मौजूदा समय में वैसे तो ट्रैवल बंद है, लेकिन देखा जाए तो पिछले कुछ सालों में इंडियन्स का विदेश जाकर घूमना बहुत आम बात हो गई है। पहले जहां सिर्फ नौकरी के लिए बाहर जाते थे लोग वहीं अब घूमना-फिरना भी एक जरूरी चीज़ बन गया है। पासपोर्ट बनवाना पहले काफी मेहनत का काम माना जाता था जब घंटों का इंतज़ार और कई दिनों तक पासपोर्ट ऑफिस के चक्कर लगाने के बाद नंबर आता था, लेकिन अब पासपोर्ट बनवाना काफी आसान है। 

आप पासपोर्ट बनवाने के लिए ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं। पासपोर्ट सेवा पोर्टल के जरिए अब इस सरकारी डॉक्युमेंट को बनवाला काफी आसान हो गया है। ऑनलाइन एक्सपीरियंस काफी आसान है और बार-बार पासपोर्ट ऑफिस के चक्कर लगाना भी नहीं पड़ेगा। 

passport form

पासपोर्ट ऑनलाइन करने से पहले कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें- 

  • ये पासपोर्ट अप्लाई करने का प्रोसेस है और अपने वेरिफिकेशन के लिए आपको रीजनल पासपोर्ट ऑफिस जाना ही होगा। आप अपॉइन्टमेंट ऑनलाइन ले सकते हैं वो लेना आसान है। 
  • पासपोर्ट को अप्लाई करना आसान है और अपॉइन्टमेंट भी वैसे ही हो जाएगा, लेकिन आपको हमेशा अपने ओरिजनल डॉक्युमेंट्स तैयार रखने होंगे और जिस वक्त आप पासपोर्ट सेवा केंद्र को विजिट करेंगे उस वक्त आपको ये दिखाने होंगे। 
  • एक बार आपने पासपोर्ट पोर्टल में फॉर्म भर दिया तो आपको 90 दिनों के अंदर ही अपना अपॉइन्टमेंट पूरा करना होगा नहीं तो आपकी एप्लिकेशन रद्द हो जाएगी और आपको ये दोबारा भरनी होगी। 

इसे जरूर पढ़ें- कैसे बदलें आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर, जानें स्टेप बाय स्टेप डिटेल्स

कैसे  करें ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए अप्लाई-

  1. सबसे पहले ऑनलाइन पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर जाएं।
  2. यहां पर रजिस्टर नाऊ का एक टैब होगा आपको उसपर क्लिक करना है।
passport seva kendra
  1. अब एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म आपके सामने खुलेगा और आपको उसमें सभी डिटेल्स भरनी होंगी। यहां Captcha कैरेक्टर्स भी डालने होंगे और उसके बाद रजिस्टर बटन पर क्लिक करना होगा। 
  2. अब आपको पासपोर्ट सेवा पोर्टल में अपनी आईडी से लॉगइन करना होगा। आपने जिस आईडी से रजिस्टर किया है उसी आईडी से लॉगइन करें। 
  3. अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें  Fresh Passport/ Re-issue of Passport लिंक आएगा। ये ध्यान रखें कि अगर आपके पास पहले से कोई भी पासपोर्ट रहा हो तो आप फ्रेश पासपोर्ट के लिए अप्लाई न करें। 
  4. अब आप अपनी जरूरी डिटेल्स एंटर करें और फिर स्क्रीन पर सबमिट बटन क्लिक करें। 

फॉर्म भरकर सबमिट करने के बाद ये करें-

  1. एक बार आपने फॉर्म भर दिया तो सबमिट करने के बाद आपको अपॉइन्टमेंट लेना है। इसके लिए फॉर्म भरने के बाद एक लिंक सामने आएगा जिसपर आपको क्लिक करना है।  
  2. Pay and Schedule Appointment आपको View Saved/ Submitted एप्लिकेशन स्क्रीन पर मिलेगा। इसी लिंक की मदद से आप अपना अपॉइन्टमेंट शेड्यूल कर सकते हैं और ऑनलाइन फीस भर सकते हैं। 
  3. एक बार आपने पेमेंट कर दी तो आपके सामने रसीद आएगी जिसका प्रिंट आउट आपको लेना होगा। 
  4. अब आपके फोन नंबर पर अपॉइन्टमेंट का एसएमएस आएगा और डिटेल्स दी जाएंगी। 
passport online

अब बस आपको पासपोर्ट सेवा केंद्र या रीजनल पासपोर्ट ऑफिस जाना होगा और ध्यान रहे कि आपको एप्लिकेशन रसीद के साथ-साथ अपने सभी ओरिजनल आईडेंटिटी डॉक्युमेंट्स भी देने होंगे। हालांकि, अब पासपोर्ट एप्लिकेशन रसीज के मैसेज से भी काम हो जाता है जो ऑनलाइन अपॉइन्टमेंट बुक करने पर आपको आया होगा।  

इसे जरूर पढ़ें- बिना किसी ऐड्रेस प्रूफ के ऐसे बदलें आधार कार्ड में अपना पता 

नोट: अगर आप अभी पासपोर्ट ऑफिस जाते हैं तो सरकार ने कोविड-19 प्रोटोकॉल्स के तहत ही आपको पासपोर्ट ऑफिस जाना होगा। मास्क, सैनिटाइजर, आरोग्य सेतू एप, सोशल डिस्टेंसिंग ये सब कुछ मायने रखेगा।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।