आपका आधार कार्ड अब आपकी पहचान बन चुका है। पैन कार्ड और इनकम टैक्स फॉर्म को भरने से लेकर कोरोना के ट्रीटमेंट तक अब आधार कार्ड की जरूरत होने लगी है। ये कई सारी सरकारी और गैर-सरकारी सुविधाओं में इस्तेमाल किया जाता है। कई तरह की सब्सिडी, पेंशन स्कीम, स्कॉलरशिप, सोशल बेनेफिट्स आदि में आधार कार्ड जरूरी है। 

इतना ही नहीं बैंकिंग सर्विसेज, इंश्योरेंस सर्विसेज और पैसों के लेन-देन संबंधित कई काम करवाने के लिए आपको आधार कार्ड की जरूरत होती है। ये बहुत जरूरी डॉक्युमेंट है क्योंकि इसमें बायोमेट्रिक डिटेल्स के साथ अन्य सभी जानकारियां जुड़ी होती हैं। आधार कार्ड को अप-टू-डेट रखना बहुत जरूरी है और यही कारण है कि इसमें आप मोबाइल नंबर को भी जरूर अपडेट करें। 

आजकल मोबाइल नंबर बदलवाने और सिम चेंज करवाने के कारण कई लोगों के साथ ये समस्या होती है कि आधार कार्ड की अपडेट्स उनके फोन में नहीं आतीं। ऐसे में आधार कार्ड से अपना मोबाइल नंबर अपडेट करवाना बहुत जरूरी है। आधार कार्ड में अगर आपको बेसिक जानकारी जैसे डेट ऑफ बर्थ, नाम, भाषा आदि बदलवाना है तो ये ऑनलाइन हो जाएगा, लेकिन अगर आपको मोबाइल नंबर बदलवाना है तो ये थोड़ी मेहनत का काम है। 

adhaar card updated

इसे जरूर पढ़ें- आधार कार्ड से कैसे बदलें गलत डेट ऑफ बर्थ, जानें पूरी स्टेप्स

ये 7 स्टेप का प्रोसेस है और ये इतना मुश्किल इसलिए है क्योंकि मोबाइल पर ही ओटीपी आता है जिससे बाकी सारे काम किए जाते हैं। इसे बदलने के लिए आपको ये सभी स्टेप्स फॉलो करनी होंगी-

  • सबसे पहले आधार एनरोलमेंट सेंटर में जाना होगा। मोबाइल नंबर बिना उसके अपडेट नहीं हो पाएगा। 
  • इसके बाद आपको सर्विस प्रोवाइडर द्वारा दिया गया आधार अपडेट/ करेक्शन फॉर्म भरना होगा। 
  • अपनी रिपोर्ट आपको आधार एग्जिक्यूटिव को देनी होगी।
  • इस सर्विस के लिए 50 रुपए फीस देनी होगी।
  • इसकी के साथ, आपको एक स्लिप दी जाएगी जिसमें Update Request Number (URN) नंबर दिया जाएगा। 
  • ये नंबर ही आपको स्टेटस अपडेट रिक्वेस्ट देखने में मदद करेगा। 
  • आपका मोबाइल नंबर 90 दिनों के अंदर अपडेट कर दिया जाएगा। 

adhaar card and mobile number

 

इसे जरूर पढ़ें- अब और भी आसान हुआ आधार कार्ड बनवाना, जानें कैसे  

मोबाइल नंबर उससे पहले भी अपडेट हो सकता है, लेकिन मैक्सिमम समय 90 दिन का ही लगता है। आप बीच-बीच में अपने URN नंबर के जरिए अपनी अपडेट रिक्वेस्ट के बारे में पता कर सकते हैं। वैसे तो अपडेट प्रोसेस पूरा ठीक तरह से होता है, लेकिन ये भी हो सकता है कि किसी कारण से रिक्वेस्ट रिजेक्ट हो जाए। ऐसे में आपको दोबारा यही प्रोसेस करना होगा। आपको अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई भी करवाना होगा।  

आपको सरकार द्वारा इशू किए गए आईडी प्रूफ और अपना ओरिजनल आधार कार्ड भी ले जाना होगा। तभी आपका मोबाइल नंबर अपडेट किया जा सकेगा।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।