ब्यूटी रूटीन में महिलाएं अक्सर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करती हैं, यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसका इस्तेमाल आप घर की साफ-सफाई के लिए भी कर सकती हैं। बता दें कि एसेंशियल ऑयल बेस्ट क्लीनर माना जाता है। इसके अलावा घर और अन्य साफ-सफाई के लिए एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल अलग-अलग तरीके से किया जा सकता है। एसेंशियल ऑयल से साफ करने के कई फायदे हैं।

एसेंशियल ऑयल से साफ करने के पीछे कई वजह है। इन एसेंशियल ऑयल में ग्रीस-कटिंग और दाग हटाने की क्षमता होती है और इनमें एंटीमाइक्रोबियल गुण भी होते हैं जो बैक्टीरिया और जर्म को मारने का काम करते हैं। यह खास गुण होने के कारण कैमिकल युक्त चीजों के बजाय एसेंशियल ऑयल इस्तेमाल करना अधिक सुरक्षित है और इसे नेचुरल ऑप्शन भी माना जाता है। क्लीनर में एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिक्स कर दें, इस तरह आप इसे इस्तेमाल कर सकती हैं।

  • एसेंशियल ऑयल के गुण

essential oil used in perfume
  1. टी ट्री ऑयल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो आपके घर में साफ-सफाई के लिए उपयोगी हो सकते हैं। सर्दियों के मौसम में कोल्ड और फ्लू से बचने के लिए घर को जर्म फ्री रखना जरूरी है, ऐसे में आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।
  2. लैवेंडर ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं और इसकी खुशबू मन को शांत रखती है, जिससे बॉडी रिलैक्स होती है। अपने घर के आस-पास की जगहों को साफ करने के अलावा आप इसका इस्तेमाल कपड़ों में भी कर सकती हैं। 
  3. लेमन ऑयल में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो फर्श पर मौजूद चिकनाहट को हटा सकता है। किचन को साफ करने के लिए आप लेमन एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। किचन की टाइल्स तेल और मसाले गिरने की वजह से चिकनी हो जाती हैं, ऐसे में इसका इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है।
  4. पेपरमेंट एसेंशियल का भी इस्तेमाल क्लीनर के रूप में किया जाता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और इसके मिंटी फ्रेश सेंट में इंविगोरेटिंग इफेक्ट होते हैं। इसका भी इस्तेमाल घर के फर्श को साफ करने के लिए किया जा  सकता है।
  • होममेड क्लीनर

homemade cleaner

आप इन एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल होममेड क्लीनर के रूप में कर सकती हैं। इससे न सिर्फ घर की सफाई आसानी से की जा सकती है बल्कि कमरे में फ्रेश खुशबू भी चारो तरफ फैल जाएगी। इस तरह आपका कमरा सुंगधित रहेगा। होममेड क्लीनर बनाने के लिए एक चम्मच बोरेक्स में आधा चम्मच वॉशिंग सोडा मिक्स करें। अब इसमें एक चम्मच कैसाइल साबुन और 20 बूंद लेमन एसेंशियल ऑयल मिक्स करें। इस मिश्रण को स्प्रे बॉटल में डालकर इस्तेमाल कर सकती हैं।

  • हटाता है निशान

essential oil uses and benefits

अक्सर मार्कर से फर्श पर लिख देते हैं ऐसे में आप लेमन एसेंशियल ऑयल की मदद से इसे हटा सकती हैं। इसके लिए निशान वाले स्थान पर लेमन एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंद डालें और कपड़े से कब करें। इससे दाग चला जाएगा और फर्श भी साफ नजर आएगा।

इसे भी पढ़ें: अगर खराब हो जाते हैं आपके गुलाब के पौधे या नहीं आते हैं अच्छे फूल तो ये 3 हैक्स आएंगे काम

  • डिशवॉशर करें साफ

essential oils by use

लेमन एसेंशियल ऑयल बेहद काम की चीज है। अक्सर किचन के बेसिन में बर्तन साफ करते वक्त चिकनाई जम जाती है, ऐसे में लेमन एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर चिकनाहट हटा सकती है। इसके लिए सिर्फ लेमन एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे डिशवॉशर डिटरजेंट में डाल दें और फिर इसका उपयोग करें।

Recommended Video

  • फ्रिज से गंद करें दूर

essential oils daily use

बेकिंग सोडा में लेमन एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंद डालकर फ्रिज में रख दें। बेकिंग सोडा फूड से निकलने वाले गंध को सोख लेता और लेमन एसेंशियल ऑयल फ्रिज के अंदर ताजगी लाता है। इसलिए अगर आपका फ्रिज साफ करने के बावजूद बदबू दे रहा है तो ये ट्रिक आजमा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: ऊनी कपड़ों के रोंएं से है परेशान, तो उन्हें हटाने के लिए अपनाएं ये हैक्स

  • बदबूदार जूते

essential oil use guide

गर्मियों में ज्यातार लोगों के जूतों से बदबू आती है, लेकिन कई लोगों के जूतों से हमेशा ही गंध आती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो लेमन एसेंशियल का इस्तेमाल करें। कॉटन बॉल में लेमन एसेंशियल की कुछ बूंदें डाल दें और उसे जूतों में डाल दें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।