आज के समय में प्लांटिंग करना हर किसी को अच्छा लगता है। ऐसा जरूरी नहीं है कि इसके लिए आपके पास एक बिग गार्डन एरिया ही हो। जिन लोगों को स्पेस प्रॉब्लम होती है, वह अक्सर घर के अंदर पौधे उगाना पसंद करते हैं। यह ना केवल उनके प्लांटिंग के शौक को पूरा करता है, बल्कि इससे घर में ऑक्सीजन लेवल व एयर क्वालिटी भी बेहतर होती है। इतना ही नहीं, इंडोर प्लांट्स घर की सजावट का भी एक मुख्य हिस्सा होते हैं, इसलिए इन्हें घर के अंदर कई अलग-अलग तरीकों से लगाया जाता है।

हो सकता है कि आपको भी इंडोर प्लांटिंग करना बेहद पसंद हो और आप घर के अंदर प्लांट्स की पूरी केयर करते हों। लेकिन अगर इसके बाद भी आपके प्लांट्स सही तरह से ग्रो नहीं करते या फिर वे जल्द ही मर जाते हैं, तो ऐसे में आपका परेशान होना लाजमी है। आपको शायद पता ना हो, लेकिन कई बार हमारी कुछ छोटी-छोटी गलतियां पौधों के जीवन पर बड़ा प्रभाव छोड़ देती हैं। अनजाने में ही सही, लेकिन कुछ मिसटेक्स के चलते इंडोर प्लांट्स को बहुत अधिक नुकसान होता है, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

पौधे को गलत जगह पर रखना

plant space

यह इंडोर प्लांटिंग के दौरान की जाने वाली सबसे पहली गलती है। अमूमन लोग सोचते हैं कि इंडोर प्लांटिंग कर रहे हैं तो वह पौधों को कहीं पर भी रख सकते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। प्रत्येक पौधे की अपनी विशिष्ट आवश्यकताएं होती हैं और उन्हें जानने के बाद ही प्लांटिंग करें। आप चाहें तो इसके लिए इंटरनेट की मदद लें। ज्यादातर घर के अंदर उगने वाले पौधों के मरने की मुख्य वजह उन्हें गलत स्थान पर रखना ही होता है। इससे पहले कि आप अपने पौधे के लिए जगह तलाशें, आपको यह जानना चाहिए कि किसी पौधे को क्या चाहिए। कुछ पौधों को छाया, अप्रत्यक्ष प्रकाश या सीधी धूप की आवश्यकता होती है, जबकि कुछ को नमी की आवश्यकता होती है। यदि किसी पौधे को अधिक स्तर की नमी की आवश्यकता है, तो उसे छाया वाले क्षेत्र में रखें। यदि ऐसा नहीं किया जाता है, तो मिट्टी की सारी नमी सूख जाएगी, और यह निश्चित रूप से पौधे को मार देगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-

स्थान को बार-बार बदलना

indoor plants

पौधे कुछ समय बाद उस स्थान पर एडजस्ट करने लग जाते हैं जहां आप उन्हें रखते हैं। लेकिन अगर बार-बार उनका स्थान बदला जाए, तो उनके लिए नए वातावरण की विभिन्न स्थितियों के लिए जल्दी से एडजस्ट करना मुश्किल हो जाता है। साथ ही, पौधों को बार-बार हिलाने से हाउसप्लांट के विकास को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए, बार-बार ऐसा करने से बचें।

आवश्यकता से अधिक पानी देना

indoor plans in hindi

कंटेनर गार्डनिंग के दौरान की जाने वाली यह एक आम गलती है। खासतौर से, जो लोग प्लांटिंग में नए हैं, उन्हें लगता है कि पौधे को अधिक पानी देने से वह स्वस्थ रहेगा और तेजी से बढ़ने देगा। जबकि ऐसा नहीं है। विशेष रूप से घर के अंदर, जहां सूरज दुर्लभ है और हवा नहीं है, स्थिति अलग है। ऐसे में पौधों को थोड़ा सा सूखा रखना एक अच्छा विचार है, लेकिन अगर आप जो पौधा उगा रहे हैं वह नमी वाला पौधा है, तो मिट्टी को थोड़ा नम रखें। आमतौर पर घर के अंदर, सप्ताह में केवल एक बार पौधों को पानी देना पर्याप्त माना जाता है। आप हर तीन दिन में अपनी उंगलियों की मदद से मिट्टी को दबा कर चेक कर सकते हैं, इससे आपको पता चल जाएगा कि आपके प्लांट्स को पानी की जरूरत है या नहीं।

पत्तियों को साफ ना करना

इंडोर प्लांटिंग के दौरान अक्सर लोग पत्तियों को साफ करना भूल जाते हैं। जबकि ऐसा करना कई वजहों से जरूरी है। सबसे पहले तो यह आपके पौधों को अधिक अट्रैक्टिव बनाता है। वहीं, दूसरी ओर इससे आपका पौधा अधिक हेल्दी रहता है। (इन 10 ट्रिक्स से घर के पौधों को कीड़े लगने से बचाएं) कई तरह के कीटों से जो आपके पौधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, केवल पत्तियों को साफ करके ही छुटकारा पाया जा सकता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- घर के अंदर इन 7 हानिकारक पौधों को रखने से बचें, होगा नुकसान

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik