए बेकिंग सोडा एक अच्छा विकल्प है। इसके लिए बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बनाएं और जले हुए बर्तन को इस पेस्ट में कम से कम 15 मिनट के लिए भिगो दें। 15 मिनट बाद बर्तन को किसी भी डिश वॉश सोप से लिक्विड से धो दें।

4टोमेटो केचप

tomato ketchup use

जले हुए स्टील के बर्तन को टोमेटो सॉस से मिनटों में चमकाया जा सकता है। इसके लिए टोमेटो सॉस की एक मोटी परत जले हुए बर्तन पर लगाएं। इस परत को रात भर के लिए बर्तन में लगाए रखें। सुबह बर्तन को स्क्रबर की सहायता से साफ़ करें और कमाल देखें। आपका बर्तन पहले की तरह चमक जाएगा और जले हुए दाग दूर हो जाएंगे। 

 

5नींबू का रस

lemon juice for cleaning

नींबू को सफाई के लिए सबसे मुख्य एजेंट के रूप में जाना जाता है। अधिकांश डिशवॉशिंग साबुन में नींबू के तत्व मौजूद होते हैं जो एक सक्रिय तत्व के रूप में काम करते हैं और ये गंदे बर्तनों और कपड़ों से दाग हटाने का काम करते हैं। बर्तन से जले हुए निशानों और दाग-धब्बों को साफ करने के लिए भी नींबू का रस फायदेमंद है। जले हुए बर्तनों से दाग हटाने के लिए नींबू को जले हुए स्थान पर रगड़ें या इसका रस बर्तन पर फैलाएं। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। नींबू के रस में मौजूद एसिड दाग को आसानी से साफ़ कर देगा।

6सिरका

venegar use

सिरका भी एक अच्छे सफाई एजेंट की तरह काम करता है और इससे जले हुए बर्तन को साफ़ करने में मदद मिलती है। जले हुए बर्तन में कुछ देर के लिए सिरका डालकर छोड़ दें। फिर गरम पानी और डिश वॉश से बर्तन को साफ़ करें। इसके इस्तेमाल से बर्तन से जल्दी हुए निशाँ हटाने में मदद मिलेगी।  

 

7वाइन का इस्तेमाल

wine uses for utensil

यदि आपके  घर में वाइन या एलकोहल उपलब्ध है तो इससे जले हुए बर्तनों को साफ़ किया जा सकता है। वाइन को कुछ देर के लिए बर्तन में डालें और छोड़ दें। लगभग एक घंटे बाद इस बर्तन को प्लास्टिक स्क्रब से साफ़ करें। बर्तन की चमक पहले की तरह वापस आ जाएगी। 

8डिशवॉशिंग लिक्विड

dish washing liquid

अगर आप बर्तनों को साफ़ करने के लिए डिश वॉशिंग लिक्विड का इस्तेमाल करती हैं तो इस लिक्विड को जले हुए बर्तन में डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब ये लिक्विड बर्तन में नीचे बैठ जाए तब इसे स्क्रब से साफ़ करें। अगर आपको आवश्यकता हो तो स्टील वूल से हलके हाथों से दाग हटाने की कोशिश करें। 

 

9कपड़ों के सॉफ्टनर का इस्तेमाल

fabric softner

कपड़ों के सॉफ्टनर आपके जले हुए बर्तन के दाग हटाने के लिए एक प्रभावी एजेंट की तरह काम करते हैं। इसके लिए जले हुए बर्तन में फैब्रिक सॉफ्टनर डालें फैब्रिक सॉफ्टनर को कुछ घंटों के लिए बर्तन में छोड़ दें या पूरी रात के लिए छोड़ दें। सुबह जले हुए बर्तन को गरम पानी से साफ़ करें। बर्तन की चमक वापस आ जाएगी।