कितना खूबसूरत था वो बचपन का समय जब त्यौहार का इंतज़ार कई महीने पहले से होने लगता था। खासतौर पर दिवाली के त्यौहार की तो बात ही अलग होती थी। जहां एक ओर हम भाई बहनों में पटाखे जलाने का एक्साइटमेन्ट होता था वहीं मम्मी और घर के बड़े किचन में कुछ नयी डिश बनाने की प्लानिंग में लगे रहते थे। लेकिन धीरे-धीरे समय ने करवट बदली और हम सब अपना-अपना आशियाना अपने घर से दूर कहीं बना बैठे। आज की व्यस्त जीवनशैली में किसी के पास अब इतना समय भी नहीं होता कि परिवार के सभी लोग मिलजुलकर त्यौहार का आनंद उठाएं। कोई दूर कहीं बैठा काम में बिजी होता है तो कोई पास होकर भी परिवार से दूर। लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं परिवार के साथ दिवाली मनाने के कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप दिवाली की रौनक में चार चांद तो लगा ही सकती हैं, साथ ही त्यौहार का भरपूर आनंद भी उठा सकती हैं। 

घर का मेकओवर करें 

diwali celebration

घर की सफाई करने और उसे पूरी तरह से बदलने के लिए सबसे बेहतर समय दिवाली ही है। तो देर किस बात की लग जाइये घर को एक नया लुक देने की तैयारी में। इस दिवाली, अपने घर को एक नया एहसास दें, घर को खूबसूरत ढंग से निखारें और अच्छे रंगों से संवारें । घर के फर्नीचर की जगह बदलकर थोड़ा नया रूप दें जैसे डाइनिंग टेबल को किसी और जगह या किसी और रूम में शिफ्ट कर दें। यही नहीं अपने सोफे और सेंटर टेबल को भी नयी दिशा दें । अपने परिवार के साथ मिलकर रंगोली से घर के कोने कोने को निखारें। घर के मुख्य द्वार पर थोड़ी बड़ी और रंगभरी रंगोली बनाएं।  इस रंगोली को भिन्न फूलों से और पंखुड़ियों से संवारें । दिवाली के दौरान सफाई और घर के मेकओवर की यह प्रक्रिया न केवल एक नई शुरुआत का संकेत होती है बल्कि बहुत से दिलों को मिलाकर ख़ुशी और हंसी का माहौल बनाती है। जब आप मिलजुल कर अपने घर को एक नया रूप देंगे तो यकीन मानिये परिवार को एकजुट करने का इससे बेहतर तरीका कोई हो ही नहीं सकता है। 

घर को प्रकाशमय करें 

diwali celebration family diwali

परिवार के लोगों को एक साथ लाने का सबसे बेहतरीन तरीका है घर को एक साथ रोशनी से सजाना। कोई भी दिवाली  बिना रोशनी के पूरी नहीं है । घर के बाहर, और अंदर पारंपरिक लैंप की एक श्रृंखला की व्यवस्था करें, और पूरे परिवार को इसके प्रकाश में शामिल करें। घर में बच्चे से लेकर बड़े तक सभी लोगों को एक टास्क दें कि घर के किसी कोने में अंधेरा न हो। चूंकि दिवाली वाले दिन सभी दीपक एक साथ जलाने की आवश्यकता होती है, इसलिए पूरे परिवार को इस रस्म में शामिल करना जरूरी  है। ये लैंप और दीपक आपके घर को रौशन तो करेंगे ही और उत्सव के मूड को बनाए रखेंगे। खूबसूरत रंगोली के आस-पास भी दिए और मोमबत्तियां लगाएं और रोशनी के त्यौहार को और ज्यादा प्रकाशमय करें।

इसे जरूर पढ़ें: इस दिवाली अपने प्रियजनों के साथ खुशियां बांटे इन शानदार गिफ्ट के जरिए

डांस और गेम एक्टिविटी प्लान करें

diwali celebration with family

घर पर एक संगीत-और नृत्य पार्टी का आयोजन करें। जब आप एक पारंपरिक लक्ष्मी पूजा के साथ शाम की शुरुआत कर सकते हैं, तो आप इसे स्वादिष्ट भोजन की तैयारी और कुछ हाई एनर्जी  वाले संगीत और नृत्य के साथ समाप्त कर सकते हैं। कुछ बॉलीवुड डांस नंबर जिनमें परिवार को एक साथ डांस करते हुए दिखाया गया है उसे अपनी प्लेलिस्ट में जरूर शामिल करें। दिवाली के उत्सव में गेम्स नाइट्स आयोजित करने की एक अच्छी  परंपरा  है, चाहे वह आपके घर पर आयोजित हो या आपके दोस्तों के घर पर लेकिन ये परिवार को एक साथ जोड़ने का अच्छा तरीका है। रात में एक साथ कोई गेम एक्टिविटी प्लान करें साथ में मिलकर अच्छे म्यूजिक पर डांस करें। गेम्स जैसे ड्रम शिराट्स एक साथ खेल सकते हैं इसके अलावा अंत्याक्षरी खेलना भी अच्छा ऑप्शन है।  

इसे जरूर पढ़ें: Diwali 2020: दिवाली के दिन लोग क्यों खेलते हैं ताश, क्या है इसकी मान्यता

कोई पसंदीदा डिश साथ में बनाएं 

diwali with family

भले ही खाना बनाने की पूरी ज़िम्मेदारी महिलाओं की क्यों न हो लेकिन इस दिवाली क्यों न कुछ नया किया जाए। इस दिवाली घर के सभी लोग मिलकर किचन में अपनी पसंदीदा डिशेज़ बनाएं और लगाएं त्यौहार में कुछ स्वाद का तड़का। फेस्टिव फ़ूड एक साथ बनाने का दिवाली से बेहतर समय कोई और नहीं हो सकता है। इन स्वादिष्ट व्यंजनों को पकाने के लिए रसोई में पूरे परिवार को कैसे शामिल किया जाए, यह एक बड़ा प्रश्न है ऐसे में परिवार का प्रत्येक सदस्य एक पसंदीदा व्यंजन चुन सकता है और पूरा परिवार मिलकर एक साथ व्यंजन तैयार कर सकता है। 

Recommended Video

एक साथ शॉपिंग का अलग है मज़ा 

diwali celebration family

फेस्टिवल का एक सबसे बड़ा आकर्षण शॉपिंग करना होता है ( यहां करें दिवाली की शॉपिंग )। बच्चों में नए कपड़े और पटाखे खरीदने का आकर्षण होता है ,तो बड़ों में होम डेकोर और फर्नीचर खरीदने का क्रेज़। ऐसे में जब आप परिवार के सभी लोगों के साथ शॉपिंग पर जाएंगी तो ये सबकी पसंद के हिसाब से खरीदारी करने का अच्छा तरीका होगा। सिर्फ बच्चों ही नहीं बल्कि घर के बुजुर्गों के लिए भी उनकी पसंद के हिसाब से सामान खरीदें। जिससे परिवार के सभी लोग हश हो जाएंगे और त्यौहार की रौनक भी बढ़ जाएगी। 

इन तरीकों से आप परिवार के साथ दिवाली मनाकर त्यौहार की खुशियों को और ज्यादा बढ़ा सकती हैं। तो देर किस बात की आज ही से तैयारियों में लग जाइये त्यौहार को और ज्यादा खूबसूरत ढंग से मनाने के लिए। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: Pinterest, instagram and free pik