पर्दे लगाने के लिए ज्यादातर घरों में कर्टेन रॉड का इस्तेमाल किया जाता है। इस तरह पर्दे एक जगह सेट रहते हैं और देखने में काफी अच्छे लगते हैं। हालांकि, हफ्ते में एक बार पर्दे को साफ किया जाता है, लेकिन रॉड की सफाई पर किसी का ध्यान नहीं जाता है। कर्टेन रॉड की सफाई बहुत कम ही लोग करते हैं, यही वजह है कि इनमें जंग भी जल्दी जाता हैं। यही नहीं जब आप इसमें पर्दे लगाने जाते हैं तो इसमें काफी गंदगी भी चिपकी हुई होती है।

पर्दों को साफ करने के साथ-साथ कर्टेन रॉड की भी सफाई बेहद जरूरी है। खास बात है कि इसे मिनटों में साफ किया है और इसके लिए अधिक मेहनत करने की भी आवश्यकता नहीं है। बता दें कि कर्टेन रॉड तरह-तरह के होते हैं, जिसमें मेटल, प्लास्टिक, स्टील आदि शामिल है। तो चलिए जानते हैं कि इसे घर पर कैसे साफ किया जा सकता है।

पर्दे से लगाने से पहले करें साफ

curtain rod clean
 
जब कभी आप पर्दों को साफ करने के लिए निकाल रही हैं तो उसी वक्त रॉड की भी सफाई कर दें। इसके लिए आप गर्म पानी में डिर्टजेंट पाउडर मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण में कपड़े को डाल दें और फिर उसे अच्छी तरह निचोड़ दें। अब इससे पूरे कर्टेन रॉड की सफाई करें। रॉड में गंदगी के साथ-साथ ऐसी कई चीजें, चिपकी हुई होती है, जिसे समय-समय पर साफ करना बहुत जरूरी है। आप चाहें तो अन्य क्लीनर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
 

रॉड को थोड़ी देर के लिए सूखने दें

कर्टेन रॉड की सफाई करने के बाद उसे थोड़ी देर के लिए ऐसे ही सूखने दें। आप चाहें तो किसी साफ कपड़े से उसे पोंछ सकती हैं। दरअसल, कुछ कर्टेन रॉड मेटल और स्टील के होते हैं, जिसमें जंग लगने का डर रहता है। ऐसे में आप बिना सूखे हुए कर्टेन रॉड में पर्दे ना लगाएं। कुछ कर्टेन रॉड में डिजाइन बने होते हैं, ऐसे में उन्हें टूथब्रश की मदद से साफ करें। जब यह पूरी तरह क्लीन हो जाए तो कपड़े से पोंछ दें। अगर आप कर्टेन रॉड को पानी से बचाना चाहती हैं कि सिर्फ कपड़े से पोंछ दें। या फिर ड्राई स्क्रबर की मदद से उसे रगड़कर साफ कर दें।
 

Recommended Video

नारियल तेल का इस्तेमाल करें

use coconut oil on rod

स्टील और लोहे के भी कर्टेन रॉड का रखरखाव सही नहीं होने की वजह से यह जंग के संपर्क में जल्दी आ जाता है। ऐसे में इसे जंग से बचाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। हाथों में थोड़ा सा नारियल तेल लें और उसे पूरे कर्टेन रॉड पर लगा दें। इसके बाद कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर पर्दे लगाएं। वहीं गीला पर्दा कभी भी कर्टेन रॉड में लगाएं, इसकी वजह से जंग लगने का डर रहता है। स्टील और लोहे के कर्टेन रॉड का इस्तेमाल कर रही हैं तो इन बातों का खास ध्यान रखें।

 
कार्टेन रॉड की सफाई के लिए इन सभी टिप्स को आप फॉलो कर सकती हैं। साथ ही, आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।