साफ-सुथरा घर हर किसी को पसंद होता है। लोग अपने घरों को सजाने के लिए महंगे फर्नीचर और साज सजावट की चीजों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इन सब के बीच अगर आपका घर खुशबूदार है तो इससे आपका इंप्रेशन और अच्छा हो जाता है। घर को खुशबूदार बनाए रखने के लिए हम मार्केट से एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं, हालांकि, यह जरूरी नहीं घर की हर एक छोटी-छोटी चीजों के लिए पैसे खर्च किए जाए। खाने-पीने की चीजों के साथ हर चीज की कीमत दिन पर दिन बढ़ती जा रही है, ऐसे में पॉकेट ढीली करने के बजाय आप चाहें तो एयर फ्रेशनर घर पर तैयार कर सकती हैं।

दरअसल, घर में ऐसी कई चीजें होती हैं, जिसका इस्तेमाल कर हम एयर फ्रेशनर बनाने के लिए कर सकते हैं। इसकी खुशबू आपके घर के हर एक कोने में फैल जाएगी, जिससे ताजगी का एहसास होगा। तो चलिए जानते हैं एयर फ्रेशनर के तौर पर किन-किन चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

कॉफी ग्राउंड का इस्तेमाल

coffee ground

कॉफी ग्राउंड की खुशबू कई लोगों को पसंद होती है। यह घर को खुशबूदार बनाए रखने के अलावा यह गंदे स्मेल को अब्सॉर्ब करने का भी काम करता है। वार्डरोब या फिर बुक शेल्फ से गंदी बदबू आ रही है तो वहां कॉफी ग्राउंड को एक छोटे से डिब्बे में बंद कर रखे दें। कॉफी ग्राउंड रखने के लिए जिस डिब्बे का इस्तेमाल कर रही हैं उसके ढक्कन में ढेर सारी छेद होनी चाहिए, जिससे उसकी खुशबू पूरे घर में फैल जाए। दरअसल, बारिश के समय में वार्डरोब या फिर लकड़ी के बुक्शेल्फ से गंदी बदबू आती है, ऐसे में इससे आपको छुटकारा मिलेगा। ( कॉफी बीन्स का इस्तेमाल)
 

वनीला एक्सट्रैक्ट और वाइप का इस्तेमाल करें

vanila extract

वनीला एक्सट्रैक्ट का इस्तेमाल खाने में अक्सर किया जाता है, लेकिन बदबू को दूर करने और घर को खुशबूदार बनाए रखने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए वनीला एक्सट्रैक्ट को वाइप में डिप करें और उसे एक बाउल में रख दें। अब बाउल को घर और कमरे या फिर किसी भी ओपन एरिया में रख दें। इससे वनिला की खुशबू चारों तरफ घर में फैल जाएगी। जब वाइप से वनीला एक्सट्रैक्ट की खुशबू चली जाए तो उसे दोबारा डिप करें और फिर इस्तेमाल करें।

Recommended Video

एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल

essential oil use for air freshner

कुछ लोगों को एसेंशियल ऑयल की खुशबू काफी पसंद होती है। आप चाहें तो इसका इस्तेमाल भी एयर फ्रेशनर के तौर पर किया जा सकता है। इसके लिए आपको जिस भी एसेंशियल ऑयल की खुशबू पसंद है उसे एयर फ्रेशनर बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक बाउल में एसेंशियल ऑयल की 10-10 बूंद मिक्स करें और उसमें थोड़ा सा पानी मिक्स कर दें। अब इसे एक स्प्रे बॉटल में भरकर घर में रखें साज-सजावट की चीजों पर स्प्रे कर दें। आप चाहें तो इसे आर्टिफिशियल फ्लावर भी स्प्रे कर सकती हैं। इससे इसकी खुशबू घर के हर एक कोने तक पहुंच जाएगी।
 

लौंग और दालचीनी का उपयोग

एयर फ्रेशनर बनाने के लिए आप लौंग और दालचीनी का इस्तेमाल कर सकती हैं। सबसे पहले एक पैन में पानी गर्म करें और उसमें दालचीनी पाउडर और लौंग को मिक्स कर दें। मात्रा का खास ध्यान रखें। गर्म होने के बाद गैस को ऑफ कर दें और इसे ठंडा होने दें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसमें लेमन एसेंशियल ऑयल मिक्स करें और स्प्रे बॉटल में भर लें। आप इसे घर के हर एक कोने मौजूद आर्टिफिशियल फ्लावर या फिर साज सजावट के सामान पर स्प्रे कर दें। साज सजावट के समान पर स्प्रे करते वक्त ध्यान रखें, क्योंकि कुछ चीजें पानी के संपर्क में आने से खराब हो जाते हैं।

 
घर को खुशबूदार बनाए रखने के लिए आप इन सभी चीजों को एयर फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। साथ ही, आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।